Instagram This Post is Unavailable Problem क्यों आती है ? इसे ठीक कैसे करें ?

How to Solve Instagram Post Unavailable Problem:- हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में हम इंस्टाग्राम पर आने वाली एक बहुत ही कॉमन सी प्रॉब्लम के बारे में बात करने वाले हैं। आपने नोटिस किया होगा कि इंस्टाग्राम पर जब भी हमें हमारा कोई दोस्त किसी दूसरे इंस्टाग्राम यूजर्स की पोस्ट या रील शेयर करता है, तो कई बार तो हमें तो वह पोस्ट या रील दिखाई दे जाती है। लेकिन कई बार हमें वह पोस्ट या रील दिखाई नहीं देती है। बल्कि उसके स्थान पर हमारे सामने एक error आती है, जो कि कुछ इस प्रकार से होती है। 'Post Unavailable' या 'This Post is Unavailable'

Instagram This Post is Unavailable Problem क्यों आती है ? इसे ठीक कैसे करें ?

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि इंस्टाग्राम पर यह 'Post Unavailable' या 'This post is unavailable' problem क्यों आती है ? वह इसलिए क्योंकि इंस्टाग्राम पर यह एरर हम सभी को अक्सर आती ही रहती है। इसलिए अगर हमें इस प्रॉब्लम के बारे में पूरी जानकारी हो कि आखिर इंस्टाग्राम में पोस्ट अनअवेलेबल समस्या क्यों आती है ? और Instagram this post is unavailable error को ठीक कैसे करते हैं ? तो आपका इंस्टाग्राम यूजिंग एक्सपेरिएंस और भी अच्छा हो जाएगा और आप इंस्टाग्राम की सभी प्रकार की पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और आपके दोस्त आपके साथ शेयर कर सकते हैं। आपको इस एरर का सामना दोबारा नहीं करना पड़ेगा। 

तो सबसे पहले तो हम आपको यह बताएंगे कि इंस्टाग्राम पर यह This post is unavailable error क्यों आती है ? उसके बाद हम आपको इस एयर से बचने के 2 तरीके बताएंगे। आप उन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम की इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं। 

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस जानकारी को हमने एक वीडियो में भी बताया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो यहां क्लिक करके इसका वीडियो भी देख सकते है।

इसके अलावा अगर आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करना चाहे तो आप अभी नीचे Join बटन पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

Join Our Telegram Group


Instagram This Post is Unavailable Problem क्यों आती है ?

चलिये इसको हम आपको शुरुआत से बताते हैं। तो देखिए दोस्तों जब हम इंस्टाग्राम पर एक नया अकाउंट बनाते हैं, तो हमसे पूछा जाता है कि आप इस अकाउंट को private रखना चाहते हैं या public रखना चाहते हैं। इसके अलावा हम जब चाहे तब अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में जाकर अपने अकाउंट को पब्लिक या प्राइवेट कर सकते है। इंस्टाग्राम पर जिन लोगों का अकाउंट प्राइवेट होता है, उनकी Post और Reels सिर्फ उनके Followers ही देख सकते हैं, इसके अलावा कोई भी दूसरा व्यक्ति उनकी पोस्ट को नहीं देख सकता है।

यानी कि अगर इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति का अकाउंट प्राइवेट है और आप उसकी पोस्ट देखना चाहते हैं ? तो पहले आपको उसको फॉलो करना पड़ेगा। उसके बाद ही आप उसकी पोस्ट देख सकते हैं। 

इंस्टाग्राम कि यह एरर बस इसी वजह से आती है। जब आप किसी प्राइवेट अकाउंट की पोस्ट या रील अपने दोस्त के साथ शेयर करते हैं और आपके उस दोस्त ने उस व्यक्ति को इंस्टाग्राम पर फॉलो नहीं कर रखा होगा। तो उसे आपके द्वारा भेजी गई पोस्ट या रियल दिखाई नहीं देगी। बल्कि उसके स्थान पर यह Post Unavailable यह error दिखाई देगी।

तो अभी आप जान गए होंगे कि इंस्टाग्राम पर यह प्रॉब्लम क्यों आती है ? इसलिए चलिये अभी हम आपको बताते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर आने वाली इस एरर को ठीक कैसे कर सकते हैं ? तो यहां पर हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं। आप उन दोनों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Instagram Post Unavailable Problem को ठीक कैसे करे ? 

पहला तरीका:- अगर आप किसी प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट की पोस्ट को अपने किसी दोस्त के साथ शेयर करना चाहते हैं, जिसने उसको फॉलो ना कर रखा हो ? तो आपको सिंपली उस पोस्ट का स्क्रीनशॉट अपने मोबाइल में लेना है और उस स्क्रीनशॉट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

दूसरा तरीका:- जब भी आप किसी प्राइवेट अकाउंट की पोस्ट या रील अपने दोस्त के साथ शेयर करना चाहे, तो पहले आपको उस प्राइवेट अकाउंट का प्रोफाइल लिंक अपने दोस्त के साथ शेयर करना है, और उसको बोलना है कि पहले वो उस प्रोफाइल को फॉलो करें। जब आपका दोस्त उस प्रोफाइल को फॉलो कर लेगा और वह प्राइवेट यूजर आपके दोस्त की फॉलो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेगा, तो उसके बाद आप उस प्राइवेट यूज़र की किसी भी पोस्ट या रील को अपने दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं। उसे वह पोस्ट या रील दिखाई देने लग जाएगी। फिर आपके सामने आपके सामने या आपके दोस्त के सामने यह एरर कभी भी नहीं आएगी।


FAQ

This Post is Unavailable का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

इंस्टाग्राम पर This Post is Unavailable का मतलब हिंदी में होता है 'यह पोस्ट उपलब्ध नहीं है' होता है।

इंस्टाग्राम मैसेज में Post Unavailable का अर्थ क्या होता है ?

जब इंस्टाग्राम मैसेज की जगह post unavailable दिखाए तो इसका अर्थ होता है की वह मैसेज अभी उपलब्ध नहीं है।

इंस्टाग्राम पर This Post is Unavailable प्रॉब्लम कब आती है ?

जब हम कोई इंस्टाग्राम पर किसी प्राइवेट अकाउंट की पोस्ट या रील शेयर करता है तब यह प्रॉब्लम आती है।

इंस्टाग्राम पर This Post is Unavailable वाली पोस्ट/रील कैसे देखे ?

जब आपको इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट या रील शेयर करे और उसमे यह प्रॉब्लम आए तो ऐसी पोस्ट या रील को देखने के लिए जिस अकाउंट की वो पोस्ट या रील है पहले आपको उसे फॉलो करना होगा, उसके बाद ही आप उन्हें देख सकते है।

ये भी पढ़े...

तो बस इंस्टाग्राम पर This post us unavailable problem आने का कारण यही था। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी instagram post unavailable problem क्यों आती है ? इस एरर को ठीक कैसे करते हैं ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ