Facebook Page कैसे बनाये ? पूरी जानकारी

How to create a new facebook page in hindi:- फ्रेंड्स facebook एक बहुत ही popular social site है, जिस पर हमें बहुत सारे features और options मिलते है, जिनसे हम सुविधाजनक तरीको से अपने दोस्तों के साथ communicate कर सकते है। Facebook पर हम groups और pages बनाकर भी अपने friends और fans से communicate कर सकते है।

इसके अलावा अब तो हम फेसबुक पेज बनाकर पैसे भी कमा सकते है ? Facebook से पैसे कैसे कमाते है ? या फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाते है ? इसकी जानकारी मैं आपको अगली पोस्ट में दूंगा।


पर अभी आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि फेसबुक से पैसे कमाने के लिए हमारे पास एक फेसबुक पेज होना जरूरी है। Facebook Page कैसे बनाते है ? ये बहुत से लोगो को पता नही होता है, इस लिए आज इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेगे की facebook पर एक नया page कैसे बनाते है।

Facebook Page कैसे बनाये ? पूरी जानकारी

Facebook पेज बनाने का तरीका

1. इसके लिए सबसे पहले facebook app, lite, या मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र में अपनी फेसबुक id को ओपन करे।

2. उसके बाद उपर दांयी तरफ आपको 3 लाइन्स मिलेंगी उनपर क्लिक करे।

3. उसके बाद आपको बहुत सारे options मिलेंगे, आपको Pages पर क्लिक करना है।


4. उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


यंहा 'Get Started' पर क्लिक कर दे।

5. उसके बाद अगले पेज में आपको अपने फेसबुक पेज के लिए नाम डालना है और Next पर क्लिक कर देना है। नीचे इमेज में देखे।


यंहा आप Dainik Tricks Vlog की जगह अपने पेज का नाम डाल दे।

6. उसके बाद next page में आपको आपके फेसबुक पेज के लिए एक category सेलेक्ट करनी होगी। नीचे देखे।


आपका फेसबुक पेज जिस भी टॉपिक से सम्बंधित हो, या आप उस पेज पर जिस टाइप की पोस्ट शेयर करेंगे, उससे सम्बंधित category यंहा सेलेक्ट करनी है, और Next पर क्लिक कर देना है।

7. उसके बाद अगले पेज में आपको अपनी वेबसाइट का link डालना है। अगर आपके पास कोई भी वेबसाइट नही है तो आपको ऊपर Skip का option मिल जाएगा, उस पर क्लिक कर दे।

8. अगले पेज में आपको उस फेसबुक पेज के लिए प्रोफाइल फ़ोटो अपलोड करने के लिए कहा जाएगा, वो आप कर दे और Next पर क्लिक करे।

9. उसके बाद अगले पेज में आपको Cover Photo अपलोड करनी है और 'Visit Page' पर क्लिक करना है।


बस अब आपका facebook page पूरी तरह से बन कर तैयार हो जाएगा। नीचे देखे।


फेसबुक पेज में आपको facebook profile से थोड़े अलग ऑप्शन मिलेंगे, इस लिए आप confuse ना हो। जब आप इसे रोज इस्तेमाल करेंगे, तो आपको सभी ऑप्शन अच्छे से समझ आ जाएंगे।

अगर आप चाहते है कि मै आपको facebook page के सभी options के बारे में detail से बताऊ ? तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है, मै आपके लिए इस पर भी एक आर्टिकल लिख दूंगा।

Facebook पेज बनाने के बाद आप इस पर पोस्ट डालना शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप अपने पेज को like करवाने के लिए अपने दोस्तों को भी invite कर सकते है। इसका ऑप्शन आपको वंही पर मिल जाएगा।

Facebook Page को Like करवाने से क्या फायदा होगा ?

अगर आप भी यही सोच रहे है ? तो मै आपको बताना चाहूंगा कि आप अपने फेसबुक पेज पर जो भी पोस्ट डालेंगे, वो सिर्फ उन्हीं लोगों को फेसबुक पर दिखाई देगी, जिन्होंने आपके पेज को like कर रखा है।

इसके अलावा फेसबुक पेज पर आपके जितने ज्यादा Likes या Followers होंगे, आप फेसबुक से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ? जानने के लिए ये पोस्ट पढ़े।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ की Facebook Page kaise bnate hai in hindi ? ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ