इनफ्लुएंसर कौन होता है ? Influence Marketing क्या होती है ?

What is Influence full information in hindi:- आजकल इंटरनेट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना बहुत ही आम बात हो गई है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इंटरनेट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। तो अभी क्योंकि हम इंटरनेट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते रहते हैं तो इन प्लेटफॉर्म्स पर हमें कुछ शब्द बार-बार सुनने को मिलते हैं, जैसे कि E-commerce, Freelance, Marketing, Influence आदि, तो यह ऐसे कुछ शब्द हैं जो कि हमें सोशल मीडिया पर बहुत बार सुनने को मिलते हैं। लेकिन इनका मतलब क्या होता है ? यह ज्यादातर लोगों पता नही होता है।

E-commerce और Freelance का क्या मतलब होता है ? यह हमने आपको ऑलरेडी एक आर्टिकल में बता दिया है। आप अभी वो लेख भी पढ़ सकते हैं। 

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Influence क्या होता है ? Influencer कौन होता है ? Influencer marketing क्या होती है ? इस लेख में आपको Influence के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

influencer meaning, influencer marketing meaning in hindi, social media influencer meaning in hindi

Influence क्या होता है ? Influence Marketing क्या होती है ?


Influence क्या होता है ? Influence Marketing क्या होती है ?

Influence के बारे में तो हम जानेंगे लेकिन उससे पहले हम मार्केटिंग के बारे में जानते हैं। आपने इंटरनेट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, यह शब्द कई बार सुने होंगे। तो पहले आपको यह मालूम होना जरूरी है कि मार्केटिंग शब्द का क्या मतलब होता है। तो चलिए पहले हम यही जान लेते है।

अगर हम आसान शब्दों में समझें तो मार्केटिंग शब्द का मतलब होता है प्रचार करना। अभी मान लीजिए कोई कंपनी है, जिसने कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च किया है और अभी वह कंपनी उस प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट टीवी इंटरनेट और सोशल मीडिया पर करती है। तो बस इसी को मार्केटिंग कहते हैं। बस प्लेटफार्म और मार्केटिंग करने के तरीकों के हिसाब से इसका नाम चेंज हो जाता है। जैसे  कि नेटवर्क मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एफिलेटेड मार्केटिंग आदि। तो अभी आपने जान लिया है की मार्केटिंग क्या होती है ? और मार्केटिंग करने के तरीके भी कई प्रकार के होते हैं। इन्हीं में से एक तरीका होता है इनफ्लुएंसर मार्केटिंग। जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग में सोशल मीडिया पर किसी प्रोडक्ट का प्रचार किया जाता है। ठीक वैसे ही इनफ्लुएंसर मार्केटिंग होती है।

इसमें जब भी किसी कंपनी को अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करना हो यानी की एडवर्टाइजमेंट करना हो तो वह इनफ्लुएंसर को इसका कॉन्ट्रेक्ट देती है और इनफ्लुएंसर अपने स्तर पर उस प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार यानी की मार्केटिंग करता है। इसी को इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कहते हैं। इसको social media influence marketing भी कहते है।


इनफ्लुएंसर कौन होता है ?

इनफ्लुएंसर वह व्यक्ति होता है जिसके फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टि्वटर तथा ऐसे ही अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जिनके 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स या फॉलोवर्स होते है, वे इनफ्लुएंसर ही माने जाते हैं। इनको social media influencer भी कहा जाता है। किंतु कम फॉलोवर्स वाले इनफ्लुएंसर को बहुत कम कंपनी मार्केटिंग करने के लिए प्रोडक्ट देती है। किंतु ये भी इनफ्लुएंसर होते है।

इसलिए अभी वर्तमान में भारत में यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर लाखों इनफ्लुएंसर्स मौजूद है, जिनको लाखों-करोड़ों लोग फॉलो करते हैं, उनको देखना पसंद करते हैं, उनकी बातों पर विश्वास करते हैं। इसलिए जब भी किसी कंपनी को अपनी किसी प्रोडक्ट या सर्विस का एडवर्टाइजमेंट करना हो यानी कि प्रचार करना हो तो वह उसकी मार्केटिंग इनफ्लुएंसर के द्वारा ही करवाना पसंद करती है। क्योंकि जब कोई इनफ्लुएंसर उनके प्रोडक्ट का प्रचार करेगा तो उसकी ऑडियंस भी कंपनी के प्रोडक्ट में रुचि दिखाएगी, उस प्रोडक्ट में विश्वास दिखाएगी और कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदना पसंद करेगी। साथ ही प्राइवेट कंपनियां छोटे इनफ्लुएंसर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करके कम पैसों में भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करवा लेती है। इससे कंपनी को भी फायदा होता है और  छोटे इनफ्लुएंसर को भी इससे थोड़ी इनकम हो जाती है।


Influence Marketing में काम कैसे होता है ?

Influence marketing का काम करने का तरीका बहुत ही सिंपल है। इसमें जिस भी कंपनी को अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करवानी होती है वह इनफ्लुएंसर से कांटेक्ट करती है और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए कहती है, यानी कि उसके ऑडियन्स के साथ उसके प्रोडक्ट का प्रचार करने का कहती है। इसके बदले में कंपनी या तो उस इनफ्लुएंसर को एक निश्चित राशि दे देती है, या फिर उसकी ऑडियंस में से जितने लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदते हैं, उतना ही कमीशन उस इंफ्लुएंसर को दिया जाता है।

इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिनके द्वारा कंपनी और इंफ्लुएंसर के बीच कॉन्ट्रैक्ट होता है। लेकिन मुख्य रूप से इन्हीं दो तरीकों से इनके बीच कॉन्ट्रैक्ट होता है। एक बार कॉन्ट्रैक्ट मिलने के बाद इंफ्लुएंसर अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर उस प्रोडक्ट का प्रचार करता है और अपनी ऑडियंस को उस प्रोडक्ट के फीचर्स के बारे में बताता है। उसकी ऑडियन्स में से जिन लोगों को उस प्रोडक्ट को लेने में रुचि होती है अब उसे खरीद लेते हैं और इसका कमीशन इंफ्लुएंसर को मिल जाता है।

ये भी पढ़े...

Influence का मतलब यही होता है। हमे उम्मीद है कि अभी आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि Influence marketing क्या होती है ? Influencer कौन होता है ? अगर आपके मन मे कोई अन्य शब्द भी हो जिसके बारे में आपको मालूम न हो और आप जानना चाहते है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है, हम आपके लिए उस पर भी एक लेख लिख देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ