इंस्टाग्राम पर आर्काइव फोटो, वीडियो को वापस रिस्टोर कैसे करते हैं ?

How to restore archive photo and video in instagram:- क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम में किसी भी पोस्ट यानी फोटो या वीडियो को archive करने के बाद वापस रिस्टोर कैसे करते हैं ? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है, इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

How to restore archive photo and video in instagram

दोस्तों इंस्टाग्राम एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर हमें बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इन्हीं फीचर्स में से एक फीचर archive का है। इंस्टाग्राम पर हम अपनी किसी भी पोस्ट को archive में डाल सकते हैं। ऐसा करने से वह पोस्ट हमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल से हाइट हो जाती है। वह हमारी प्रोफाइल पर किसी को भी दिखाई नहीं देती है। लेकिन वास्तव में वह हमारी एकाउंट में ही होती है, बस वह हमारी प्रोफाइल से हटकर एक अलग फोल्डर में जाकर सेव हो जाती है।

तो अगर आपने भी इंस्टाग्राम के इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए अपनी किसी फोटो या वीडियो को archive में डाल दिया है, या आपने गलती से अपनी किसी फोटो या वीडियो को achive में डाल दिया है, और अभी आप उस पोस्ट को वापस अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर लाना चाहते हैं ? तो आप ऐसा कर सकते हैं। हमें हमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर ही यह ऑप्शन मिल जाता है, जिस पर जाकर हम अपनी सारी अर्चिव की हुई पोस्ट देख सकते हैं और चाहे तो उन्हें वापस Recover/Restore कर सकते हैं, यानी कि अपनी प्रोफाइल पर शो करवा सकते है।

तो चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि इंस्टाग्राम पर अर्चिव फोटो, वीडियो को वापस रिस्टोर कैसे करते हैं ?


इंस्टाग्राम पर आर्काइव फोटो, वीडियो को वापस रिस्टोर कैसे करते हैं ?

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है।

2. उसके बाद अपनी प्रोफाइल पर जाएं।

3. ऊपर Menu बटन 3 लाइन्स पर क्लिक करे।

4. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

हा 

यहां Archive ऑप्शन पर क्लिक करे।

5. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।


यहां 'Stories Archive' ऑप्शन पर क्लिक करे। 

6. उसके बाद अगले पेज में आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे, आपको 'Posts Archive' ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

7. उसके बाद आपके सामने आपकी सभी Archive Posts आ जाएंगी, उनमे से आपको जिसे वापस प्रोफाइल पर दिखाना हो उसे ओपन करे।

8. वह पोस्ट इस प्रकार से ओपन हो जाएगी।

यहां 3 डॉट्स पर क्लिक करे।

9. फिर आपके सामने 2 ऑप्शन आ जाएंगे, आपको Show On Profile ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद वो पोस्ट आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फिर से दिखाई देने लग जायेगी।


FAQ

इंस्टाग्राम में Archive फोल्डर कहां होता है ?

> इंस्टाग्राम में Archive फोल्डर तक जाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल ओपन करनी है। 

> उसके बाद Menu बटन पर क्लिक करें। 

> आपके सामने कुछ ऑप्शंस आएंगे जिनमें एक ऑप्शन Archive का भी होगा।

इंस्टाग्राम पर आर्काइव फाइल्स कहा मिलेगी ?

अगर आपसे कभी इंस्टाग्राम पर कोई फाइल आर्काइव हो जाए तो आप अपनी प्रोफाइल पर जाकर मेनू बटन पर क्लिक करे, आपको आर्काइव फोल्डर मिल जाएगा, उसमे आपको आपकी सभी आर्काइव फाइल्स मिल जाएगी।

इंस्टाग्राम पर फोटो वीडियो आर्काइव करने से क्या होता है ?

इंस्टाग्राम पर फोटो या वीडियो को आर्काइव करने से वह हमारी प्रोफाइल से हाइड हो जाती है और इंस्टाग्राम पर ही अलग से एक फोल्डर में जाकर सेव हो जाती है जिसे हम जब चाहे तब वापस रिस्टोर कर सकते हैं।

क्या फोटो वीडियो आर्काइव करने से वह डिलीट हो जाता है ?

जी नहीं फोटो वीडियो आर्काइव करने से वह डिलीट नहीं होती है बल्कि अलग से एक फोल्डर में सेव हो जाती है जिसे हम जब चाहे तब वापस रिस्टोर कर सकते है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों आज के लेख में आपने सीखा कि इंस्टाग्राम पर archive फोटो, वीडियो को वापस इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर कैसे लाते हैं ? अगर आपको इस प्रोसेस में किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। इसके अलावा अगर आपका कोई अन्य सवाल या सुझाव हो, तब भी आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ