फेसबुक अकाउंट के करंट पासवर्ड कैसे देखें ?

How to see facebook account current password:- जब भी हम इंटरनेट पर या यूट्यूब पर फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड कैसे देखें ? यह सर्च करते हैं तो हमारे सामने सिर्फ ऐसे आर्टिकल और वीडियो आती है जिनमें फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड रिसेट या फॉरगेट करने के बारे में बताया गया होता है। हमारे फेसबुक अकाउंट के वर्तमान पासवर्ड क्या है ? इसका तरीका कोई भी नहीं बताता है।

वैसे तो हम अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड फॉरगेट या रिसेट करके दोबारा भी रिसेट कर सकते हैं लेकिन कई बार हमें अपने फेसबुक अकाउंट के मौजूदा पासवर्ड देखने की जरूरत पड़ जाती है, ऐसे में अगर हमें मालूम हो कि फेसबुक अकाउंट के वर्तमान पासवर्ड कैसे देखते हैं ? तो हम देख सकते हैं हमें पासवर्ड चेंज करने या रिसेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

तो इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए यही जानकारी लेकर आए हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि हम अपनी फेसबुक आईडी के मौजूदा पासवर्ड कैसे देख सकते हैं ? या फेसबुक अकाउंट के करंट पासवर्ड कैसे देखते हैं ?


फेसबुक अकाउंट के करंट पासवर्ड कैसे देखें ?

फेसबुक एप्लीकेशन में हमे ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है जिसके द्वारा हम अपने फेसबुक अकाउंट के मौजूदा पासवर्ड देख सकें, लेकिन फिर भी हम यहां पर आपको गूगल की मदद से फेसबुक अकाउंट के मौजूदा पासवर्ड देखने का तरीका बताएंगे। यहां बताएं गए तरीके से आपको सबसे पहले फेसबुक एप्लीकेशन में जाकर अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड गूगल में सेव करने है और उसके बाद आप गूगल में जाकर अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड देख सकते हैं। चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं, आपको ज्यादा अच्छे से समझ में आएगा।

> इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर अपने मोबाइल में मौजूद फेसबुक एप्लीकेशन को अपडेट करना है। अभी फेसबुक एप्लीकेशन को अपडेट करने के लिए नीचे क्लिक करें।

Update Facebook App

> इसके बाद आपको फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करनी है और मेनू ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर आपको नीचे नीचे जाना है जहां पर आपको Settings & Privacy ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद फिर से Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर See more in Accounts Center पर क्लिक करें।

> उसके बाद Password & Security ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद Saved Login ऑप्शन पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपके मोबाइल में फेसबुक और इंस्टाग्राम के जितने भी अकाउंट लॉगइन होंगे उन सभी की लिस्ट आ जाएगी। तो आप जिस भी फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड देखना चाहते हो उस अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां आपको Save your login information ऑप्शन पर क्लिक करना है।

बस अभी आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड आपके मोबाइल में लॉगइन जीमेल आईडी के अंदर सेव हो चुके हैं। तो आप अपनी जीमेल आईडी की मदद से या गूगल अकाउंट के मदद से अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड देख सकते हैं। जीमेल आईडी में सेव दूसरे अकाउंट्स के पासवर्ड कैसे देखते हैं ? इसके कई तरीके हैं। यहां पर हम आपको सिर्फ एक तरीका बता रहे हैं। अगर इस तरीके से पासवर्ड देखने में आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप यूट्यूब पर कोई दूसरा तरीका सर्च कर सकते हैं या इस लेख के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपको दूसरा तरीका भी बता देंगे।


Gmail ID में सेव फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड कैसे देखे ?

> सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की Settings में जाना है।

> मोबाइल सेटिंग में आपको Google नाम से एक ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Autofill नाम से एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद अगले पेज में फिर से Autofill with Google ऑप्शन पर क्लिक करे।

> इसके बाद आपको Passwords ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर अगर आपने अपने मोबाइल पर किसी प्रकार का स्क्रीन लॉक या पैटर्न लॉक लगा रखा है तो आपको अपने पासवर्ड डालने हैं। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आपके सामने आपके सभी अकाउंट के पासवर्ड आ जाएंगे जो कि आपने आज तक अपने गूगल अकाउंट में सेव किए हैं। यहां पर आपको फेसबुक का भी ऑप्शन मिलेगा, आप फेसबुक ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपके फेसबुक अकाउंट की पूरी डिटेल आ जाएगी आप पासवर्ड के आगे दिख रहे Eye (आंख) आइकन पर क्लिक कर दीजिए, आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड आपको दिखाई दे जाएंगे।

हम आपको बताना चाहेंगे कि जब हम अपने गूगल/जीमेल अकाउंट में किसी वेबसाइट के पासवर्ड सेव करते हैं कई बार उसके पासवर्ड गूगल अकाउंट में दिखाइए देने में 24 से 48 घंटे का टाइम लग जाता है। तो अगर आपके गूगल अकाउंट में फेसबुक के पासवर्ड ना दिखाएं तो आपको 24 से 48 घंटों तक इंतजार करना है, इसके बाद जब आप फिर से अपने गूगल अकाउंट में पासवर्ड सेक्शन के अंदर जाकर देखेंगे तो आपको आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड दिखा दिया जाएंगे।


FAQ

अपना फेसबुक पासवर्ड कैसे निकाले ? 2024

आप अपने फेसबुक अकाउंट की Password & Security सेटिंग में जाकर Saved Login ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फेसबुक अकाउंट के वर्तमान पासवर्ड देख सकते हैं।

क्या हम फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड फॉरगेट किए बिना पुराने पासवर्ड पता लगा सकते हैं ?

जी हां आप अपने फेसबुक अकाउंट की Password & Security सेटिंग में जाकर अपने अकाउंट ke पुराने पासवर्ड देख सकते हैं आपको पासवर्ड फॉरगेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर हमारा फेसबुक अकाउंट पहले से लॉगिन हो तो क्या हम उसके पासवर्ड देख सकते हैं ?

अगर आपका फेसबुक अकाउंट आपके मोबाइल में लॉगिन है और आप बिना पासवर्ड फॉरगेट किए उसके अभी वाले पासवर्ड देखना चाहते हैं तो आप देख सकते हैं। इस लेख में हमने इसी के बारे में विस्तार से बताया है।

अपने फेसबुक अकाउंट के वर्तमान पासवर्ड पता करने के लिए क्या करना होगा ?

अपने फेसबुक अकाउंट के वर्तमान पासवर्ड पता करने के लिए आपको इस लेख में बताएंगे स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

क्या जीमेल आईडी में फेसबुक के पासवर्ड सेव होते हैं ?

ज्यादातर जीमेल अकाउंट में हमारे फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड भी से होते हैं लेकिन इसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है। जीमेल आईडी से फेसबुक के वर्तमान पासवर्ड कैसे देखते हैं ? इसके बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है।

तो इस प्रकार से आप अपने फेसबुक अकाउंट के वर्तमान पासवर्ड पता लगा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी facebook account ke currant password kaise dekhe ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ