इंस्टाग्राम पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें ?

How to Schedule Instagram Post in Hindi:- इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स है जिसका इस्तेमाल आजकल हर नौजवान लड़के लड़कियां कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण यही है कि इंस्टाग्राम पर हमें ऐसे बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जो कि बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नहीं मिलते हैं। अगर हम इंस्टाग्राम स्टोरी की बात करें तो इंस्टाग्राम पर स्टोरी अपलोड करते समय भी हमें ऐसे बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके हम अपने स्टोरी को और भी अच्छी और बेहतरीन बना सकते हैं।

तो वैसे तो इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत सारे फीचर्स है जोकि आपके बहुत काम आ सकते हैं लेकिन इस लेख में हम इंस्टाग्राम Schedule Post फीचर के बारे में बात करने वाले हैं। इंस्टाग्राम पर यह है एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम पर अपनी किसी भी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं और पोस्ट पब्लिक होने का एक फिक्स टाइम सेट कर सकते हैं। उसके बाद जब भी आपके द्वारा सेट किया गया टाइम होगा तो उस समय आपकी पोस्ट अपने आप ही पब्लिक हो जाएगी। 

इस फीचर का इस्तेमाल खासतौर से आप उस समय कर सकते हैं जब आपको आने वाले कुछ दिनों में कोई पोस्ट एकदम fix समय पर पोस्ट करनी हो और आपको डर है कि आप कहीं यह इवेंट भूल ना जाए या आपको पोस्ट पब्लिश करने में लेट ना हो जाए तो आप अभी अपनी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं। उसके बाद आपके द्वारा सेट किए गए टाइम पर आपकी पोस्ट अपने आप ही पब्लिक हो जाएगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट को शेड्यूल कैसे कर सकते हैं ?


इंस्टाग्राम पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और प्लस आइकन पर क्लिक करके अपने मोबाइल की गैलरी से वह फोटो या वीडियो सिलेक्ट करें जिससे आप पोस्ट करना चाहते हैं।

> इसके बाद आप अगर उस फोटो पर कोई फिल्टर लगाना चाहते हैं तो लगा दीजिए नहीं तो ऐसे ही नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

> उसके बाद जब आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाए।

> तो यहां पर आपको सबसे नीचे ही नीचे जाना है आपको Advanced Settings का एक ऑप्शन मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आपको Schedule This Post ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद इस प्रकार से आपके सामने एक टाइमर ओपन हो जाएगा। 

> यहां पर आप जिस दिन, जिस समय अपनी पोस्ट को पब्लिक करना चाहते हैं वह डेट और टाइम सेट करें और उसके बाद Done बटन पर क्लिक कर दीजिए। 

> इसके बाद बैक आकर पोस्ट बटन पर क्लिक कर दें। 

> बस इतना करते ही आपकी यह पोस्ट शेड्यूल हो जाएगी और जो टाइम आपने सेट किया है उस दिन और उस समय आपकी पोस्ट अपने आप ही पब्लिक हो जाएगी।


इंस्टाग्राम पर शेड्यूल पोस्ट का ऑप्शन कैसे मिलेगा ?

अगर आपके इंस्टाग्राम में एडिशनल सेटिंग में शेड्यूल पोस्ट का ऑप्शन ना मिले तो इसका मतलब है कि आपके मोबाइल में इंस्टाग्राम का पुराना वर्जन है तो आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को अपडेट करना है और उसके बाद जब आप एडिशनल सेटिंग में आकर देखेंगे तो आपको शेड्यूल पोस्ट का ऑप्शन मिल जाएगा। अगर एप्लीकेशन अपडेट करने के बाद भी आपको शेड्यूल पोस्ट ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप इंस्टाग्राम हेल्प सेंटर में एक मैसेज भेज सकते हैं जिसमें आप शेड्यूल ऑप्शन की मांग कर सकते हैं, उसके बाद आपको यह फीचर मिल जाएगा।


इंस्टाग्राम पर शेड्यूल पोस्ट कहां और कैसे देखें ?

मान लीजिए आपने कोई पोस्ट सेड्यूल की है और उसमें आपने कुछ गलती कर दी इसलिए आप उसमें कुछ एडिटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी शेड्यूल की गई पोस्ट पर जाकर अपनी उस पोस्ट को एडिट कर सकते हैं।

> इंस्टाग्राम पर शेड्यूल की गई पोस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और एक नई पोस्ट क्रिएट करने के लिए इंस्टाग्राम प्लस आइकन पर क्लिक करना है।

> जब आप पोस्ट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

तो आपको यहीं पर Scheduled नाम से एक ऑप्शन मिल जाता है इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने आपके द्वारा शेड्यूल की गई सभी पोस्ट आ जाएगी। तो यहां से आप अपनी शेड्यूल की गई पोस्ट में एडिटिंग कर सकते हैं या इसको वापस डिलीट कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं। अगर आपको इंस्टाग्राम पर शेड्यूल ऑप्शन नहीं मिला है तो इस ऑप्शन को प्राप्त कर सकते हैं तथा एक बार पोस्ट शेड्यूल करने के बाद उसमें एडिटिंग भी कर सकते हैं। अगर आपको यहां बताई गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ