Instagram Story Reply Setting बन्द/चालू कैसे करे ?

Instagram Story Reply Setting बन्द/चालू कैसे करे:- फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्लेटफॉर्म है जहां पर हम अनजान लोगों से भी दोस्ती कर सकते हैं। अगर आप में कोई टैलेंट है तो हजारों लाखों लोग आप से जोड़ते हैं, आपको फॉलो करते है और आप से बात करने की कोशिश करते हैं। 

तो सोशल मीडिया पर जिन लोगों के फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा होती है अक्सर देखा गया है उन्हें बहुत सारे लोगों के मैसेज प्राप्त होते रहते हैं। साथ ही जब भी वो कोई फोटो वीडियो या स्टोरी डालते हैं तो उस पर भी बहुत सारे लोगों के कमेंट और रिप्लाई आते हैं। तो अगर आप भी इंस्टाग्राम पर अक्सर स्टोरी डालते रहते हैं तो आपको पता होगा कि हमारी स्टोरी का रिप्लाई हमारा कोई भी फॉलोवर हमें दे सकता है। और उस स्टोरी के रिप्लाई में वह जो भी मैसेज देना चाहता है वह हमें हमारी इनबॉक्स में मैसेज के रूप में प्राप्त होता है।

तो ऐसे में अगर आपके फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा हो तो हर कोई आपको स्टोरी रिप्लाई करके मैसेज भेज सकता है। अगर आप नहीं चाहते कि कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी स्टोरी पर रिप्लाई करके आपको मैसेज सेंड करें तो आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी रिप्लाई को बंद कर सकते हैं। उसके बाद जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई स्टोरी अपलोड करेंगे तो उसके बाद कोई भी व्यक्ति आप की स्टोरी का रिप्लाई करके आपको मैसेज नहीं भेज पायेगा। 

How to block instagram story reply, how to stop instagram story reply

How to block instagram story reply, how to stop instagram story reply

अगर आप चाहते हैं कि जिन लोगों को आप फॉलो करते हैं सिर्फ वही आपकी स्टोरी का रिप्लाई करें तो ऐसी सेटिंग भी आप कर सकते हैं। इंस्टाग्राम स्टोरी सेटिंग में ही हमें यह ऑप्शन मिल जाता है। इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे इंस्टाग्राम स्टोरी रिप्लाई सेटिंग को बंद कैसे करें ?


Instagram Story Reply Setting बन्द/चालू कैसे करे ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आप अभी यहां पर क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं।

इसके अलावा आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।

● तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपनी प्रोफाइल पर जाना है।

● उसके बाद ऊपर मेनू बटन पर क्लिक करके Settings &  Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें।

● फिर Messages and story replies ऑप्शन पर क्लिक करें।

● फिर Story Replies ऑप्शन पर क्लिक करें।

● फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।

Followers/Everyone:- अगर आप यह ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं तो उसके बाद जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई स्टोरी अपलोड करेंगे तो उसका रिप्लाई आपके सभी फॉलोअर्स दे सकते हैं।

Follower/People You Follow:- अगर आप यह ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं तो इंस्टाग्राम पर आपके ऐसे फॉलोअर्स जिनको आपने भी फॉलो बैक किया है सिर्फ वही आपके इंस्टाग्राम स्टोरी का रिप्लाई कर पाएंगे। 

Off/ Don't Allow Story Replies:- अगर आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेते हैं तो उसके बाद इंस्टाग्राम पर आप की स्टोरी पर कोई भी व्यक्ति रिप्लाई नहीं कर पाएगा।

तो अभी यहां पर आप अपने हिसाब से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। आप जो ऑप्शन यहां पर क्लिक करेंगे उसी के हिसाब से आपके इंस्टाग्राम में स्टोरी रिप्लाई सेटिंग सेट रहेगी।


FAQ

मेरी इंस्टाग्राम स्टोरी पर रिप्लाई कोई भी ना कर सके ऐसी सेटिंग कैसे करें ?

आप इंस्टाग्राम की Story Settings में जाकर ऐसी सेटिंग कर सकते हैं।

मेरी इंस्टाग्राम स्टोरी पर रिप्लाई करने का ऑप्शन नहीं आता है क्या करूं ?

अगर आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर आपके किसी भी फॉलोअर को रिप्लाई करने का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपने इंस्टाग्राम स्टोरी सेटिंग में रिप्लाई इसको बंद कर रखा है। इसलिए आपको इस सेटिंग को वापस चालू करना पड़ेगा।

क्या हम इंस्टाग्राम पर अनजान लोगों के स्टोरी रिप्लाई बंद कर सकते हैं ?

जी हां आप इंस्टाग्राम पर अनजान लोगों के स्टोरी रिप्लाई बंद कर सकते हैं। इसका प्रोसेस इस आर्टिकल में बताया गया है।

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर स्टोरी रिप्लाई सेटिंग को बंद कर सकते हैं या अगर आपके इंस्टाग्राम में पहले से यह सेटिंग बंद हो तो आप उसको चालू कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ