Thursday, 21 June 2018

Whatsapp पर Group Video Call कैसे करे ?

Friends आखिरकार अब whatsapp के अंदर वो फीचर भी आ ही गया, जिसका हम सभी को काफी लंबे समय इंतजार था। तो whatsapp में जो नया फीचर आया है वो group video call का है, इस की मदद से अब हम whatsapp application से group video calling भी कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप भी अक्सर अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉलिंग करते रहते हैं तो whatsapp का यह फीचर आपके बहुत काम आने वाला है। क्योंकि इस फीचर के द्वारा अब आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप वीडियो कॉलिंग सकते हैं और सभी ग्रुप मेंबर्स visually किसी भी टॉपिक पर video conference कर सकते है।

Whatsapp group video call app download

इंटरनेट पर ऐसी बहुत ही कम मोबाइल applications है जो कि ग्रुप वीडियो कॉलिंग की सर्विस देती हैं। लेकिन whatsapp ने हाल ही में यह एक नया अपडेट किया है और एक नया फीचर जोड़ा है जिसके द्वारा अब हम whatsapp application में एक बार मे एक से अधिक लोगो को वीडियो कॉल कर सकते है या ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो अगर आप भी whatsapp के इस फीचर का लाभ उठाना चाहते हैं या अगर आप भी whatsapp पर अपने friends या family members के साथ ग्रुप वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़ें। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि whatsapp पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं ? तो चलिए अभी ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए मैं direct आपको इसके बारे में बता देता हूं।

ये भी पढ़े...

तो यंहा मैं आपको बताना चाहूंगा कि whatsapp पर ग्रुप वीडियो कॉल करने के लिए आपको अपने मोबाइल में कोई भी third एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप बिना किसी app के official whatsapp के अंदर ही ऐसा कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल में whatsapp को update करना होगा। whatsapp को आप यंहा क्लिक करके या play store में जाकर update कर सकते है। but मैं आपसे कहना चाहूंगा कि आप प्ले स्टोर से whatsapp का beta version डाउनलोड कर ले। क्योंकि beta version में हमे किसी भी app के advance में आने वाले सभी features पहले ही मिल जाते है।

इस लिए अगर हो सके तो आप whatsapp का beta version ही डाउनलोड करे। क्योंकि whatsapp group video calling का फीचर भी अभी सिर्फ इसके beta version में ही available है, हालांकि बहुत ही जल्द यह normal whatsapp में भी add हो जाएगा।

अगर आपको किसी भी app का beta version डाउनलोड करना नहीं आता है तो यह पोस्ट पढ़े।


तो जब आप अपने फ़ोन में whatsapp को अपडेट कर ले तो उसके बाद whatsapp से group video call करने के लिए सबसे पहले आपको whatsapp ओपन करना है और ग्रुप के पहले व्यक्ति को वीडियो कॉल करना है, बिल्कुल वैसे ही जैसे आप normally वीडियो कॉल करते है। जब वो व्यक्ति कॉल receive कर लेगा और आप दोनों वीडियो कॉलिंग के द्वारा आपस मे कनेक्ट हो जाएंगे, तो उसके बाद आपको मोबाइल की स्क्रीन की ऊपर वाली साइड में एक add contact का ऑप्शन मिल जाएगा। नीचे स्क्रीनशॉट में देखे।

Whatsapp me grouo video call kaise kare

तो यंहा आपको इस add contact आइकॉन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने whatsapp contact list आ जायेगी, उनमे से आपको जिसके पास भी कॉल करना हो या जिसको भी ग्रुप वीडियो कॉल में add करना हो, उस पर क्लिक कर दे। उसके बाद उस व्यक्ति के पास भी कॉल जाना start हो जायेगा और जब वह व्यक्ति कॉल receive कर लेगा तो आप तीनों आपस में video call के द्वारा connect हो जाएंगे।

उसके बाद अगर आप किसी और को भी ग्रुप वीडियो कॉल में add करना चाहे तो आप बिल्कुल उसी तरह से add contact icon पर क्लिक करके चौथे व्यक्ति को भी group video call मे add कर सकते है।

Whatsapp में अभी फिलहाल हम एक बार मे ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 3 लोगों को ग्रुप वीडियो कॉल में add कर सकते है। आने वाले टाइम में हो सकता है कि इसमें एक साथ और भी व्यक्तियों को add किया जा सके, पर अभी हम whatsapp group call में सिर्फ 3 व्यक्तियों को ही एक साथ कॉल कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी whatsapp के इस new feature के बारे में पता चल सके और वो भी whatsapp के इस फीचर का फायदा उठा सके।


EmoticonEmoticon