Tuesday, 25 December 2018

Facebook से पैसे कैसे कमाए ? Facebook Monetization Enable कैसे करे

दोस्तों facebook ने हाल ही में भारतीय यूज़र्स को facebook पर monetization enable करने का ऑप्शन दे दिया है। जिससे अब भारत में रहने वाला कोई भी facebook यूजर्स फेसबुक से पैसे कमा सकता है।

Facebook monetization क्या है ? Facebook से पैसे कैसे कमाए ? Facebook से पैसे कमाने के लिए हमे क्या क्या करना होगा ? और हमे किन-किन चीजों की जरुर पड़ेगी ? आज इस आर्टिकल में हम इन्ही सब के बारे में बात करने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Facebook monetization enable karke paise kaise kmaye


Facebook Monetization से पैसे कैसे कमाए ?


Friends facebook monetization से पैसे कमाने के लिए हमें सबसे पहले एक facebook page बनाना होगा, और उसके बाद उस पर वीडियो अपलोड करने होंगे। facebook monetization enable करने के बाद facebook हमारे उन वीडियो पर ads दिखाएगा, और उन ads के कुछ पैसे हमें मिलेंगे। जिन्हें बाद में हम अपने बैंक account में transfer कर सकते है।

लेकिन facebook monetization को enable करना इतना आसान भी नही है। फेसबुक ने इसके लिए बहुत से rules और conditions रखी है।

Facebook ने वैसे तो monetization ऑन करने के लिए बहुत सारे रूल्स और कंडीशन्स रखी है। पर यंहा मैं आपको main 3 conditions बता देता हूं, जिन्हें अगर आप पूरी कर देते हैं। तो उसके बाद आप बहुत ही आसान से facebook से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook से पैसे कमाने के लिए 3 सबसे बड़ी शर्ते।


1. Facebook Page

फ्रेंड्स facebook से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक facebook पेज का होना सबसे ज्यादा जरूरी है। क्योंकि facebook सिर्फ facebook page पर ही monetization चालू करेगा, और सिर्फ उन्हीं वीडियो पर ऐड दिखाएगा जो कि हमारे facebook पेज पर अपलोड किए गए हैं। इसलिए सबसे पहले आपको एक फेसबुक पेज बनाना पड़ेगा। और उसके बाद उस पर videos अपलोड करने होंगे।

अगर आपके पास पहले से कोई पेज है तो आप उस पर वीडियो अपलोड कर सकते है, और अगर आपके पास एक भी फेसबुक पेज नही है तो ये पोस्ट पढ़े।

इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपना एक नया फेसबुक पेज बना ले और उस पर photos, videos और बाकी पोस्ट्स शेयर करना शुरु कर दे।

2. 10,000 Likes On Facebook Page

फ्रेंड्स फेसबुक पेज बनाने के बाद आपको उस पेज पर 10,000 likes/followers लाने होंगे। क्योंकि facebook सिर्फ उसी पेज पर monetization enable करेगा, जिस पर 10,000 likes/followers या उससे ज्यादा होंगे। इसलिए फेसबुक पेज बनाने के बाद आप उस पर अच्छी अच्छी पोस्ट्स शेयर करे, ताकि आपके पेज पर जल्द से जल्द 10,000 likes आ जाये। जब आपके पेज पर 10,000 likes आ जाएंगे तो उसके बाद आपके पेज पर monetization enable हो जाएगी।

3. 30,000 Video Views

फ्रेंड्स facebook की तीसरी और अंतिम शर्त यही है कि आपके फेसबुक पेज के सभी videos के views मिलाकर 30 हजार views होने चाहिए। यानी कि आपके facebook पेज पर जितने भी वीडियो अपलोड किए गए हैं, उन सभी को कम से कम 30,000 बार देखा गया होना चाहिए। अगर आपके facebook पेज के सभी वीडियोज पर 30,000 views नहीं है ? तो आपको views पूरे होने तक इंतजार करना होगा। क्योंकि facebook पेज पर 30,000 views होने के बाद ही उस पर monetization enable होगी। 

यहां पर थोड़ा ध्यान दें। facebook पर सिर्फ उन्हीं views को गिना जायेगा, जिन पर कम से कम 3 मिनट या उससे ज्यादा का watch time आया हुआ होगा। जैसे की मान लीजिए कि कोई व्यक्ति आपके किसी वीडियो को 3 मिनट या उस से ज्यादा समय तक देखता है तो वो view गिना जाएगा। इसके अलावा मान लीजिये की वो ही व्यक्ति उस वीडियो को 2 मिनट या 2 मिनट 59 सेकंड तक ही देखता है तो वो view नही गिना जाएगा।

तो अभी आप समझ गए होंगे कि फेसबुक पर कौनसे views को गिना जाएगा और कौनसे व्यूज को नही गिना जाएगा।

अभी मैं आपको थोड़ा short में फिर से बता देते हु की facebook monetization enable करवाने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

1. Facebook सिर्फ फेसबुक पेज पर ही monetization चालू करेगा, इस लिए सबसे पहले आपको एक फेसबुक पेज बनाना है।

2. Facebook सिर्फ उन्हीं pages पर monetization ऑन करेगा, जिस पर 10,000 या इससे ज्यादा likes होंगे।

3. Facebook सिर्फ उन्हीं pages के वीडियो पर monetization enable करेगा, जिस पर 30,000 या इससे ज्यादा views होंगे।

तो अगर आप ये तीनो conditions पूरी करते है तो आप facebook से पैसे कमा सकते है। ये शर्ते मुश्किल जरूर है, पर अगर आपको online पैसे कमाने है तो आपको इतना तो करना ही पड़ेगा।

मैं आपको एक बात और बताना चाहूंगा कि Monetization enable होने के बाद Facebook सिर्फ आपके पेज के videos पर ही ads दिखायेगा। बाकी पोस्ट्स पर नही दिखायेगा। 

तो मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे कि facebook monetization से पैसे कमाने के लिए क्या क्या करना होगा। फिर भी अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

ये भी पढ़े...

फ्रेंड्स अगर आप ऐसी ही जानकारियाँ फ्री में अपने मोबाइल पर प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। इसके बारे में और अधिक जानने के लिए यंहा क्लिक करे।

2 comment

sir aap facebook se kitne rs kmate ho hellp me

Aapko jo bhi help chahiye wo aap comments ke dwara bta skte hai. Mere facebook page par abhi 10,000 likes nhi huye hai, ish liye abhi mai iske liye capable nhi hu.


EmoticonEmoticon