मैसेज एप्लीकेशन में Waiting to connect, tap for options प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें ?

मैसेज एप्लीकेशन में Waiting to connect, tap for options प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें:- दोस्तों अगर आपके मोबाइल में गूगल की मैसेज एप्लीकेशन है तो आप को टेक्स्ट मैसेज भेजते समय और मैसेज प्राप्त करते समय एक समस्या का सामना जरूर करना पड़ रहा होगा। वो यह कि जब भी आप कोई टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं तो जब आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होता है तब तो टेक्स्ट मैसेज सेंड जाता है, लेकिन जब आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन बंद हो तो टेक्स्ट मैसेज सेंड नही होता है और आपके सामने कुछ इस प्रकार से एक एरर आने लगती है की waiting to connect, tap for options, तथा Message not sent, tap to try again,

इसके अलावा अगर कोई दूसरा व्यक्ति हमें टेक्स्ट मैसेज भेजता है तो वह भी सिर्फ तभी हमारे मोबाइल पर आते हैं जब हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होता है। अगर हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन बंद हो तो हमारे फोन पर टेक्स्ट मैसेज नहीं आता है। तो अगर आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप इस प्रॉब्लम को कैसे ठीक कर सकते हैं ? यही इस लेख में हम आपको बताएंगे।

लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बना रखा है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो के माध्यम से समझना चाहे तो आप अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन बंद होने पर टेक्स्ट मैसेज सेंड और रिसीव नहीं होते हैं, इस प्रॉब्लम को ठीक कैसे करे ?

हम आपको बताना चाहेंगे कि यह प्रॉब्लम सिर्फ गूगल की मैसेज एप्लीकेशन में ही आती है। अगर आपके मोबाइल में गूगल की मैसेज एप्लीकेशन है और जिस व्यक्ति को आप टेक्स्ट मैसेज सेंड कर रहे हैं उसके मोबाइल में भी गूगल मैसेज एप्लीकेशन है तब यह समस्या आती है। और अगर सही मायनों में देखे तो यह कोई समस्या ही नहीं है बल्कि यह गूगल मैसेज एप्लीकेशन का एक फीचर है जिसके माध्यम से अगर आपके मोबाइल में sms pack नहीं है तब भी आप इंटरनेट के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं।

जी हां गूगल का यह फीचर मुख्य रूप से इसीलिए बनाया गया है ताकि यूजर्स sms पैक के बिना भी टेक्स्ट मैसेज भेज पाए। यह बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह काम करता है जिस प्रकार से हम व्हाट्सएप पर इंटरनेट के माध्यम से किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं ऐसे ही इस फीचर के माध्यम से हम गूगल मैसेज ऐप से इंटरनेट के द्वारा किसी को भी टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं। 

लेकिन इसमें प्रॉब्लम बस यही है कि मैसेज भेजने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन चालू होना चाहिए तथा जिसको आप मैसेज भेज रहे हैं उसको भी मैसेज तभी प्राप्त होगा जब उसके फोन में इंटरनेट कनेक्शन चालू होगा।

अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन बंद है और आप टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं तो आपके सामने 'waiting to connect, tap for options' तथा 'Message not sent, tap to try again' इस प्रकार error आ जाती है। चलिए जानते हैं कि आप इससे प्रॉब्लम को कैसे ठीक कर सकते हैं ? या गूगल के इस फीचर को बंद करके बिना इंटरनेट कनेक्शन के टेक्स्ट मैसेज सेंड और रिसीव कैसे करे ?


मैसेज एप्लीकेशन में Waiting to connect, tap for options प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें ?

जैसा कि अपने आपको ऊपर बताया कि यह कोई प्रॉब्लम नहीं बल्कि गूगल मैसेज एप्लीकेशन का एक फीचर है जिसके माध्यम से हम बिना sms pack के भी इंटरनेट के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं। लेकिन मान लीजिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है और आप नॉर्मल टेक्स्ट मैसेज भेजना चाहते हैं तो आप कैसे भेज सकते हैं ? इसके लिए हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं। 

पहला तरीका:-

> जब आप गूगल मैसेज एप्लीकेशन के माध्यम से किसी को मैसेज भेजते हैं तो मैसेज सेंड करने के बाद जब आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो तो...

> यहां पर आपको अपने मैसेज पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने इस प्रकार से तीन ऑप्शन आएंगे।

> यहां आपको Switch to Text (SMS/MMS) ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपका मैसेज बिना इंटरनेट कनेक्शन के सेंड हो जाएगा और जिस व्यक्ति को आपने मैसेज भेजा है अगर उसके मोबाइल में इंटरनेट बंद है तब भी उसको मैसेज नॉर्मल टेक्स्ट मैसेज की तरह प्राप्त हो जाएगा।

अगर आप इस तरीके से बिना इंटरनेट कनेक्शन के टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं तो आपको हर बार इसी तरीके से मैसेज भेजना पड़ेगा। लेकिन मान लीजिए अगर आप अपने मोबाइल की मैसेज एप्लीकेशन में स्थाई रूप से यह सेटिंग करना चाहते हैं और गूगल के इस फीचर को बंद करना चाहते हैं यानी कि आप अपने मोबाइल की मैसेज एप्लीकेशन को पहले की तरह एक नॉर्मल टेक्स्ट मैसेज एप्लीकेशन के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इस फीचर को बंद करना पड़ेगा। 

एक बार जब आप इस फीचर को बंद कर देंगे तो उसके बाद जब भी आप किसी को टेक्स्ट मैसेज भेजेंगे तो उसमें आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होने की जरूरत नहीं होगी, ना ही रिसीवर के मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने की जरूरत पड़ेगी, आपका टेक्स्ट मैसेज तुरंत सामने वाले व्यक्ति के पास चला जाएगा। इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इस सेटिंग को कैसे बंद कर सकते हैं।


दूसरा तरीका:-

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में मैसेज एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके Messages Settings पर क्लिक करना है।

> उसके बाद General ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर Chat Features ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Enable Chat Feature सेटिंग को बंद कर देना है। बस इतना करते ही गूगल की यह मैसेज एप्लीकेशन नॉर्मल मैसेज एप्लीकेशन के रूप में कन्वर्ट हो जाएगी और यह फीचर बंद हो जाएगा। 

इसके बाद आप जब भी किसी व्यक्ति को टेक्स्ट मैसेज भेजेंगे तो आपका टेक्स्ट मैसेज तुरंत सामने वाले व्यक्ति के पास चला जाएगा भले ही आपके मोबाइल में और सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन बंद ही क्यों ना हो।


FAQ

मोबाइल में इंटरनेट बंद होने पर टेक्स्ट मैसेज सेंड नहीं होते क्या करें ?

यह प्रॉब्लम गूगल की मैसेज एप्लीकेशन में आती है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको मैसेज एप्लीकेशन की सेटिंग्स में जाकर Chat Feature को बंद करना होगा, उसके बाद मोबाइल में इंटरनेट बंद होने पर भी टेक्स्ट मैसेज सेंड होने लग जाएंगे।

मैसेज में Waiting to Connect, Tap For Option का मतलब क्या होता है ?

इसका मतलब होता है की इंटरनेट से कनेक्ट होने की प्रतीक्षा की जा रही है अधिक विकल्प के लिए यहां क्लिक करे।

मोबाइल में मैसेज भेजते समय Waiting to Connect, Tap For Option प्रॉब्लम कब आती है ?

जब हमारे फोन में इंटरनेट कनेक्शन बंद हो तब यह प्रॉब्लम आती है।

क्या हम बिना इंटरनेट के टेक्स्ट मैसेज नहीं भेज सकते है ?

आप बिना इंटरनेट के भी टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपनी मैसेज एप्लीकेशन में चैट फीचर को बंद करना होगा।

इस प्रकार से आप गूगल मैसेज एप्लीकेशन में आने वाली इस एरर waiting to connect, tap for options, तथा Message not sent, tap to try again, इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं या अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन बंद होने पर टेक्स्ट मैसेज सेंड और रिसीव नहीं हो रहे, इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके सामने एंड्राइड मोबाइल की ऐसी ही कोई अन्य समस्या आ रही है तो आप उसके बारे में भी हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपको उसका सलूशन भी बता देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ