Picxy क्या है ? Picxy से पैसे कैसे कमाए ?

How to Earn Money From Picxy Full Information in Hindi:- दोस्तों इंटरनेट एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां से हम हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। इंटरनेट से पैसे कमाने के सैकड़ों, हजारों तरीके हैं। उन्हीं में से एक तरीका है इंटरनेट पर फोटो अपलोड करके पैसे कमाने का। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है, जिन पर हम अपनी फोटोज अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप एक फोटोग्राफर हैं ? या अगर आप अपने मोबाइल से भी अच्छी इमेज कैप्चर कर लेते हैं ? तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट है।

क्योंकि यह एक लेख आपकी पूरी जिंदगी बना सकता है, आपका कैरियर बना सकता है। इस लेख में हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं, जिस पर आप अपनी खुद की फोटोज अपलोड करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

वैसे तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है लेकिन Picxy वेबसाइट मुझे सबसे अच्छी लगी। क्योंकि इसमें लगभग सभी फोटोज इंडिया की ही मिलती हैं। इसके अलावा इस पर फोटो अपलोड करना और उनको approve करवाना बहुत आसान होता है। यानी कि अगर आप अपने मोबाइल से खींची हुई कोई इमेज अपलोड करते हैं, तो वह इसमें काफी आसानी से अप्रूव हो जाती है और उसके बदले में आपको यह वेबसाइट कुछ पैसे भी दे देती है। जिनको आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और हम आपको Picxy के बारे में डिटेल से बताते हैं।

What is picxy full detail, picxy payment proof, picxy real or fake, picxy se paise kaise kamaye, internet par photo upload krke paise kmane ke trike,

Picxy kya hai picxy se paise kaise kmaye


Picxy क्या है ? Picxy से पैसे कैसे कमाए ?

Picxy इंडिया के हैदराबाद और बंगलुरू से ऑपरेट की जाती है, यह दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी स्टॉक इमेज सेलर वेबसाइट है, जिस पर जाकर हम कोई भी फ़ोटो खरीद सकते है। इस वेबसाइट से फ़ोटो डाउनलोड करने के लिए हमे 1 फ़ोटो के ₹150 से ₹200 रुपये पेमेंट करना पड़ता है, तभी हम उस इमेज को बिना कॉपीराइट के डर से अपने ब्लॉग या अन्य कमर्सियल प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल कर सकते है। इंडिया की बड़ी बड़ी कंपनियां इस वेबसाइट से ही फोटोज खरीदती है, इस वेबसाइट पर जाकर आप उन कंपनियों के नाम भी चेक कर सकते है।

फिलहाल इस लेख में हम बात करने वाले है कि picxy से पैसे कैसे कमाते है ? तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट अपना एक फोटोग्राफर एकाउंट बनाना है। उसके बाद आप इस वेबसाइट पर फोटोज अपलोड करके पैसे कमा सकते है। हम आपको इस वेबसाइट पर एकाउंट बनाने से लेकर फ़ोटो अपलोड करने तक कि सारी जानकारी बताएंगे, किन्तु उससे पहले आपके मन मे कुछ सवाल हो सकते है, जिनके जवाब आपका पता होना जरूरी है। इसलिए पहले हम उनके बारे में जान लेते है।


Picxy एक फोटो के कितने पैसे देती है ? Picxy से पैसे कमाने के तरीके।

चलिए अभी हम आपको picxy के पेमेंट सिस्टम का थोड़ा सा बेसिक नॉलेज दे देते हैं। और आपको बताते है कि यह वेबसाइट आपको एक फोटो अपलोड करने पर कितने पैसे देती है ? तो अगर हम बेसिकली पैसों की बात करें तो इस वेबसाइट पर फोटो अपलोड करने पर एक फोटो की यह वेबसाइट आपको कम से कम ₹15 तो देगी ही देगी। इसके अलावा अगर आप की फोटो अच्छी हुई ? तो यह आपको ज्यादा पैसे भी दे सकती है। आप जैसे जैसे इस वेबसाइट पर रेगुलर फोटोज अपलोड करेंगे, वैसे वैसे ही हर फ़ोटो की आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी। यानी कि अगर आप इस वेबसाइट पर हजार फोटो अपलोड कर देते हैं आपको एक फोटो के ₹20 से ₹25 मिलने स्टार्ट हो जाएंगे। इसका पूरा पूरा चार्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं, जिसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको कितनी फोटो पर कितने रुपए मिलेंगे।

Picxy photos payment chart per photos income full detail

यह चार्ट आपको समझने में आसान हो इसलिए हम यंहा इसका थोड़ा सा वर्णन कर रहे है। यंहा पहली लिस्ट में number of photos है, और दूसरी लिस्ट में परसेंटेज ऑफ टोटल अमाउंट है। यानी आपकी फोटोज की संख्या जैसे जैसे बढ़ेगी, वैसे वैसे ही आपकी एक फोटो की वैल्यू भी बढ़ेगी। 

इस वेबसाइट पर आप अपने वीडियो अपलोड करके भी पैसे कमा सकते है। वीडियो अपलोड करने पर picxy कितना परसेंटेज ऑफ रेवेन्यू देती है वो भी आप नीचे इमेज में देख सकते है।

Picxy videos payment chart per video income full detail

इस वेबसाइट की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस पर फोटो और वीडियो अपलोड करके तो पैसे कमा ही सकते हैं, साथ ही आप अपनी रेफरल लिंक से अपने दोस्तों को जॉइनिंग करवा कर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अपने रेफरल लिंक से अपने दोस्तों को इनवाइट करते हैं, और वह इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेते हैं तो आपको एक रेफर के ₹10 मिलेंगे। जो कि काफी अच्छी अमाउंट है। क्योंकि अगर आप रोज अपने 10 दोस्तों को भी इनवाइट करते हैं, तो आप रोज ₹100 रुपए सिर्फ रेफरल से कमा सकते हैं।


Picxy पर फोटो अपलोड करने से सम्बंधित नियम व शर्ते

इस वेबसाइट पर फोटो अपलोड करने से पहले आपको इसकी कुछ शर्तें मालूम होना जरूरी है। क्योंकि अगर आप इसकी किसी एक भी शर्त को पूरा नहीं करेंगे, तो यह वेबसाइट आपकी फोटो को approve नह करेगी, बल्कि रिजेक्ट कर देगी, और अगर आपकी फोटो approve नहीं हुई, तो आपको उसके पैसे भी नहीं मिलेंगे। इसलिए आपको इस वेबसाइट की सभी शर्तों और नियमों पर विशेष ध्यान देना है। तो चलिए हम आपको इसकी कुछ शर्ते बताते हैं।

1. इस वेबसाइट पर आप जो भी फोटो अपलोड करें, उस फोटो पर किसी भी प्रकार का वाटरमार्क (किसी कंपनी, वेबसाइट या व्यक्ति का नाम) नहीं होना चाहिए।

2.  उस फोटो की रेज्युलेशन कम से कम (1800x500)/(500x1800) होनी चाहिए। इसके अलावा फ़ोटो की रेज्युलेशन 4000×2000 से अधिक भी नही होनी चाहिए।

3. कोई भी धुंधली फोटो आप इस वेबसाइट पर अपलोड ना करें। नहीं तो वह रिजेक्ट हो जाएगी।

4. किसी दूसरे की फोटो या किसी वेबसाइट से डाउनलोड की हुई फोटो यहां पर अपलोड ना करें।

5. आप जो भी फ़ोटो अपलोड करेंगे, वो पहले review में जाएगी, picxy team उस फ़ोटो को देखेगी, और अगर वो फ़ोटो अच्छी हुई तो ही वो उसे पब्लिश करेंगे, नही तो रिजेक्ट कर देंगे। आपको पैसे सिर्फ published photos के ही मिलेंगे। इसलिए इस बात का ध्यान रखे।

तो अभी आप picxy के बारे में सारी जानकारी जान चुके ही इसलिए चलिये अभी हम आपको बताते है कि picxy पर फोटोग्राफर एकाउंट कैसे बनाते है ?


Pixcy पर Photographer Account कैसे बनाये ?

1. सबसे पहले यंहा upload.picxy.com/signup इस link पर क्लिक करके pixcy sign up पेज पर जाए।

2. फोटोग्राफर sign up पेज इस प्रकार से आपके सामने खुल जायेगा।


1. यंहा अपना नाम डालें।

2. यंहा अपना अंतिम नाम डालें।

3. यंहा एक username डालें, जो भी आप रखना चाहते है, यह username यूनिक होना चाहिए, यानी कोई ऐसा username रखे, जो पहले किसी ने इस वेबसाइट पर ना रखा हो।

4. यंहा अलनी email id डालें।

5. यंहा अपने एकाउंट के लिए एक पासवर्ड सेट करें पासवर्ड में शब्दो और अंको का इस्तेमाल करे और इस पासवर्ड को हमेशा याद रखे।

6. यंहा पर आपको यह रेफरल कोड पहले से डाला हुआ मिलेगा, अगर इस बॉक्स यह कोड ना हो, तो आपको यंहा FZJBCLM यह कोड डालना है।

7. अंत मे Sign Up बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपकी email id पर picxy एक मेल सेंड करेगा, आपको वो मेल ओपन करना है, उसमे आपको एक ऑप्शन मिलेगा 'Yes, this is my email address' आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। नीचे इमेज में देखे।

बस इसके बाद आपका picxy एकाउंट बन जायेगा। अभी आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने एकाउंट को लॉगिन करके, इसमे फ़ोटो अपलोड कर सकते है।


Picxy पर फ़ोटो अपलोड कैसे करे ?

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके upload.picxy.com/login Picxy के फोटोग्राफर लॉगिन पेज पर जाए और अपनी Email id और password डालकर लॉगिन करे।

2. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

अगर आप मोबाइल में इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तो आपको साइड वाले Menu ऑप्शन दिखाई नही देंगे, किन्तु ऊपर आपको एक मेनू बटन मिलेगा, जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको ये सारे ऑप्शन्स दिखाई देंगे। इसलिए यह चीज ज्यादा महत्वपूर्ण नही है। चलिये हम इन ऑप्शन्स के बारे में आपको डिटेल से जानकारी दे देते है।

1. यंहा पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर फ़ोटो अपलोड कर सकते है।

2. इस पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर वीडियो अपलोड कर सकते है।

3. यंहा इन तीनों में आप देख सकते है कि आपकी कितनी फोटोज अब तक Review में चल रही है, कितनी Published हुई है, और कितनी रिजेक्ट हुई है। जब भी आप कोई फ़ोटो अपलोड करेंगे, तो वो सबसे पहले Review में ही जाएगी, उसकी बाद picxy team 24 से 48 घन्टो में उसका रिव्यु करेगी और फिर उसे पब्लिश या रिजेक्ट करेगी।

4. यंहा से आप अपनी प्रोफाइल को देख सकते है और उसमें एडिटिंग भी कर सकते है।

5. Earnings में आप देख सकते है कि आपने अब तक कितने पैसे कमाये है, और किस किस चीज से कमाये है ? उसकी पूरी हिस्ट्री देख सकते है।

6. इस ऑप्शन की मदद से आप picxy से कमाये हुए पैसों को अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

7. यंहा पर क्लिक करके आप अपने रेफरल लिंक से अपने दोस्तों को invite कर सकते है और हर रेफरल पर 10 रुपये कमा सकते है।

जब आप इस वेबसाइट पर फ़ोटो अपलोड करेंगे, तो आगे आपके सामने ऐसा आगे ओपन होगा।


यंहा फ़ोटो upload करने के बाद आपको 'Continue to Edit' पर क्लिक करना है, इसके अलावा आप नीचे upload पर क्लिक करके एक साथ और भी फोटोज सेलेक्ट कर सकते है। Continue to Edit ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आगे ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


1. यंहा अपनी फोटो का टाइटल डालें, आपकी फ़ोटो जिस भी चीज की हो, आप उसका नाम डाल सकते है।

2. यंहा ये tags आटोमेटिक ही आपकी फ़ोटो के अनुसार आ जाएंगे, अगर आप चाहे तो इसमें कुछ और tags भी ऐड कर सकते है।

3. यंहा अपनी फोटो का डिस्क्रिप्शन डालें, आपकी फ़ोटो जिस चीज की है, उसके बारे में थोड़ा सा डिटेल से लिख दे।

4. यंहा लोकेशन डालें, यह फोटो जिस जगह की है, उसका नाम डाल दे।

5. अंत मे Send to Review बटन पर क्लिक करे दे। इसके बाद आपकी यह फोटो Review में चली जाएगी। और फिर Picxy Team उस फोटो का रिव्यू करेगी और उसे पब्लिश कर देगी। फोटो पब्लिश होते ही आपके अकाउंट में आपके पैसे आ जाएंगे, जिन्हें आप Payment ऑप्शन की मदद से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज इस लेख में आपने सीखा की इंटरनेट पर फोटो अपलोड करके पैसे कैसे कमाते हैं ? या Picxy से पैसे कैसे कमाते हैं ? अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर करे।  

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां