Instagram ID के पासवर्ड कैसे पता करे ? How to Reset Instagram Password ?

हेलो फ्रेंड्स आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की Instagram ID के पासवर्ड कैसे पता करते है ? या How to reset instagram password ? तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है ? तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Instagram ID के पासवर्ड कैसे पता करे ? How to Reset Instagram Password ?

इस जानकारी पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, अगर आप चाहे तो वो वीडियो देख कर भी इस जानकारी को समझ सकते है। वीडियो का लिंक आपको इस लेख के अंत में मिल जाएगा।

दोस्तो इंस्टाग्राम चलाने वाले बहुत से लोगो के मन में यह सवाल होता है की अगर हम इंस्टाग्राम एकाउंट के पासवर्ड भूल जाए तो क्या करे ? I forgot my instagram password and email, या वो किसी instagram password finder अप्प की तलाश करते है जिससे की वो अपने एकाउंट के पासवर्ड जान सके।

क्योंकि जब हम अपने एकाउंट को ज्यादा समय तक यूज़ नही करते है, या लॉगिन नही करते है तो हम उसके पासवर्ड भूल जाते है, यह एक सामान्य सी बात है। 

अब ऐसे में हमे उस एकाउंट के पासवर्ड पता करने की कोशिश करते है या पासवर्ड रिसेट करने की कोशिश करते है ताकि हम एक बार फिर से अपने एकाउंट को एक्सेस कर सके।

लेकिन किसी भी एकाउंट के पासवर्ड जानना या reset करना इतना आसान नही होता है, इसके लिए  कुछ जरूरी चीजे हमारे पास होना बहुत जरूरी है।

चलिए हम विस्तार से जानते है की इसके लिए हमे कौन कौनसी चीजो की जरूरत है ? और हम किसी प्रकार से अपने इंस्टाग्राम एकाउंट के पासवर्ड पता कर सकते है ?

सामान्यतः इंस्टाग्राम एकाउंट 2 तरीकों से बनाया जाता है:-

1. Facebook से।
2. Mobile Number या Email ID से

आपने अपना एकाउंट चाहे किसी भी तरीके से बनाया हो, यंहा पर हम जो तरीका पता रहे है, उससे आप अपने एकाउंट को बहुत ही आसानी से रिकवर कर सकते है।


Instagram ID के पासवर्ड कैसे पता करे ? How to Reset Instagram Password ?


1. सबसे पहले Instagram.com की वेबसाइट पर जाए।

2. उसके बाद Forgot Password पर क्लिक करे।


3. अगले पेज में वो मोबाइल नंबर या ईमेल id डालें जिससे आपने अपना एकाउंट बनाया था, अगर आपने फेसबुक से इंस्टाग्राम एकाउंट बनाया है तो वो मोबाइल नंबर या ईमेल डालें जो आप अपना फेसबुक एकाउंट लॉगिन करते समय डालते है।

एक बात का विशेष ध्यान रहे, मोबाइल नंबर के पहले आपको अपना country code लिखना है, जैसे इंडिया का country code +91 है, इसलिए आप अपने नंबर डालने से पहले +91 टाइप करे उसके बाद पूरे नंबर डालें।


4. उसके बाद Send Login Link पर क्लिक करे।

5. उसके बाद आपके उस मोबाइल नंबर या email पर एक मैसेज आएगा, जिसमे एक link होगा, आपको उस पर क्लिक करके उसे ओपन करना है, लिंक ओपन करने पर आपको अपने एकाउंट के लिए एक नया पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाएगा।

आप अपने हिसाब से कोई भी एक कठिन से पासवर्ड सेट करे।

उसके बाद आप वापस इंस्टाग्राम की वेबसाइट पर जाकर या इंस्टाग्राम एप्प में अपने मोबाइल नंबर/ईमेल id और ये नए वाले पासवर्ड डालकर अपने एकाउंट को लॉगिन कर सकते है।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए नीचे विडियो पर यंहा क्लिक करे


FAQ

इंस्टाग्राम पासवर्ड भूल गया क्या करू ?

अगर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इंस्टाग्राम पर मौजूद Forgot Password ऑप्शन की मदद से अपने पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं और अपने अकाउंट के लिए एक नए पासवर्ड बना सकते हैं। इसका पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

किसी दूसरे की इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड कैसे पता करें ?

किसी दूसरे के इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड आप अपने मोबाइल से ऐसे ही पता नहीं कर सकते हैं। अगर आपके पास उस व्यक्ति का मोबाइल है तथा उस व्यक्ति ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट जिस मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से बनाया है वह भी आपके पास मौजूद हो तो आप यहां बताएंगे तरीके से उसके पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं और ऐसे पासवर्ड लगा सकते हैं जो कि आपको याद रहे।

इंस्टाग्राम पासवर्ड और ईमेल भूल गए कैसे पता करे ?

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड के साथ-साथ जिस ईमेल या मोबाइल नंबर से आपने वह अकाउंट बनाया था वह भी भूल गए हैं तो सबसे पहले तो आपको अंदाजा लगाना पड़ेगा कि आपने कौन से मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से अपना अकाउंट बनाया था। आपके पास जितने भी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मौजूद है आप उन सभी को बारी-बारी से डालकर चेक कर सकते हैं कि आपकी कौन सी ईमेल से आपका अकाउंट बना है। जब आपको ईमेल आईडी मिल जाए तो उसके बाद आप यहां बताया गया प्रोसेस फॉलो करके अपने अकाउंट के पासवर्ड पता कर सकते हैं।

अपनी पुरानी इंस्टाग्राम आईडी के पासवर्ड कैसे पता लगाए ?

इंस्टाग्राम के लॉगिन पेज पर ही Forgot Password का एक ऑप्शन होता है, इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड रिसेट करके एक नया पासवर्ड लगा सकते हैं। फिर उस नए पासवर्ड से अपने अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं।

क्या हमें हमारा पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट मिल सकता है ?

अगर आपको याद है कि आपने अपना अकाउंट कौन से मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से बनाया था और वह आपके पास अभी भी मौजूद है तो आप अपने पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट को वापस प्राप्त कर सकते हैं। इसका पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

Friends I Hope की आपको आपके सवाल How to reset instagram password ? इंस्टाग्राम ID के पासवर्ड कैसे पता करे ? का जवाब मिल गया होगा। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ