इंस्टाग्राम से कॉल हिस्ट्री को कैसे मिटाये ? How to Delete Instagram Call History

How to delete instagram call history:- इंस्टाग्राम नई जनरेशन का सबसे फेवरेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इंस्टाग्राम के द्वारा हम अपने दोस्तों के साथ फोटो वीडियो के साथ-साथ चैटिंग और कॉलिंग भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर हम जितने भी लोगों से चैट करते हैं या कॉल करते हैं उन सब की हिस्ट्री हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट में सेव रहती है। अगर हम इंस्टाग्राम चैट की बात करें तो इंस्टाग्राम में हम किसी भी चैट को बहुत ही आसानी से डिलीट कर सकते हैं। लेकिन अगर हम इंस्टाग्राम कॉल हिस्ट्री की बात करें, तो इंस्टाग्राम में हमें अपनी कॉल हिस्ट्री को डिलीट करने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। इसलिए हम अपनी इंस्टाग्राम कॉल लॉग में से किसी भी कॉल हिस्ट्री को डिलीट नहीं कर पाते हैं। तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस लेख में हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं, जिनके द्वारा आप इंस्टाग्राम से अपनी कॉल हिस्ट्री को मिटा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से कॉल हिस्ट्री को कैसे मिटाये ? How to Delete Instagram Call History


इंस्टाग्राम से कॉल हिस्ट्री को कैसे मिटाये ? How to Delete Instagram Call History 

इसके लिए जो सबसे पहला तरीका है उसमें आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट टाइप को चेंज करना है। यानी कि अपने अकाउंट को पर्सनल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट करना है, जो की बहुत ही आसान है। नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता देंगे कि आप कैसे अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल सकते हैं। 

जब आप अपने अकाउंट टाइप को चेंज कर लेंगे तो उसके बाद आपके इंस्टाग्राम में Calls का ऑप्शन ही गायब हो जाएगा। इंस्टाग्राम में आपको कहीं पर भी कॉल हिस्ट्री का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं की आप अपने पर्सनल इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल एकाउंट में कैसे कन्वर्ट कर सकते हैं ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है।

> उसके बाद ऊपर 3 लाइंस (Menu) बटन पर क्लिक करके Settings में जाए।

> उसके बाद Accounts ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आप को Switch to Professional Account ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

> उसके बाद आपको दो तीन बार Continue बटन पर क्लिक करना है।

> फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको अपना प्रोफेशन सिलेक्ट करना है। आप क्या काम करते हैं ? वह काम यहां पर सिलेक्ट करके Next करें।

> उसके बाद अगले पेज में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। अगर आप का बिजनेस है तो Bussiness सेलेक्ट करें नहीं तो आपको Creator सिलेक्ट करके Next करना है। 

> उसके बाद आपके सामने इस प्रकार से प्रोफेशनल अकाउंट सेटअप पेज ओपन होगा।

> आप चाहे तो इसको भर सकते हैं, नहीं तो ऊपर क्लोज बटन पर क्लिक करके यहां से बाहर आ सकते हैं।

> इसके बाद आपको अपने इंस्टाग्राम एप को एक बार बंद करना है और बैकग्राउंड से भी क्लियर करना है।

> उसके बाद दोबारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करें और अभी जब आप मैसेज आइकन पर क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे कि वँहा पर कॉल हिस्ट्री का ऑप्शन ही नहीं है, वह गायब हो चुका है।

तो एक तरीका तो यह है। चलिए अभी हम आपको एक और तरीका बताते हैं। इससे आप अपनी कॉल हिस्ट्री को डिलीट तो नहीं कर सकते लेकिन अगर आप इस सेटिंग को ऑन करने के बाद इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति को कॉल करेंगे तो उसकी कॉल हिस्ट्री 6 घण्टो के बाद ऑटोमेटिक ही डिलीट हो जाएगी।

जी हां ऐसा बिल्कुल पॉसिबल है। आप vanish mode का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम वेनीस मूड के बारे में नहीं जानते हैं ? तो यह लेख पढ़ें।


प्रोफेशनल अकाउंट बनाए बिना इंस्टाग्राम कॉल हिस्ट्री कैसे डिलीट करें ?

इंस्टाग्राम के लेटेस्ट अपडेट के आने के बाद अभी आप अपनी कॉल हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है ना ही आपको वेनिस मोड चालू करने की जरूरत है।

कॉल हिस्ट्री डिलीट करने के लिए आपको सिंपली अपनी कॉल हिस्ट्री निकालनी है। उसके बाद जिस कॉल की हिस्ट्री आप मिटाना चाहते हैं उसे लॉन्ग प्रेस करके रखें। फिर आपके सामने नीचे की तरफ Delete का ऑप्शन आ जाएगा।

यहां आप Delete ऑप्शन पर क्लिक करके उस कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।

तो अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने किसी दोस्त की चैट में विनस मोड ऑन करने के बाद उसे कॉल करते हैं तो थोड़ी देर के लिए तो व्व कॉल आपकी कॉल हिस्ट्री में दिखाई देगी। लेकिन 6 घंटे के बाद वह कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम पर दोनों साइड की कॉल हिस्ट्री डिलीट कर सकते है ?

इंस्टाग्राम पर हम सिर्फ हमारी साइड की कॉल हिस्ट्री ही डिलीट कर सकते हैं दूसरे साइड की नहीं कर सकते है।

इंस्टाग्राम चैट में से कॉल हिस्ट्री कैसे मिटाए ?

अभी तक इंस्टाग्राम में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं आया है जिसकी मदद से हम इंस्टाग्राम चैट में से कॉल हिस्ट्री को मिटा सके।

इंस्टाग्राम वीडियो कॉल हिस्ट्री को कैसे डिलीट करते है ?

इंस्टाग्राम से वीडियो कॉल हिस्ट्री को डिलीट करने का पूरा प्रोसेस इस आर्टिकल में बताया गया है। इस लेख को पढ़ कर आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम कॉल हिस्ट्री ऑटोमैटिक डिलीट हो जाती है ?

इंस्टाग्राम के लेटेस्ट अपडेट के बाद अभी इंस्टाग्राम में सिर्फ पिछले कुछ टाइम की कॉल हिस्ट्री ही सेव रहती है पुरानी कॉल हिस्ट्री अपने आप डिलीट होती जाती है।

ये भी पढ़े...

तो यह दो तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपनें इंस्टाग्राम अकाउंट से कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारी बताई गई इंफॉर्मेशन उपयोगी लगी है। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका अभी भी कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ