इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कौन कौन देखता है कैसे पता करें ?

Instagram profile kon kon dekhta hai kaise jane:- कल ही किसी ने मुझसे पूछा कि भाई हमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कौन कौन देखता है ? या अब तक हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट को कितने लोगों ने देखा है ? यह हम कैसे पता लगा सकते हैं ? तो अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो यह आर्टिकल आपके काम का है। क्योंकि यहां पर हम आपको यही बताने वाले हैं कि हमारे इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कौन कौन देखता है कैसे पता करें ? 

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इसी जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


हमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कितने लोगों ने देखा कैसे पता करें ?

जिन दोस्तों को लगता है कि इंस्टाग्राम पर हमारी प्रोफाइल को कौन कौन देखता है ? यह पता लगाना मुमकिन नहीं है, क्योंकि इंस्टाग्राम में ऐसा कोई ऑप्शन ही नहीं है। तो उनकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि इंस्टाग्राम में ऐसा ऑप्शन भी है जिसके द्वारा हम यह जान सकते हैं कि हमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कौन कौन देखता है। लेकिन यह फीचर सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को नहीं मिलता है। इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में एक सेटिंग करनी पड़ती है। वह सेटिंग करने के बाद ही यह ऑप्शन मिलता है।


Instagram Profile Views चेक करने वाली सेटिंग कौन सी है ?

इंस्टाग्राम के सामान्य यूजर्स को प्रोफाइल व्यूज चेक करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। क्योंकि इंस्टाग्राम पर ज्यादातर लोगों का पर्सनल अकाउंट होता है और पर्सनल अकाउंट में ऐसा कोई फीचर नहीं होता हैं। लेकिन अगर आप अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट बना लेते हैं तो उसके बाद आपको यह फीचर मिल जाता है। इसलिए अगर आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल के व्यूज देखना चाहते हैं तो आपको अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना पड़ेगा।

 

पर्सनल अकाउंट को प्रोफशनल अकाउंट में कैसे बदलें ?

पर्सनल इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल या बिजनेस अकाउंट में बदलने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल की सेटिंग्स में जाकर ऐसा कर सकते हैं। हमने एक वीडियो बनाया है जिसमें हमने एक पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल कर दिखाया है। अगर आप चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह वीडियो देख सकते हैं।

तो अभी फिलहाल हम मान लेते हैं कि आपने अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफशनल अकाउंट में बदल लिया है। तो चलिए अभी हम जानते हैं कि आपको प्रोफाइल व्यूज चेक करने वाला ऑप्शन कहां पर मिलेगा और आप कैसे अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल के व्यूज देख सकते हैं।


इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कौन कौन देखता है कैसे पता करें ?

इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है। आपकी प्रोफाइल आपके सामने कुछ इस प्रकार से ओपन होगी।


यहां पर आपको Insight का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना है। हम आपको बता दें कि यह ऑप्शन सिर्फ प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट यूजर्स को ही मिलता है। अगर आपका पर्सनल अकाउंट है तो आपको यह ऑप्शन नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना पड़ेगा।

Insight ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।



यहां पर आपको Account Reached ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपके सामने जो पेज ओपन हो उसमे आपको सबसे नीचे जाना है। यंहा पर आप अपने प्रोफाइल व्यू देख सकते हैं।


यहां पर सबसे पहले आपको टाइम सिलेक्ट करना है कि आप कितने दिनों के views देखना चाहते हैं, टाइम सेलेक्ट करने के बाद नीचे की तरफ आप देख पाएंगे कि इतने दिनों में आपकी प्रोफाइल को कितने लोगों ने देखा है।

नोट:- एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है। अगर आपने अभी-अभी अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदला है तो आपको तुरंत आपकी प्रोफाइल के व्यूज नहीं दिखाएंगे। आपको 5 से 7 दिनों तक वेट करना पड़ेगा। उसके बाद आप यहां बताए गए तरीके से अपनी प्रोफाइल के व्यूज देख पाएंगे।


FAQ

क्या हम पता लगा सकते हैं कि हमारी प्रोफाइल को कौन कौन देखता है ?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं। इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट में Insight नाम से एक ऑप्शन होता है जिस पर क्लिक करके हम पता लगा सकते हैं कि हमारी प्रोफाइल को कौन-कौन देख रहा है।

मेरी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को किस-किस ने देखा कैसे पता करूं ?

अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को किस-किस ने देखा है तो इसके लिए आपको पहले अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना पड़ेगा। फिर आपको प्रोफेशनल डैशबोर्ड में प्रोफाइल व्यूज देखने का ऑप्शन मिल जाएगा।

मेरी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को किसने देखा है कैसे पता करें ?

अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को किसने देखा है तो पहले तो आपको अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना पड़ेगा। उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पर Insight नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको प्रोफाइल व्यूज का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप जान सकते हैं कि आपकी प्रोफाइल को किसने देखा है।

क्या हम इंस्टाग्राम पर्सनल अकाउंट में प्रोफाइल व्यूज देख सकते हैं ?

जी नहीं इंस्टाग्राम के पर्सनल अकाउंट में प्रोफाइल व्यूज देखने का कोई भी ऑप्शन नहीं होता है। इसलिए अगर आप प्रोफाइल व्यूज देखना चाहते हैं तो आपको अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट करना पड़ेगा।

तो दोस्तों आपको यह जानकारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कौन कौन देखता है कैसे पता करें ? कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा अगर आपका इंस्टाग्राम से संबंधित कोई अन्य सवाल हो तब भी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Instagram profile kon kon dekhta hai kaise jane, instagram me views kaise check kare, who viewed my insta profile, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ