जीमेल का प्रोफाइल नाम कैसे बदलें ?

How to change gmail profile name:- इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट, एप्प या प्लेटफार्म पर जब हम अकाउंट बनाते हैं तो हमें अपनी कुछ बेसिक सी जानकारियां उस प्लेटफार्म को देनी पड़ती है, जिसमें हमें अपना नाम, मोबाइल नंबर व पता देना पड़ता है और एक प्रोफाइल बनानी पड़ती है। तो प्लेटफार्म चाहे कोई सा भी हो, उसमें हमारी प्रोफाइल का नाम सबसे इंपोर्टेंट होता है। क्योंकि उस प्लेटफार्म पर हम अपनी प्रोफाइल में जो नाम डालते हैं उस प्लेटफार्म पर हमें उसी नाम से जाना जाता है।

अगर हम उस प्लेटफार्म के माध्यम से ऑनलाइन किसी को संपर्क करने की कोशिश करते हैं तो सामने वाले को हमारा प्रोफाइल का नाम ही दिखाई देता है। इसलिए हमें अपनी जरूरत के अनुसार प्रोफाइल नाम रखना चाहिए। जैसे कि अगर आपने ऑनलाइन किसी प्लेटफार्म पर पर्सनल यूज़ के लिए अकाउंट बनाया है तो आप अपनी प्रोफाइल में अपना खुद का नाम डाल सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपने उस प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस या कंपनी के लिए अकाउंट बनाया है तब आपको प्रोफाइल में अपने बिजनेस या कंपनी का नाम डालना चाहिए। लेकिन ऐसा बहुत सी बार देखा गया है कि जब हम ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हैं तो अकाउंट बनाते समय हम प्रोफाइल में कुछ भी नाम डाल देते हैं और एक समय के बाद हम अपनी प्रोफाइल के नाम को वापस बदलने के बारे में सोचते हैं।

लेकिन ऑनलाइन प्रोफाइल नाम कैसे बदलें ? हर किसी को यह मालूम नहीं होता है। इसलिए वह ऑनलाइन अपने प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल का नाम चेंज नहीं कर पाते हैं।

लेकिन अगर आप हमारी इस वेबसाइट को फॉलो करते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन जितने भी सोशल मीडिया व कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म है, उन सभी पर हम आर्टिकल लिखते रहते हैं, जिनमे हमने फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर प्रोफाइल का नाम चेंज करने के बारे में भी बताया है। आप नीचे Social Media Category में जाकर वो आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

फिलहाल इस लेख में हम जानने वाले हैं कि जीमेल का प्रोफाइल नाम कैसे चेंज करें ?


वह इसलिए क्योंकि हम गूगल एकाउंट बनाते समय प्रोफाइल में जो भी नाम डालते हैं वही नाम हमारी जीमेल का प्रोफाइल नाम बन जाता है। उसके बाद जब भी हम किसी को मेल सेंड करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को मेल हमारी जीमेल के प्रोफाइल नाम से ही सेंड होता है। ऐसे में अगर आप उस नाम को बदलना चाहे तो कैसे बदल सकते हैं ? इस लेख में हम जानेंगे।

लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके वीडियो भी देख सकते हैं।


जीमेल का प्रोफाइल नाम कैसे बदलें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कोई भी एक ब्राउज़र ओपन करना है और account.google.com की वेबसाइट पर जाना है।

> इस वेबसाइट पर आप अभी यहां पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

> इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपसे आपकी जीमेल आईडी और पासवर्ड मांगे जाएंगे, तो आपको वो डालकर इसमें लॉगइन करना है। और अगर उस ब्राउज़र में आपकी जीमेल आईडी पहले से लॉगिन हुई तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपको Personal Info पर क्लिक करना है।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


> यंहा पर आपको आपका वर्तमान Gmail Profile नाम दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है, फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आप अपनी जीमेल का प्रोफाइल नेम देख सकते हैं। अभी आप इसको हटा कर आपको जो नाम लिखना हो आप लिख सकते हैं। आपको First Name में अपना पहला नाम और Last Name में अपना अंतिम नाम लिखना है। जैसे कि अगर आपका नाम Amit Kumar है तो पहले बॉक्स में Amit और दूसरे में बॉक्स में Kumar नाम लिखे। इसके बाद आपको Save बटन पर क्लिक करना है। 

इतना करते ही आपकी जीमेल का प्रोफाइल नाम चेंज हो जाएगा। इसके बाद जब भी आप किसी को मेल सेंड करेंगे तो वह मेल आपने अभी जो प्रोफाइल नाम सेट किया है उसी नाम से सेंड होगा।


जीमेल से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हम अपनी जीमेल आईडी में अपना नाम बदल सकते हैं ?

जी हां आप अपनी जीमेल आईडी में खुद का नाम बदल सकते हैं। आप Manage your google account पेज पर जाकर अपना प्रोफाइल नाम बदल सकते हैं।

हम कितनी बार जीमेल का नाम बदल सकते हैं ?

जीमेल का नाम बदलने से संबंधित गूगल के द्वारा कोई भी लिमिट नहीं बताई गई है। इसलिए आप जितनी बार चाहे उतनी बार अपनी जीमेल का प्रोफाइल नाम बदल सकते हैं।

जीमेल में अपना नाम कैसे चेंज करे ?

जीमेल में अपना नाम चेंज करने के लिए आपको Manage your Google account की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको खुद का नाम चेंज करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

तो इस प्रकार से आप अपनी Gmail ID profile name change kar skte hai. हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर आर्टिकल चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ