Instagram Vanish Mode क्या होता है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is Vanish Mode in Instagram Full Information in Hindi:- क्या आप जानते हैं कि Instagram Vanish Mode क्या होता है ? यह किस काम आता है ? इंस्टाग्राम में विनीश मोड फीचर कैसे मिलेगा ? इंस्टाग्राम में वेनिश मोड का इस्तेमाल कैसे करें ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले हैं। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Instagram Vanish Mode क्या होता है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?


Instagram Vanish Mode Kya Hai in Hindi

वेनिश मोड इंस्टाग्राम का ही एक फीचर है, जो कि अभी कुछ महीने पहले ही इंस्टाग्राम में ऐड किया गया था। इस फीचर की मदद से अभी आप इंस्टाग्राम पर किसी भी बंदे से सीक्रेट चैट भी कर सकते हैं। अगर इस फीचर को विस्तार से समझे, तो इंस्टाग्राम पर जब भी आप किसी बंदे से चैट करेंगे और चैट करते समय अगर आपने वेनीश मोड ऑन कर लिया, तो वेनिस मोड ऑन करने के बाद आप उस बंदे से जितनी भी चैट करेंगे, वह चैट सिर्फ तब तक ही इंस्टाग्राम पर दिखाई देगी, जब तक कि आप इंस्टाग्राम पर उस बन्दे की चैट से बाहर नहीं आ जाते है।

आप जैसे ही उस बंदे के साथ अपनी पूरी चैट करके उसकी चैट से बाहर आएंगे, तो वह सारी की सारी चैट आपके इंस्टाग्राम से और उस बंदे के इंस्टाग्राम से ही गायब हो जाएगी यानी की अपने आप ही डीलीट हो जाएगी।

अभी आप सोच रहे होंगे कि इंस्टाग्राम पर तो पहले से ही Unsend का ऑप्शन है, जिसकी मदद से हम पुराने से पुराना मैसेज भी हमारे इंस्टाग्राम से और सामने वाले के इंस्टाग्राम से एक साथ डिलीट कर सकते हैं। तो फिर इस Vanish Mode की क्या जरूरत थी ? तो यहां पर आपको यह समझना जरूरी है कि इंस्टाग्राम के Unsend और Vanish Mode फीचर में काफी अंतर है।

Unsend ऑप्शन की मदद से हम किसी भी मैसेज को अनसेंड तो कर सकते है, लेकिन अगर चैट लंबी हुई तो आपको मैसेज unsend करने में भी काफी समय लग जाता है। तब तक सामने वाला बन्दा आपके मैसेज का स्क्रीनशॉट भी ले सकता है और बाद में उनका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। इसलिए ऐसी बेहतर है आप वेनिश मोड का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आपको किसी व्यक्ति पर विश्वास नहीं है तो आप इंस्टाग्राम पर उस से चैट करते समय वेनिश मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से पहली बात तो वो आपकी चैट का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा, क्योंकि वेनिश मोड ऑन करते ही चैट और भी ज्यादा सिक्योर हो जाती है इसलिए उसका स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकता है। 

दूसरी बात अगर वह कोई ट्रिक लगाकर आपकी चैट का स्क्रीनशॉट भी ले लेता है, तो आपके मोबाइल में तुरंत शो कर दिया जाएगा कि सामने वाले बंदे आपकी चैट का स्क्रीनशॉट लिया है। 

इसके अलावा जब आप वेनिश मोड बंद कर देंगे या इंस्टाग्राम से बाहर आ जाएंगे। तो आपने जितने भी चैट करी होगी, वह सारी की सारी ऑटोमेटिक ही आपके मोबाइल से और उस सामने वाले बंदे के मोबाइल से डिलीट हो जाएगी।

जब भी आप इंस्टाग्राम पर किसी बंदे से चैट करते समय वेनिश मोड ऑन करेंगे, तो आपके इंस्टाग्राम की थीम डार्क हो जाएगी, और जिस व्यक्ति के लिए आपने विनिस मोड ऑन किया है। उस व्यक्ति के फोन में भी इंस्टाग्राम की थीम डार्क हो जाएगी, और उससे भी यह मैसेज दिखाई देगा कि आपने वेनिश मोड ऑन कर लिया है।

अभी ऐसे में आप दोनों के मोबाइल में वेनिस मोड ऑन रहेगा। अगर आप में से कोई भी एक व्यक्ति वेनिस मोड को बंद कर देता है, तो दूसरे वाले के मोबाइल से भी वह ऑटोमेटिक कि वह बंद हो जाता है। यानी कि चैट करते समय दोनों में से कोई भी बंदा वेनीश मोड ऑन कर सकता है और कोई भी वेनीश मोड वापस बंद भी कर सकता है। ऐसा नहीं है कि अगर आपने विनीश मोड ऑन किया है, तो आप ही उसे वापस बंद कर सकते हैं। अगर सामने वाला बंदा चाहे तो वह भी वेनिश मोड को आप दोनों के मोबाइल से बंद कर सकता है। लेकिन ऐसा करने पर आप दोनों को एक मैसेज होगा कि वेनिश मोड ऑफ कर दिया गया है, और आपके इंस्टाग्राम की टीम भी वापस पहले जैसी हो जाएगी।

Vanish mode के बारे में एक बात और आपको पता होना जरूरी है। वह यह है कि वेनिश मोड से आप जब भी चैट करेंगे। तो पूरी चैट होने के बाद जब आप वेनिश मोड बंद करेंगे। तो वेनिश मोड बंद करने के तुरंत बाद आपकी सारी चैट गायब नहीं होगी। जब आप उस बंदे की चैट से बाहर आएंगे, तो वेनीश मोड के सारे के सारे मैसेज आपके मोबाइल से और उस बंदे के मोबाइल से डिलीट हो जाएंगे।


इंस्टाग्राम में Vanish Mode Feature कैसे मिलेगा ?

यह फीचर अभी कुछ महीने पहले ही इंस्टाग्राम में आ गया था। इसलिए अब तक यह फीचर लगभग सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को मिल चुका है। अगर आपको अभी तक यह फीचर नहीं मिला है ? तो आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्प को अपडेट करना होगा। आप प्ले स्टोर में जाकर इंस्टाग्राम अपडेट कर सकते हैं। अगर फिर भी आपको यह फीचर नहीं मिलता है, तो आपको इंस्टाग्राम का बीटा वर्जन डाउनलोड करना पड़ेगा। किसी भी ऐप का बीटा वर्जन कैसे डाउनलोड करते हैं ? इस पर हमने एक लेख लिखा है। आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके हो आर्टिकल पढ़ सकते हैं।


इंस्टाग्राम पर Vanish Mode कैसे लगाए ?

इंस्टाग्राम के इस फीचर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। 

1. आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है।

2. उसके बाद उस बंदे की चैट ओपन करें, जिसके साथ आप वेनिश मोड इनेबल करके चैट करना चाहते हैं।

3. जब चैट आपके सामने ओपन हो जाए तो आपको अपनी मोबाइल की स्क्रीन को ऊपर की तरफ swip up करना है। यानी कि अपनी मोबाइल की स्क्रीन को नीचे से लेकर ऊपर की तरफ स्लाइड करना है। जैसा कि आप नीचे मैच में देख सकते हैं।

जैसे ही आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को स्वाइप अप करेंगे, तो आपके मोबाइल में वेनिश मोड ऑन हो जाएगा। नीचे आप इमेज में देख सकते हैं।

इसी प्रकार से अगर आपको वापस वेनिस मोड ऑफ करना हो, तो आपको ठीक इसी प्रकार से अपने मोबाइल की स्क्रीन को स्वाइप अप करना है, या आप ऊपर Turn Of Vanish Mode बटन पर क्लिक करके भी इस वेनिश मोड को डिसएबल कर सकते है।


FAQ 

इंस्टाग्राम में Vanish Mode को कैसे हटाते है ?

इंस्टाग्राम में vanish mode को हटाने के लिए आप vanish mode chat ओपन करे। उसके बाद अपने मोबाइल की स्क्रीन को नीचे से ऊपर की तरफ स्लाइड करे। ऐसा करने पर आपको vanish mode बंद करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

क्या हम Vanish Mode चैट को रिकवर कर सकते हैं ?

जी नहीं, vanish mode का मतलब ही यही होता है कि एक बार चैट करने के बाद वह अपने आप ही गायब यानी की डिलीट हो जाएगी। इसलिए आप इस मोड में की गई चैट को एक बार गायब होने के बाद वापस रिकवर नहीं कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम में Vanish Mode को बंद कैसे करते हैं ?

Vanish mode बंद करने के लिए आपको vanish mode चैट ओपन करनी है। उसके बाद अपने मोबाइल की स्क्रीन को नीचे से ऊपर की तरफ स्लाइड करना है। फिर आपको vanish mode बंद करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

इंस्टाग्राम में वेनिस मोड फीचर का इस्तेमाल कब करना चाहिए ?

इंस्टाग्राम पर जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से चैट करते हैं जिस पर आप विश्वास नहीं करते हैं या जब आप कोई सीक्रेट चैट करें तब वेनिस मोड फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर मैसेज गायब होने वाला फीचर कौन सा है ?

इंस्टाग्राम पर मैसेज गायब करने वाले फीचर का नाम में वेनिस मोड है। जब भी इंस्टाग्राम पर कोई वेनिस मोड चालू करने के बाद चैट करता है तो चैट से बाहर निकलते ही वह सारे मैसेज अपने आप ही गायब हो जाते हैं।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा कि इंस्टाग्राम का वेनिस मोड क्या है ? यह किस काम आता है ? Vanish Mode फीचर आपको कैसे मिल सकता है ? आप अपने मोबाइल में Vanish Mode का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ