मोबाइल में Text Message Schedule कैसे करे ?

How to Schedule Text Message in Android Mobile:- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सारी चीजें किसी भी व्यक्ति को याद नहीं रहती हैं। ऐसी बहुत सारी चीजें और बातें होती हैं जो कि हम अक्सर भूल जाते हैं। इसी भूलने की आदत की वजह से हमें कई बार बहुत प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

जैसे कि उदाहरण के लिए मान लीजिए आपकी पत्नी, गर्लफ्रेंड या किसी खास दोस्त का जन्मदिन हो और आप उसे विश करना ही भूल जाए तो उसे बुरा लग सकता है और वह आपसे नाराज भी हो सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में ज्यादा नहीं तो कम से कम आप मोबाइल से होने वाले कार्यों को शेड्यूल कर सकते हैं, और आपको जो भी कार्य करना हो उस कार्य के लिए आप अपने मोबाइल में एक टाइम सेट कर सकते हैं। जब वह टाइम होगा तो आपका वह कार्य आपका मोबाइल अपने आप ही कर देगा। आपको कुछ भी याद रखने की जरूरत नहीं है।

जी हां ऐसा बिल्कुल संभव है। आप अपने मोबाइल में किसी भी मेल और मैसेज को सेड्यूल कर सकते हैं, और उस मेल या मैसेज में आप जो भी टाइम सेट करेंगे, जब वह टाइम होगा तो आपका मोबाइल अपने आप ही उस मेल या मैसेज को भेज देगा।

किसी भी मेल को शेड्यूल कैसे करते हैं ? इसके बारे में हमने अलग से एक आर्टिकल में बताया है। अगर आप अभी वह आर्टिकल पढ़ना चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।
फिलहाल यहां पर हम आपको टेक्स्ट मैसेज शेड्यूल करने का तरीका बताने वाले हैं। लेकिन चलिये उससे पहले हम आपको यह बताते हैं मैसेज शेड्यूल करने का मतलब क्या होता है ?

मैसेज शेड्यूल करने का मतलब होता है कि आप अभी कोई भी मैसेज टाइप करके भविष्य का कोई भी टाइम फिक्स करके उस मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं। उसके बाद आपको याद रहे या ना रहे, लेकिन आपके मोबाइल को यह कार्य याद रहेगा और जो टाइम आपने सेट किया है, जब वह टाइम होगा तो आपका मोबाइल अपने आप ही आपके द्वारा शेड्यूल किए गए मैसेज को सामने वाले व्यक्ति के पास भेज देगा। 

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे कि मान लीजिये कि कल आपके किसी खास दोस्त का जन्मदिन है और आप उसे ठीक रात 12:00 बजे बर्थडे विश करना चाहते हैं। लेकिन आप 12:00 बजे तक जागना भी नहीं चाहते, तो ऐसी स्थिति में आप अभी रात के 12:00 बजे का टेक्स्ट मैसेज शेड्यूल्स कर सकते हैं। आपको मैसेज में जो भी लिखना हो वह आप लिखकर अपने दोस्त के मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट मैसेज शेड्यूल कर दीजिए। उसके बाद जैसे ही रात के 12:00 बजेंगे तो आपका वह टेक्स्ट मैसेज आपके दोस्त के नंबर पर सेंड हो जाएगा।

तो अभी आप मैसेज शेड्यूल करने का मतलब समझ गए होंगे। चलिए अभी जानते हैं कि आप टेक्स्ट मैसेज को शेड्यूल कैसे कर सकते हैं ?

मोबाइल में Text Message Schedule कैसे करे ?

तो देखिए दोस्तों नॉर्मली अगर हम अपने मोबाइल की मैसेज एप्लीकेशन में मैसेज शेड्यूल करने की कोशिश करेंगे तो हमें हमारे मोबाइल की मैसेज एप्लीकेशन में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलेगा।

लेकिन गूगल की एक एप्लीकेशन है जिसका नाम Google Message है। अगर आप अपने मोबाइल में यह एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, तो इस एप्लीकेशन की मदद से आप टेक्स्ट मैसेज को भी schedule कर सकते हैं। चलिए जानते हैं गूगल की मैसेज एप्लीकेशन की मदद से text message schedule kaise kare ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके वीडियो भी देख सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल की Messages एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है। अभी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिए।


> उसके बाद इस एप्लीकेशन को ओपन कीजिए। आपसे 2, 3 परमिशन मांगी जाएगी, आपको उन्हें allow करना है। आप चाहे तो इस एप्लीकेशन को अपनी डिफॉल्ट मैसेज एप्लीकेशन के रूप में भी सेट कर सकते हैं। लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। 

> इसके बाद आप को Start Chat बटन पर क्लिक करके एक नया मैसेज क्रिएट करना है। जिसमें आपको सबसे पहले अपने उसे दोस्त के नंबर लिखने है जिसको आप मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं। फिर नीचे मैसेज बॉक्स में पूरा मैसेज टाइप कीजिए। उसके बाद Send बटन को थोड़ी देर के लिए प्रेस करके रखें।
> उसके बाद आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। 
> यहां पर आपको Scheduled Send पर क्लिक करना है। 

> उसके बाद आपके सामने ऐसा ओपन होगा।

> यहां पर आप चाहे तो ऊपर दिए गए किसी भी समय को सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप 'Select date and time' पर क्लिक करके अपनी मनपसंद का समय सेलेक्ट कर सकते है। तो मैसेज schedule करने का दिन और समय सेट करने के बाद आपको Save बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद उस मैसेज को सेंड कर दीजिए।

> फिर आपका मैसेज शेड्यूल हो जाएगा और कुछ इस प्रकार से आपको दिखाई देगा, नीचे इमेज में देखे।
तो यहां पर आप देख सकते हैं की हमारा मैसेज हमने भेज तो दिया है लेकिन अभी तक वह सेंड नहीं हुआ, वो इस लिए क्योंकि मैसेज को schedule किया गया। यहां पर एक टाइमर आ गया है, जैसे ही आपका सेट किया गया टाइम होगा, तो उस समय आपका यह मैसेज अपने आप सेंड हो जाएगा।


FAQ

क्या हम अपने मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं ?

हां हम टेक्स्ट मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं ।

मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज शेड्यूल करने वाला ऐप कौनसा है ?

आप गूगल की Message ऐप डाउनलोड करे उसमे आपको टेक्स्ट मैसेज शेड्यूल करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

मोबाइल में ऑटोमेटिक टेस्ट मैसेज कैसे भेजते है ?

गूगल की Message एप्लीकेशन में मैसेज शेड्यूल करने का ऑप्शन होता है जिसकी मदद से हम ऑटोमेटिक मैसेज सेंड कर सकते है।

इस प्रकार से आप एंड्राइड मोबाइल में टेक्स्ट मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी android mobile me text message schedule kaise kare ? पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ