Monday, 17 December 2018

Facebook ID के पासवर्ड भूल जाने पर वापस Reset कैसे करे

फ्रेंड्स हम सभी इंटरनेट यूज़र्स का facebook पर एक account तो जरूर होता है। जिस पर हम रोज फ़ोटो और वीडियो के जरिये अपनी life से जुड़ी हुई घटनाये अपने दोस्तों के साथ शेयर करते रहते है। इस लिए वो फेसबुक account हमारे लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है।

पर कई बार गलती से या जान बूझ कर हम अपना facebook account लॉगआउट कर देते है या हम अपने मोबाइल से facebook app डिलीट कर देते है, इस लिए हमारा एकाउंट भी लॉगआउट हो जाता है। उसके बाद जब हम facebook में फिर से अपनी id को लॉगिन करने की कोशिश करते है तो हमें मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना पड़ता है।

तो उस समय हम वो मोबाइल नंबर तो डाल देते है, जिससे हमने वो एकाउंट बनाया था, पर हमें उसके पासवर्ड याद नही होते है। इस लिए हम बिना पासवर्ड के अपनी उस facebook id को ओपन नही कर पाते है।

ये problem सिर्फ आपको ही नही बल्कि ये प्रॉब्लम बहुत से लोगो को होती है। इस लिए आज इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है कि fb id का पासवर्ड भूल जाने पर अपने facebook account को वापस ओपन कैसे करते है।

अगर आपने एक मोबाइल नंबर से 2 फेसबुक एकाउंट बना लिए है और आप अपने पुराने वाले account को ओपन नही कर पा रहे है तो अभी नीचे क्लिक करके ये पोस्ट पढ़े।


इसके अलावा अगर आपने कभी भी अपने मोबाइल के chrome browser में अपने फेसबुक account को चलाया है तो आप chrome ब्राउज़र की मदद से भी अपने फेसबुक account के पासवर्ड देख सकते है। chrome ब्राउज़र में saved accounts के पासवर्ड कैसे देखते है ? जानने के लिए ये पोस्ट पढ़े।



Facebook ID के पासवर्ड भूल जाये तो वापस पता कैसे करे ?


तो देखिये फ्रेंड्स अगर आप अपने facebook अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं और अभी अपने अकाउंट को वापस खोलना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने अकाउंट के पासवर्ड reset करने होंगे, उसके बाद ही आप अपनी id को खोल पाएंगे। Facebook अकाउंट के पासवर्ड रीसेट कैसे करते हैं ? जानने के लिए नीचे के स्टेप्स फॉलो करें।

Facebook ID के पासवर्ड Reset कैसे करे ?


1. सबसे पहले जब आप अपने मोबाइल के किसी ब्राउज़र में facebook की वेबसाइट को खोलेंगे या facebook एप्लीकेशन को ओपन करेंगे। तो इस तरह का पेज आपके सामने ओपन हो जाएगा। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।


यहां पर आपको Forgotten Password पर क्लिक करना है।

2. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यहां वो मोबाइल नंबर डाले, जिस नंबर से आपने अपना वो फेसबुक अकाउंट बनाया था, अगर आपने email id से account बनाया था ? तो वो email id डाले। उसके बाद यंही नीचे आपको Find Your Account का ऑप्शन मिल जाएगा, उस पर क्लिक कर दें।

अगर आपने अपने उस मोबाइल नंबर से एक से ज्यादा फेसबुक अकाउंट बना रखे हैं तो अगले पेज में उन सभी अकाउंट्स की लिस्ट आ जायेगी। आपको उनमें से जिस भी अकाउंट के पासवर्ड रिसेट करने हो, उस पर क्लिक कर दें।

3. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यंहा आप अपने मोबाइल नंबर देख पाएंगे। यंहा पर जो मोबाइल नंबर दिखाई दे, वो आपके पास होना चाहिए। क्योंकि उस पर एक कोड आएगा। और पासवर्ड reset करने के लिए आपको उस कोड की जरूरत पड़ेगी।

तो अभी हम मान लेते है कि आपके पास वो मोबाइल नंबर है, इस लिए CONTINUE पर क्लिक कर दे।

4. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर facebook की तरफ से एक मैसेज आएगा, जिसमें एक कोड होगा। अगले पेज में आपको वो मैसेज वाला कोड डालना है। नीचे इमेज में देखे।


यंहा आपको वो मैसेज वाला कोड डालना है, उसके बाद CONTINUE पर क्लिक करना है। अगर आपके नंबर पर कोई मैसेज ना आया हो तो 'Send SMS Again' पर क्लिक कर दे, आपको मैसेज दुबारा भेेेज दिया जाएगा।

5. उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यंहा आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप पासवर्ड reset करने के बाद अपने account को एक बार लॉगआउट करके फिर से लॉगिन करना चाहते है ? या लॉगिन ही रहना चाहते है। तो यंहा आप Keep me logged in पर क्लिक करके CONTINUE पर क्लिक कर दे।

6. उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यंहा आपको अपने account के लिए नए पासवर्ड set करने है। आप कुछ भी पासवर्ड लगा सकते है। पर याद रखे पासवर्ड 8 से 16 अक्षर ( charcters ) के बीच होना चाहिए और ऐसा पासवर्ड होना चाहिए जो आपने पहले उस account पर ना लगाया हो।

पासवर्ड डालने के बाद CONTINUE पर क्लिक कर दे। उसके बाद आपका फेसबुक account ओपन हो जाएगा। और आप पहले कि तरह अपनी fb id को use कर पाएंगे।

अगर पासवर्ड रिसेट करने के बाद भी आपका account ना खुले तो आपको facebook में फिर से लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर और नए वाले पासवर्ड जो आपने अभी अभी सेट किये है, वो डाल कर लॉगिन कर करना है। आपकी fb id लॉगिन हो जाएगी, और उसके बाद आप उसे इस्तेमाल कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से अगर आपनी facebook id के पासवर्ड भूल गए हैं तो अपने अकाउंट के पासवर्ड को recover करके अपने फेसबुक खाते को फिर से ओपन कर सकते हैं। अगर आपको इस process में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।


EmoticonEmoticon