Monday, 30 April 2018

Whatsapp में Delete फाइल्स को वापस Download कैसे करे

दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि whatsapp से किसी भी media files जैसे photos, gif, videos और बाकी files को एक बार download करके delete करने के बाद उन्हें वापस कैसे डाउनलोड करते हैं ?

Whatsapp se delete photos videos aur baki files ko wapas recover kaise kare

Friends जैसा कि आप जानते हैं कि जब whatsapp पर हमें कोई फोटो, वीडियो या other कोई file send करता है तो एक बार उसे डाउनलोड करने के बाद अगर उस फोटो या उस file को फोन से डिलीट कर दे, तो उसे वापस download नहीं कर पाते हैं।

Whatsapp के अंदर वो delete फोटो blur दिखाई देने लग जाती है, और अगर हम उस पर क्लिक करते है तो एक मैसेज show होता की 'Sorry, this media file doesn't exits on your internal storage.' इसका मतलब है की ये फाइल अभी आपके मोबाइल में नही है या डिलीट कर दी गयी है इस लिए आप इसे नही देख सकते है।

अब ऐसी situation में अगर हमें वो file वापस चाहिए हो तो इसके लिए हमें उस person को वो file फिर से send करने के लिए बोलना पड़ता है। पर जरुरी नही है कि वो person उस फाइल को वापस सेंड करे। क्योंकि हो सकता है कि किसी कारण से वो send ना कर पाए।

ये भी पढ़े...

तो ऐसी situation मे हम क्या करे ? Whatsapp से डिलीट photos और videos को वापस recover कैसे करे ? इसका जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है।

Friends मैं आपको बताना चाहूंगा कि whatsapp ने हाल ही में एक नया update किया, जिसकी मदद से अभी अगर हम whatsapp से कोई फोटो या कोई भी फाइल एक बार डाउनलोड करने के बाद उसे मोबाइल से डिलीट भी कर दे तब भी हम वापस उसे whatsapp से ही डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी हम जो भी फाइल whatsapp पर सेंड करेंगे वो whatsapp के server save रहेगी, इस लिए अगर हम उसे download करने के बाद डिलीट भी कर दे तब भी उसे फिर download कर सकते है।

तो अभी सवाल ये है कि whatsapp के इस feature को use कैसे करे ? या हम कैसे इस update का फायदा उठाकर डिलीट files को फिर से download कर सकते है ?

इस जानकारी को वीडियो में देखने के नीचे वीडियो पर क्लिक करें।


तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि इसके लिए आपको कुछ भी नहीं करना है, आपको सिर्फ whatsapp का beta version डाउनलोड करना है। play store से whatsapp का beta version कैसे डाउनलोड करते हैं इस पर मैंने एक पोस्ट लिखी है, आप चाहे तो वो भी पढ़ सकते हैं।


Whatsapp का beta version डाउनलोड करने के बाद इस feature को use करने के लिए आपको इसके अंदर अलग से कोई सेटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जब भी आप whatsapp से कोई फाइल डाउनलोड करने के बाद उसे वापस डिलीट कर देंगे तो आप वापस whatsapp की उसी chat history में जाकर उस फाइल को फिर से डाउनलोड कर सकते है। आपको वँहा उस file को फिर से डाउनलोड करने का option मिल जायेगा।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप whatsapp से एक बार download की गयी photos, gif files, videos और बाकि files को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

तो Friends उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आप को अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।


EmoticonEmoticon