Instagram से डिलीट फोटो, विडियो, Stories को वापस रिकवर कैसे करे ?

how to recover deleted videos from instagram:- instagram एक ऐसा social media प्लटफार्म है, जन्हा जवान लड़के और लड़कियां photos और videos के माध्यम से अपनी लाइफ जुडी हुई हर छोटी से छोटी बात शेयर करते है, अगर आप भी उन्ही में से एक है ? तो ये लेख आपके लिये काफी इम्पोर्टेन्ट है, इसलिए इसे अंत तक जरुर पढियेगा।

अगर आप डेली बेसिस पर instagram इस्तेमाल करते है ? तो आपको instagram के सभी features के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है, क्यूंकि ये features हमारे कभी भी काम आ सकते है, अगर हमे इंस्टाग्राम के सभी फीचर्स के बारे में हमे पहले से पता हो ? तो हम ज्यादा बेहतर तरीके से इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। इंस्टाग्राम से रिलेटेड हमने कई आर्टिकल लिखे है, आप चाहे तो उन्हें भी पढ़ सकते है।

यंहा हम आपको instagram के ऐसे ही एक फीचर के बारे में बताने वाले है, जिसके द्वारा आप अपने instagram अकाउंट से डिलीट फोटो, विडियो और story आदि को वापस रिकवर कर सकते है, 

Instagram से डिलीट फोटो, विडियो, Stories को वापस रिकवर कैसे करे ?

क्योंकि हम सभी के साथ बहुत बार ऐसा होता है की हम गलती से अपने instagram अकाउंट से किसी फोटो या विडियो को डिलीट कर देते है, जिसका बैकअप हमारे मोबाइल में भी नही होता है, ऐसे में हमे उस डिलीट फोटो या विडियो को instagram से वापस रिकवर करने की जरुरत पड़ जाती है, इसलिए ऐसे हालातों में आप यंहा बताये गए तरीके से अपने instagram से डिलीट फोटो, विडियो, स्टोरी को वापस रिकवर कर सकते है।


Instagram से डिलीट फोटो, विडियो को वापस रिकवर कैसे करे ?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में instagram app ओपन करे और इसमें अपने अकाउंट को login करे

2. फिर अपनी प्रोफाइल पर जाए और ऊपर मेनू बटन पर क्लिक करके Your Activity ऑप्शन पर क्लिक करे।

3. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

4. यहां आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे, आपको Recently Deleted पर क्लिक करना है, उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां आप पिछले 30 दिनों में डिलीट की गयी अपनी सभी पोस्ट यानि की फोटो और विडियो देख सकते है, अगर आपको इन में से किसी पोस्ट को वापस रिकवर करना हो ? तो आपको उस फोटो को ओपन करके 3 डॉट्स पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको Restore का ऑप्शन मिल जायेगा, जिस पर क्लिक करके आप उस फोटो या विडियो को वापस रिस्टोर कर सकते है,

इसके अलावा अगर आपको अपनी delete instagram story recover करनी हो ? how to recover deleted instagram story ? तो इसके लिए आपको वापस Recently Deleted ऑप्शन में आकर Story टैब पर क्लिक करना है, निचे इमेज में देखे।

यहां आपकी सभी डिलीट story आपके सामने आ जाएगी, अगर आपको इसको रिस्टोर करना हो तो आप उसी तरीके से कर सकते है, जिस तरीके से डिलीट फोटो या विडियो रिकवर करते है।


FAQ

इंस्टाग्राम में Recently Deleted ऑप्शन कहां गया ?

इंस्टाग्राम सेटिंग्स में Recently Deleted नाम से एक ऑप्शन हुआ करता था जिसकी मदद से हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से डिलीट फोटो, वीडियो, स्टोरी आदि को रिकवर कर सकते थे। अभी इस ऑप्शन की जगह चेंज कर दी गई है इसलिए अभी यह ऑप्शन इंस्टाग्राम सेटिंग्स में दिखाई नहीं देता है।

इंस्टाग्राम में Recently Deleted ऑप्शन कहां मिलेगा ?

> इंस्टाग्राम में Recently Deleted ऑप्शन की जगह चेंज कर दी गई है। अभी इस ऑप्शन पर जाने के लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है।

> उसके बाद मेनू बटन पर क्लिक करके Your Activity ऑप्शन पर क्लिक करना है, फिर आपको यह ऑप्शन मिल जाएगा।

क्या हम इंस्टाग्राम से डिलीट पोस्ट को वापस ला सकते हैं ?

जी हां आप इंस्टाग्राम से डिलीट किसी भी पोस्ट को वापस ला सकते हैं। इसके लिए इंस्टाग्राम पर Your Activity में Recently Deleted नाम से एक ऑप्शन होता है जिसकी मदद से हम इंस्टाग्राम से डिलीट पोस्ट वापस ला सकते हैं।

इंस्टाग्राम से डिलीट फोटो वीडियो कितने दिनों तक रिसेंटली डिलीटेड में सेव रहते हैं ?

इंस्टाग्राम से डिलीट फोटो वीडियो 30 दिनों तक रिसेंटली डिलीटेड में से रहते हैं।

इंस्टाग्राम से डिलीट फोटो वीडियो 30 दिनों के बाद कैसे रिकवर करें ?

इंस्टाग्राम से डिलीट फोटो वीडियो सिर्फ 30 दिनों तक ही ऑनलाइन सेव रहते हैं। 30 दिनों के बाद इनको रिकवर करने का कोई भी तरीका मौजूद नहीं है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद है की आपको यह जानकारी instagram se delete photo, video ko wapas recover kaise kare ? ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे, इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप निचे कमेंट करके बता सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ