इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर कैसे बने ? How to Become Instagram Influencer in Hindi

How to become instagram influencer in Hindi : - दोस्तों आज के इस टेक्नोलॉजी युग में अगर आपके पास ऐसा कोई टैलेंट या स्किल हैं। जो ओर लोगों से आपको स्पेशल बनाती हो। तब आप इस टैलेंट को पूरी दुनिया के सामने दिखा करके एक फेमस इनफ्लुएंसर बन सकते हैं और घर बैठे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकतें हैं। आपने देखा होगा कि इस टेक्नोलॉजी युग में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक ब्रांड की तरह बन चुका हैं। जिस पर कोई भी बंदा या बंदी आकर के अपना टैलेंट दिखा करके अच्छा खासा पैसे कमा रहा है।

जाहिर सी बात है अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं। तब आपको यूट्यूब पर इतने फेमस और बड़े-बड़े यूट्यूबरस मिल जाएंगे। जिनके यूट्यूब और अन्य प्लेटफार्म पर ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं। यह अपने टैलेंट और स्किल के दम पर इंडिया में फेमस आर्टिस्ट बन चुके हैं। जिसके कारण यह इनफ्लुएंसर कैटेगरी के अंदर आते हैं। आपको तो पता ही होगा इनफ्लुएंसर बनकर करके आप महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा followers होने चहिए।

अभी कुछ ही सालों में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में और यूट्यूब प्लेटफार्म पर आकर के काफी सारे क्रिएटर्स ने अपने टैलेंट और स्किल के दम पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोवर्स बढ़ा करके इनफ्लुएंसर बने हैं। और साथ ही में काफी सारे पैसे कमाए हैं।

लेकिन अभी हाल ही में इंस्टाग्राम प्लेटफार्म काफी ट्रेंड कर रहा है। जहां पर क्रिएटर्स आ करके अपनी क्रिएटिविटी के माध्यम से काफी पैसे कमा रहे हैं। क्या आप भी इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनकर के पैसे कमाना चाहते हैं।

आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर कैसे बनते हैं। इसके बारे में कंप्लीट जानकारी इस ब्लॉग के अंदर देने वाले हैं। तब आप कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर कैसे बने ? How to Become Instagram Influencer in Hindi


इंस्टाग्राम इनफ्लुएंर्स क्या है ? What is Instagram influencer in Hindi

इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर वह व्यक्ति है। जिसके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स है। अगर आपके इंस्टाग्राम पर 1000 से एक मिलियन या इससे से ज्यादा फॉलोअर्स है। तब आप एक इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर है। 

इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर का मतलब सरल तरीके से समझाएं तो इसका मतलब यही होता है। कि इंस्टाग्राम पर आपके ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। तब आपकी ऑडियंस भी ज्यादा होगी। इसके कारण काफी सारी कंपनियां आकर के आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कहती है। जिसके लिए आपको कुछ कमीशन भी दिया जाता है। आपके इंस्टाग्राम पर जितनी ज्यादा ऑडियंस होगी। उतनी ज्यादा कमाई होगी।

अलग-अलग कंपनियों के द्वारा जिस व्यक्ति के इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स या ज्यादा ऑडियंस होगी। उनको कंपनी अपने प्रोडक्ट का रिव्यू देने के लिए कहती हैं। जिसके कारण उनके बिजनेस को काफी प्रॉफिट होता है। आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक पोस्ट डालने के या वीडियो के रूप में प्रोडक्ट डालने के लाखों रुपए देते हैं। देखा जाए तो इससे आपकी अच्छी खासी इनकम हो जाती है। 


इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर कैसे बने ? How to Become Instagram Influencer in Hindi

सक्सेसफुल इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपके अंदर एक स्पेशल स्किल या टैलेंट हो जो ओर दुनिया से अलग बनाता हो। चाहें आप कॉमेडियन, डांसर, सिंगिंग, फिटनेसमैन, ब्यूटी, फैशन किसी भी कैटेगरी के अंदर आपका टैलेंट हो आप एक इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बन सकते हों। 

इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनने के लिए ये टिप्स अपनाएं - 

1. Niche Salect - इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपके पास एक कैटेगरी होनी चाहिए। जिस पर आप रोजाना कंटेंट या वीडियो डाल सकें। जितनी ज्यादा क्वालिटी के अंदर आप वीडियो या कंटेंट डालोगे। उतना ज्यादा आपके वीडियो या कंटेंट पर लाइक, शेयर आयेंगे और आपकी इंगेजमेंट भी बढ़ेगी। साथ ही में आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे।

आप ज्यादा से ज्यादा इतनी कोशिश जरूर करें। जिससे आप अपनी ऑडियंस को अपनी ओर अट्रैक्ट कर ले। ताकि आप जो भी बात कहें या जिस भी प्रोडक्ट के बारे में बताएं तब आप पर तुरंत विश्वास कर ले। मतलब जब भी किसी कंपनी की ओर से कोई प्रोडक्ट स्पॉन्सर करना होगा। तो आप प्रोडक्ट का रिव्यू अपने इंस्टाग्राम आईडी पर डालेंगे। तब आपकी बात का इतना प्रभाव होना चाहिए जो आपकी ऑडियंस इस प्रोडक्ट को खरीदने पर मजबूर हो जाए। तभी तो आपकी इंस्टाग्राम से कमाई हो सकेगी।

साथ ही आप अपनी ऑडियंस को टारगेट करके ही उनके इंटरेस्ट के बेस पर कॉन्टेंट क्रिएट करके इंस्टाग्राम पर डालें। ताकि आपकी ऑडियंस को वह कंटेंट पसंद आए और इससे आपके फॉलोवर्ष भी बढ़ने के चांसेस ज्यादा होते हैं। 

2. Website Create - आप जिस भी category से रिलेटेड इंस्टाग्राम पर पोस्ट या वीडियो डालें हैं। उसको आप ब्लॉग के अंदर कन्वर्ट कर ले। इस ब्लॉग को वेबसाइट क्रिएट करके वहां पर डाल दें। ताकि आपकी वेबसाइट पर जितनी भी ऑडियंस आएगी उससे भी आप अलग से इनकम जनरेट कर सकेंगे। यहां से आप इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर मार्केटिंग भी कर सकते हैं। साथ ही आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स भी बढ़ा सकेंगे। 


इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनकर के कितने पैसे कमा सकते हैं ? 

वैसे देखा जाए तो इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनकर के आप महीने के  लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह के कांटेक्ट डालते हैं। और आपकी कितनी ऑडियंस है। कौन-कौन सी ऐसी कंपनियां है। जिसके प्रोडक्ट आप स्पॉन्सर करते हैं। उसी प्रोडक्ट के बदले आपको कमीशन मिलता है। 

एक नॉर्मल इनफ्लुएंसर जिसके इंस्टाग्राम पर 5000 से 30000 के आसपास फॉलोवर्स है। वह महीने के 25 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकता है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर महीने के $300000 रुपए कमा सकता है। मतलब लगभग 2500000 रुपए।


India's Top Instagram Influencers List

1. Virat Kohli - 81.7 million followers

2. Jacqueline Fernandez - 56.4 million followers

3. Shraddha Kapoor - 56.2 million followers

4. Alia Bhatt - 56.2 million followers

5. Narendra Modi - 55 million followers

6. Katrina Kaif - 54.5 million followers

7. Anushka Sharma - 53 Million followers

8. Akshy Kumar - 46.6 million followers

9. Guru Randhawa - 21 million followers

यंहा बताए गए इंफ्लुएंसर के फॉलोअर्स की संख्या भविष्य में बढ़ सकती है। इसलिए इन इंफ्लुएंसर की वर्तमान फॉलोवर्स संख्या को देखने के लिए इनकी ऑफिशल इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर विजिट करें।


FAQ

इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनने के फायदे क्या है ?

इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनने के सबसे बड़े फायदे हैं यह है कि आप एक तो बहुत ज्यादा फेमस हो जाएंगे और दूसरा आपको बहुत सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट्स का एडवर्टाइजमेंट करने के लिए संपर्क करेगी जिससे आपकी बहुत ज्यादा कमाई होगी।

क्या हम भी इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बन सकते हैं ?

जी हां आप भी इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बन सकते हैं इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर अच्छा कंटेंट डालना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ सके और आपके फॉलोअर्स बढ़ सके।

क्या फेक फॉलोअर्स बढ़ाने से हम इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बन जाएंगे ?

जी नहीं fake followers बढ़ाने से आपको कोई फायदा नही होगा उल्टा आपका अकाउंट डिलीट किया जा सकता है।

भारत का सबसे बड़ा इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर कौन है ?

भारत के सबसे बड़े इनफ्लुएंसर विराट कोहली है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको Instagram influencer kaise bane in hindi यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ