इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? Types of Accounts in Instagram

Types of Instagram Accounts in Hindi:- इंस्टाग्राम एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। ज्यादातर नौजवान जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, वो इंस्टाग्राम पर अकाउंट जरूर बनाते हैं। तो जब भी हम इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाते हैं तो हमें इंस्टाग्राम कई प्रकार के अकाउंट्स ऑफर करता है। हम अपनी जरूरत के हिसाब से कोई सा भी अकाउंट चुन सकते हैं। इसके अलावा एक बार अकाउंट बनाने के बाद अगर हम बाद में अपने अकाउंट टाइप को बदलना चाहे तब भी हम बदल सकते हैं। इंस्टाग्राम हमें यह ऑप्शन भी देता है।

तो इस लेख में बेसिकली हम यही जानेंगे कि Instagram account kitne type ke hote hai ? कौन से अकाउंट में हमें क्या क्या फीचर मिलते हैं ?

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? Types of Accounts in Instagram

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? Types of Accounts in Instagram

इंस्टाग्राम पर जब भी हम कोई नया अकाउंट बनाते हैं तो हमें मुख्य रूप से दो ऑप्शन मिलते हैं। 1. Personal Account, 2. Professional Account. 

अभी Personal Account में भी दो प्रकार के अकाउंट होते हैं। एक Public Account और दूसरा Private Account है। ठीक ऐसे ही प्रोफेशनल अकाउंट में भी दो प्रकार के अकाउंट होते हैं एक Creator Account और दूसरा Bussiness Account होता है। यानी कि एक प्रकार से हम कह सकते हैं कि इंस्टाग्राम पर हम चार प्रकार के अकाउंट ओपन कर सकते हैं। जो कि निम्न होते हैं।

1. Public Account (Personal Account)
2. Private Account (Personal Account)
3. Creator Account (Professional Account)
4. Bussiness Account (Professional Account)

चलिए हम बारी बारी से इन चारों प्रकार के अकाउंट के बारे में जानते हैं।

1. Public Account
पब्लिक अकाउंट एक पर्सनल अकाउंट होता है जो कि एक बहुत ही सामान्य सा अकाउंट होता है। पब्लिक अकाउंट बनाकर हम इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो वीडियो उपलोड कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों से जुड़ कर उनसे चैट कर सकते हैं। उनके साथ फोटो, वीडियो, स्टोरी, रील आदि शेयर कर सकते हैं। अपने फेवरेट आर्टिस्ट और सेलिब्रिटीज को फॉलो कर सकते हैं। 

पब्लिक अकाउंट एक बहुत ही सामान्य सा अकाउंट होता है, जिसमें हमें सिर्फ कुछ जरूरत के बेसिक फीचर्स मिलते हैं, जो कि एक सामान्य यूजर के लिए काफी होते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर इंस्टाग्राम पर आपका पब्लिक अकाउंट है तो आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जितनी भी फोटो, वीडियो, स्टोरी, रिल, हाईलाइट आदि डाल रखी है, उन्हें कोई भी व्यक्ति देख सकता है, साथ ही आपने इंस्टाग्राम पर किस किस को फॉलो कर रखा है ? या आपको किस किस व्यक्ति ने फॉलो कर रखा है ? यह सारी जानकारी कोई भी व्यक्ति आपकी प्रोफाइल ओपन करके देख सकता है।

2. Private Account
प्राइवेट अकाउंट भी एक पर्सनल अकाउंट ही होता है। जिसमें भी हमें सेम पब्लिक अकाउंट वाले फीचर्स ही मिलते हैं। लेकिन फिर भी यह पब्लिक अकाउंट से थोड़ा अलग होता है। कैसे ? चलिए जानते हैं। 

जैसे कि मान लीजिए आप इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट बना लेते हैं, तो अभी आप इंस्टाग्राम पर जितनी भी फोटो, वीडियो, स्टोरी, हाईलाइट, रील आदि उपलोड करेंगे, उन्हें सिर्फ आपके followers ही देख सकते हैं, और कोई भी नहीं देख सकता है। साथ ही आपके Follower और Following कौन कौन है ? यह भी सिर्फ आपके फॉलोवर्स देख सकते है। 

इसके अलावा इंस्टाग्राम पर कोई भी व्यक्ति आपको डायरेक्ट फॉलो नहीं कर सकता है। अगर किसी को आपको फॉलो करना हो तो पहले उसे आपको फॉलो रिक्वेस्ट भेजनी पड़ती है, जब आप उस व्यक्ति की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेते हैं, तो उसके बाद ही वह आपका फॉलोवर बनता है और आपकी पोस्ट देख सकता है। 

3. Creator Account
यह अकाउंट मुख्य रूप से आर्टिस्ट लोग, युटयुबर्स, ब्लॉगर, इनफ्लुएंसर तथा ऐसे ही कलाकारों के द्वारा बनाया जाता है। अगर आप इंस्टाग्राम पर एक क्रिएटर अकाउंट बनाते हैं तो आपको पर्सनल अकाउंट वाले फीचर तो मिलते ही हैं, साथ ही कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी मिलते हैं, जैसे कि आप अपनी प्रोफाइल पर कांटेक्ट बटन लगा सकते हैं, कंपनियों के प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं।

इसके अलावा आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट्स कितनी बार और कब कब कहां कहां देखी जा रही है, अपने फॉलोअर्स के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे की आपके फॉलोवर्स कहां कहां से हैं ? कितने टाइम से आपको फॉलो कर रहे हैं ? आपके फॉलोवर्स आपकी पोस्ट को कितना पसंद करते हैं ? और भी बहुत कुछ जान सकते है। क्योंकि इंस्टाग्राम में आपको एनालिटिक्स ऑप्शन मिलता है जिसमे आप यह सब चीजें चेक कर सकते है।

4. Business Account
बिजनेस अकाउंट मुख्य रूप से ऐसे लोगों के द्वारा बनाया जाता है जिनका किसी न किसी प्रकार का बिजनेस हो। ऐसे लोग इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार कर सकते हैं, उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं। बिजनेस अकाउंट भी सेम क्रिएटर अकाउंट जैसा ही होता है। इसमें भी आपको सेम वही फीचर मिलते हैं जो क्रिएटर अकाउंट में होते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि एक बार इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के बाद भी आप जब चाहे तब अपने अकाउंट टाइप को चेंज कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंस्टाग्राम की Settings में Account सेक्शन में जाना है। वहां पर आपको अकाउंट टाइप चेंज करने का ऑप्शन मिल जाता है। आप जब चाहे जितनी बार चाहे उतनी बार अपने अकाउंट टाइप को चेंज कर सकते हैं। इसके लिए कोई समय सीमा नहीं है।


FAQ

इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट और क्रिएटर अकाउंट में क्या अंतर होता है ?

इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकाउंट और क्रिएटर अकाउंट में लगभग एक समान ही फीचर्स देखने को मिलते हैं। बस इसमें फर्क यह होता है कि बिजनेस अकाउंट वो लोग बनाते हैं जिनका किसी प्रकार का बिजनेस हो और ऑनलाइन अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हो तथा क्रिएटर अकाउंट वह बनाते हैं जो इन्फ्लूंसर हो ऑनलाइन किसी ने किसी प्रकार के क्रिएटर हो।

हमें इंस्टाग्राम पर कौन सा अकाउंट बनाना चाहिए ?

अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट सिर्फ सामान्य यूज के लिए बनाना चाहते हैं तो आपको पर्सनल अकाउंट बनाना चाहिए।

इंस्टाग्राम पब्लिक अकाउंट और प्राइवेट अकाउंट में क्या अंतर होता है ?

पब्लिक अकाउंट की प्रोफाइल को कोई भी इंस्टाग्राम यूजर देख सकता है तथा प्रोफाइल पर मौजूद सभी फोटो, वीडियो, रील और स्टोरी को भी देख सकता है। किंतु प्राइवेट अकाउंट में सिर्फ फॉलोअर्स ही हमारे फोटो, वीडियो, रील और स्टोरी को देख सकते हैं।

लड़की के लिए कौन सा इंस्टाग्राम अकाउंट ज्यादा अच्छा रहता है ?

अगर आप एक लड़की है और आपको ज्यादा लोगो के संपर्क में नहीं रहना है तो आपके लिए प्राइवेट अकाउंट ज्यादा बेहतर रहेगा।

क्या हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के टाइप को बदल सकते हैं ?

जी हां आप जब चाहे जितनी बार चाहे उतनी बार अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के टाइप को बदल सकते हैं।

क्या हम पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल सकते हैं ?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो इंस्टाग्राम पर बस यही चार प्रकार के अकाउंट होते हैं। जिनके बारे में हमने आपको बता दिया है। हमें उम्मीद है कि आप को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि इंस्टाग्राम पर कितने प्रकार के अकाउंट होते हैं ? और कौन से अकाउंट में कौन से फीचर्स होते हैं ? अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ