Whatsapp पर Blue Tick, Second Tick और Online Status को Hide कैसे करे ?

दोस्तों आज इस पोस्ट हम आपको whatsapp की एक नही बल्कि ऐसी 3 tricks बताएंगे जिनके द्वारा आप whatsapp में Blue tick feature, Second tick और whatsapp में अपने Online status को hide या disable कर सकते हैं। तो अगर आपको इन ट्रिक्स के बार में जानना है तो इस आर्टिकल को last तक जरूर पढ़ें।

whatsapp me blue tick, second tick aur online status ko kaise hide ya disable kaise kare

Friends जैसा कि आप जानते हैं कि जब हम whatsapp पर किसी को मैसेज send करते हैं तो मैसेज सेंड करते ही उसके सामने एक right का निशान या tick आ जाता है, और जब वो मैसेज सामने वाले व्यक्ति के पास पहुंच जाता है तो उस मैसेज के आगे 2 right tick या निशान आ जाते हैं। और जब वो व्यक्ति उस मैसेज को पढ लेता है तो वो दोनों right tick blue हो जाते हैं। जिससे हमे पता चल जाता है कि उस व्यक्ति ने हमारा मैसेज पढ़ लिया है।

ठीक इसी तरह से जब कोई व्यक्ति हमें whatsapp पर मैसेज भेजता है और जब हम उसके मैसेज को पढ़ लेते हैं तो उस व्यक्ति को भी पता चल जाता है कि हमने उसका मैसेज पढ़ लिया है। क्योंकि उसके whatsapp में उस message के सामने 2 Blue ticks आ जाते हैं। Whatsapp में ये Blue ticks इस बात का signal होते है की मैसेज को पढ़ लिया गया है।

ये भी पढ़े...

तो अब ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि जब हमें कोई whatsapp पर मैसेज send करता है तो हम उसे तुरंत रिप्लाई नहीं कर पाते हैं या हम उस व्यक्ति को रिप्लाई ही नही करना चाहते हैं और हम यह भी नहीं चाहते कि उस व्यक्ति को पता चले कि हमने उसका मैसेज पढ़ लिया है। तो ऐसी स्थिति में ये ट्रिक आपके बहुत काम आ सकती है। क्योंकि इस ट्रिक को use करने के बाद उस वक्त को कभी भी पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ लिया है। क्योंकि उसके मैसेज के सामने कभी भी blue ticks नही आएंगे।

इसके अलावा अगर आप चाहते की sender के मैसेज के सामने second tick भी ना आए, जिससे उसे ऐसा लगे कि अभी तक उसका मैसेज आपके पास पंहुचा ही नहीं है, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। आप whatsapp में से second tick फीचर को भी hide या disable कर सकते हैं। इस फीचर को disabale करने के बाद जब भी आपको कोई मैसेज send करेगा, तो उस मैसेज के सामने कभी भी double ticks नहीं आएंगे। जिससे उस व्यक्ति को कभी भी पता नहीं चलेगा कि उसका मैसेज आप तक पहुंच गया है।

ये भी पढ़े...

इसके अलावा अगर आप whatsapp पर अपने online status को hide करना चाहे तो उसे भी hide कर सकते हैं, इसकी भी हमें कई बार जरूरत भी पड़ जाती है। क्योंकि जब भी हम whatsapp पर ऑनलाइन आते हैं तो हमारे सभी contacts को पता चल जाता है कि हम ऑनलाइन है, जिसके कारण कई बार हमें कुछ problems का सामना भी करना पड़ जाता है।

तो ऐसी situation में आप इस ट्रिक को use करके आप whatsapp पर अपने online status को भी hide कर सकते है, इसके बाद अगर आप whatsapp पर ऑनलाइन होंगे, तब भी किसी को पता नही चलेगा कि आप ऑनलाइन है।

तो चलिए अभी ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आपको बारी-बारी से इन तीनों tricks के बारे में बता देते हैं। सबसे पहले हम बात करेंगे कि बिना Blue ticks के whatsapp पर मैसेज read कैसे करते हैं ?

ये भी पढ़े...

Whatsapp पर बिना Blue Ticks के मैसेज Read कैसे करे ?


तो इसके लिए सबसे पहले आपको Whatsapp Settings>Account>Privacy में जाना है। उसके बाद ऐसा पेज open होगा।


यहां पर आपको Read receipt के सामने वाले box में से check mark को हटा देना है। उसके बाद आप चाहे whatsapp पर किसी के भी मैसेज पढ़िए पर फिर भी सामने वाले को कभी पता नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ लिया है। क्योंकि इस सेटिंग को disable करने के बाद sender के मैसेज के आगे कभी भी blue ticks नही आएंगे।

Whatsapp में Second Tick को कैसे Hide करें ?


1. इसके लिए सबसे पहले आपके मोबाइल में Gb Whatsapp होना चाहिए। क्योंकि यह फीचर सिर्फ gb whatsapp में ही available है।

Note:- Dosto gb whatsapp ek untrusted app hai. Ish par trust nhi kiya ja skta hai. Ishe use krna aapke liye harmful ho skta hai. Ish liye hum aapko ise use na krne ki hi advice dete hai.

तो इस ट्रिक को use करने के लिए सबसे पहले आपको इसमे 3 dots पर क्लिक करना है।

उसके बाद Privacy पर क्लिक करे। फिर आपके सामने कुछ इस तरह के options आ जाएंगे।


यंहा 'Second Tick' पर क्लिक करे, उसके बाद आप अपने Contacts या Groups जिससे से भी second tick को hide करना चाहते है, उसे सेलेक्ट कर ले। उसके बाद whatsapp पर आपको जो भी मैसेज सेंड करेगा, उसके मैसेज के सामने कभी भी second tick नहीं आएगा।

Whatsapp पर Online Status को Hide कैसे करें ?


यह फीचर भी सिर्फ Gb whatsapp में ही available है, इस फीचर को use करने के लिए 3 dots पर क्लिक करके Privacy पर क्लिक करे।

फिर आपको एक option मिलेगा 'Hide Online Status' आपको उस पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आप जब चाहें तब whatsapp पर ऑनलाइन आ सकते हैं पर फिर भी किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आप online है।

अगर आप  इस सेटिंग को वापस off करना चाहे तो बिलकुल इसी तरह से Privacy settings में आकर आप जब चाहे तब इसे वापस off कर सकते है।

ये भी पढ़े...

Ok तो ये थी whatsapp की ऐसी टॉप 3 ट्रिक्स जिनके द्वारा आप whatsapp में blue ticks और second tick को hide कर सकते है और whatsapp पर अपने online status को भी छिपा सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

Post a comment

0 Comments