इंस्टाग्राम पर किसी भी मैसेज को एडिट कैसे करते हैं ?

How to edit instgram messages:- फेसबुक व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का मालिक एक ही है इसलिए इनके बहुत से फीचर्स भी एक जैसे ही है। इन प्लेटफार्म के कुछ कॉमन फीचर्स में से एक फीचर मैसेज को एडिट करना भी है। फेसबुक और व्हाट्सएप में मैसेज एडिट करने का ऑप्शन पहले से ही था लेकिन अभी यह फीचर इंस्टाग्राम में भी आ गया है। अगर आपको अभी तक नहीं पता है कि हम इंस्टाग्राम में भी मैसेज एडिट कर सकते हैं या इंस्टाग्राम में किसी भी मैसेज को एडिट कैसे करते हैं ? तो आप इस लेख को पूरा पढ़े आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

इंस्टाग्राम पर किसी भी मैसेज को एडिट कैसे करते हैं ?

इंस्टाग्राम में यह अपडेट आने के बाद जब इंस्टाग्राम यूजर्स किसी चैट को ओपन करते हैं तो मैसेज बॉक्स के पास में उन्हें एक मैसेज दिखाई दे रहा है जो कि कुछ इस प्रकार से है Need to fix a typo ? you can edit a message for up to 15 minutes. tap and hold message to start editing.

अगर आपके इंस्टाग्राम में भी यह मैसेज दिखाई दिया है तो इसका मतलब है कि आपको यह फीचर मिल चुका है और अभी आप भी इंस्टाग्राम मैसेज को एडिट कर सकते हैं। चलिए आपको इंस्टाग्राम मैसेज एडिट करने का प्रोसेस बताते हैं।


इंस्टाग्राम पर किसी भी मैसेज को एडिट कैसे करते हैं ?

इंस्टाग्राम में यह फीचर अभी हाल ही में ऐड हुआ है इसलिए अगर आप यह फीचर लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इंस्टाग्राम को अपडेट करना होगा।

Update Instagram 

> इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट करने के बाद इसे ओपन करें और उस व्यक्ति की चैट ओपन करें जिसको भेजा गया मैसेज आप एडिट करना चाहते हैं।

> चैट ओपन करने के बाद उस मैसेज को लॉन्ग प्रेस करके रखें। फिर आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शंस आएंगे।

> अभी यहां पर आपको Edit ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद उस मैसेज में आपको जो एडिटिंग करनी हो वह आप कर ले उसके बाद Done बटन पर क्लिक कर दें।

अभी आपका मैसेज एडिट हो जाएगा। हालांकि उस मैसेज के ऊपर Edited नाम आएगा जिससे पता चलेगा कि आपने मैसेज को एडिट किया है। लेकिन आपका पुराना मैसेज हटकर नया वाला मैसेज यहां आ जाएगा।

Note:- यहां पर एक बात हम आपको बताना चाहेंगे की आप इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजने के बाद 15 मिनट के अंदर अंदर ही उस मैसेज को एडिट कर सकते हैं। अगर आपको मैसेज भेजे हुए 15 मिनट से अधिक समय हो गया है तो आप वह मैसेज एडिट नहीं कर पाएंगे।


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट कर सकते है ?

जी हां अभी इंस्टाग्राम में यह फीचर आ गया है, अब आप मैसेज भेजने के बाद 15 मिनट के अंदर अंदर उस मैसेज को एडिट कर सकते है।

15 मिनट के बाद इंस्टाग्राम मैसेज को एडिट कैसे करें ?

अभी फिलहाल ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे हम 15 मिनट के बाद इंस्टाग्राम मैसेज को एडिट कर सके पर आने वाले समय में इस समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है।

इंस्टाग्राम में मैसेज एडिट करने का फीचर कैसे मिलेगा ?

आप प्ले स्टोर में जाकर इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट कर लीजिए आपको यह फीचर मिल जाएगा।

इंस्टाग्राम में Need to fix a typo का मतलब क्या होता है ?

इसका मतलब होता है कि क्या आपको मैसेज टाइपिंग में हुई गलती को ठीक करने की आवश्यकता है ?

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको instagram message ko edit kaise karte hai ? यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपके दोस्त भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो उनके साथ इस लेख को जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी इंस्टाग्राम के इस नए फीचर के बारे में पता चल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ