कुछ लोगो से अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे छिपाए ?

How to hide instagram story from someone:- क्या आप जानते हैं कि Instagram Story Hide कैसे करते हैं ? नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉक पर एक बार फिर से बहुत बहुत स्वागत है। अगर आप इंस्टाग्राम यूज करते हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी इंपॉर्टेंट है। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर हमें इंस्टाग्राम पर अपनी स्टोरी को सिर्फ कुछ लोगों से छिपाना हो और बाकी लोगों को दिखाना हो, तो यह आप कैसे कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर हम अपने मनपसंद लोगों को फॉलो कर सकते हैं और जो लोग हमें जानते हैं वह हमें फॉलो कर सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम के एक रेगुलर यूजर हैं ? तो आपको पता होगा कि जब भी हम इंस्टाग्राम पर कोई नई स्टोरी अपलोड करते हैं, तो वह हमारे सभी फॉलोवर्स को दिखाई देती है।

तो इसमें कई बार ऐसा भी होता है कि हम इंस्टाग्राम पर स्टोरी तो अपलोड करना चाहते हैं, लेकिन वह स्टोरी कुछ गिने-चुने लोगों से हाइड भी करना चाहते हैं, ताकि उन्हें आपकी स्टोरी दिखाई ना दे। तो आप ऐसा कर सकते हैं।

जैसे की उदाहरण के लिए मान लीजिए इंस्टाग्राम पर आपके 100 फॉलोअर हैं, और उनमें से सिर्फ 5 लोगों को आप अपनी स्टोरी दिखाना नहीं चाहते, तो ऐसे में आप Instagram Story Hide List में उन लोगों को ऐड कर सकते हैं। उन लोगों को इस लिस्ट में ऐड करने के बाद आपकी कोई भी स्टोरी उन्हें दिखाई नहीं देगी।

तो चलिए अभी मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रोसेस बताता हूं कि आप किस प्रकार से इंस्टाग्राम पर कुछ गिने-चुने लोगों से अपनी स्टोरी को कैसे छुपा सकते हैं।

How to hide instagram story from someone


Instagram Story Hide Kaise Kare ? कुछ लोगो से अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे छिपाए ? 

1. सबसे पहले Instagram ओपन करे।

2. अपनी प्रोफाइल पर जाए और ऊपर Menu बटन पर क्लिक करे।

3. फिर Settings ऑप्शन पर क्लिक करे।

4. अगले पेज में Privacy ऑप्शन पर क्लिक करे।

5. अगले पेज में Story ऑप्शन को सेलेक्ट करे।

6. यहां आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां Hide Story Form के नीचे 0 People ऑप्शन को सेलेक्ट करे।

7. उसके बाद आपके सामने आपके सभी फॉलोवर्स की लिस्ट इस प्रकार से ओपन हो जाएगी।

यहां आप अपने जिस जिस फॉलोवर से अपनी स्टोरी को छिपाना चाहते है उसे सेलेक्ट करे, आप चाहे तो ऊपर सर्च ऑप्शन की मदद से उस बन्दे को सर्च भी कर सकते है।

तो इस प्रकार से आपको उन सभी लोगों को सेलेक्ट कर लेना है, जिनसे आप अपनी स्टोरी छिपाना चाहते है, उसके बाद आपको वापस Back चले जाना है।

इसके बाद आप जब भी कोई स्टोरी इंस्टाग्राम पर लगाएंगे, वो आपके द्वारा Hide Story List में ऐड किये गए लोगों के अलावा सभी को दिखाई देगी।

तो यह सेटिंग करने से तो आपकी सभी इंस्टाग्राम स्टोरी इन लोगो को दिखाई नही देगी, अगर आप सिर्फ किसी एक स्टोरी को ही कुछ लोगों से छिपाना चाहे तो वो आप कैसे कर सकते है ? चलिए यह देखते है।


किसी एक इंस्टाग्राम स्टोरी को कुछ लोगों से कैसे छिपाये ?

अगर आपको सिर्फ कोई एक स्टोरी कुछ लोगों से छिपानी हो, तो आप ऐसा भी कर सकते है।

1. इसके लिए आपको सबसे पहले वो स्टोरी प्ले करनी है, जिसे आप छिपाना चाहते है।

2. नीचे दिख रही 3 बिंदु पर क्लिक करे।

3. आपके सामने ऐसे कुछ ऑप्शन आ जाएंगे।

4. यहां Story Settings पर क्लिक करे।

5. फिर आगे Same वो ही प्रोसेस है जो हमने अभी आपको ऊपर बताई है।


FAQ

क्या हम अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी किसी एक व्यक्ति से छुपा सकते है ?

जी हां, इंस्टाग्राम Story Settings में हमे स्टोरी हाइड करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे हम उन लोगों को ऐड कर सकते है जिनसे हम अपनी स्टोरी छुपानी हो।

क्या हम सिर्फ कुछ लोगों से अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी छुपा सकते है ?

जी हां, इंस्टाग्राम स्टोरी सेटिंग्स में जाकर हम उन लोगों को सेलेक्ट कर सकते है जिनसे हम अपनी स्टोरी छुपानी हो।

इंस्टाग्राम में स्टोरी हाइड करने का ऑप्शन कहां मिलेगा ?

इंस्टाग्राम में स्टोरी हाइड करने का ऑप्शन Instagram Settings> Hide Story & Live में मिलता है।

इंस्टाग्राम Story Settings कहां मिलेगी ?

इंस्टाग्राम पर जब हम स्टोरी अपलोड कर देते है और अपनी ही स्टोरी को देखते है तो वहां हमे 3 डॉट्स मिलती है। जब हम इन पर क्लिक करते है तो हमे Story Settings मिल जाती है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह जानकारी इंस्टाग्राम पर स्टोरी कैसे हाइड करते हैं ? पसन्द आई होगी। अगर यह लेख इंस्टाग्राम पर कुछ लोगों से अपनी स्टोरी को कैसे छुपाते हैं ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके भी बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ