Freelancing क्या है ? Freelancer कैसे बने ? पूरी जानकारी

What is Freelancing in Hindi:- Freelancing, Freelancer यह कुछ ऐसे शब्द है, जिनको आपने कई बार सुना होगा। लेकिन अगर आप freelancing के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं ? तो यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि फ्रीलांसिंग क्या होता है ? Freelancer कैसे बने ? Freelancing में क्या काम होता है ? या freelancing की जॉब कैसे करते हैं ? आदि। freelancing से संबंधित आपके ऐसे ही सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा, और अगर यह लेख पढ़ने के बाद भी आपका कोई सवाल यह सुझाव हो ? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

How to became a freelancer in hindi, freelancer meaning in hindi, freelancing skills in demand, what is freelancer in hindi

Freelancing क्या है ? Freelancer कैसे बने ? पूरी जानकारी


Freelancing क्या है ? Freelancer कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में

Freelancing को अगर हम आसान शब्दों में समझें, तो इंटरनेट पर ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने को ही freelancing कहते हैं। इंटरनेट पर ऐसे सैकड़ों तरीके हैं जिनके द्वारा हम पैसे कमा सकते हैं। लेकिन जो लोग अपने हुनर और मेहनत से काम करके इंटरनेट से पैसे कमाते हैं उन्हें ही फ्रीलांसर कहते हैं

चलिये इसको हम एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे कि मान लीजिए कि आप एक अच्छे फोटो एडिटर हैं, और आप काफी अच्छी फोटो डिजाइन कर सकते हैं। तो आप इंटरनेट के माध्यम से ऐसे लोगों को logo, banner, poster आदि बनाकर दे सकते हैं, जिन्हें फ़ोटो एडिटिंग या डिजाइनिंग नहीं आती है, इसके बदले में वह आपको कुछ पैसे भी देंगे। बस इसी को freelancing कहते है।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे कार्य हैं जो आप घर बैठे अपने मोबाइल और लैपटॉप से कर सकते हैं और उसके बदले में आपको पैसे भी मिलते हैं। यहां पर हम आपको नीचे कुछ प्रमुख कार्य बता रहे हैं जो कि freelancing में आते हैं।

Top Freelancing Skills in Demand 

  • Social Media Management
  • Data Entry
  • Accounting
  • Graphics Designing
  • Internet Research
  • Content Writing 
  • Designing
  • Web Designing
  • Animation
  • Web Development
  • Consultancy
  • Recruiter
  • SEO
  • Translator
  • Photographer/Videographer


इनके अलावा भी अगर आप में ऐसा कोई टैलेंट या हुनर है ? जिससे आप ऑनलाइन दूसरे लोगों का काम कर सकते हैं, या उनकी मदद कर सकते हैं ? तो आप भी एक अच्छे freelancer बन सकते हैं और ऑनलाइन अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।


फ्रीलांसर बनने के लिए कौन-कौन सी चीजों की जरूरत पड़ती है ?

एक फ्रीलांसर बनने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन, मोबाइल फोन, एक कंप्यूटर या लैपटॉप तथा बैंक अकाउंट होना जरूरी है। क्योंकि फ्रीलांसर का पूरा काम ऑनलाइन हीं होता है। इसलिए इसमें मोबाइल, कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती ही है। साथ ही आप इस काम से जो भी पैसे कमाएंगे, उनको लेने के लिए आपको उन्हें ऑनलाइन ही अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना पड़ेगा। इसलिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है।

तो अभी आप यह तो जान गए हैं कि freelancing क्या होता है ? या freelancer किसे कहते हैं ? इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप फ्रीलांसर की जॉब कहां कर सकते हैं ? या ऑनलाइन इंटरनेट पर आपको काम कहां पर मिलेगा ?


Freelancing कैसे करे ? इससे पैसे कैसे कमाये ?

ऑनलाइन इंटरनेट पर काम करने का मतलब है की की आप अपने क्लाइंट से कभी भी फिजिकल रूप से नहीं मिलते है।  आपको ऑनलाइन ही अपने क्लाइंट ढूंढने पड़ते हैं और ऑनलाइन ही उनका काम करके पैसे कमाने होते हैं।

अब ऐसे कई तरीके हैं, जिनके द्वारा आप अपने क्लाइंट ढूंढ सकते हैं, जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से, अपने जान पहचान व आसपास के लोगों के माध्यम से आदि।

लेकिन फ्रीलांसिंग करने का जो प्रमुख तरीका है, वह यह है कि इंटरनेट पर कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट है, जिन पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और अकाउंट बनाने के तुरंत बाद ही आपको काम मिलना शुरू हो जाता है।

ऐसी वेबसाइट मुख्य रूप से इसी लिए बनाई गयी है, ताकि जिन लोगों के अंदर कुछ टेलेंट है ? और वो ऑनलाइन काम करना चाहते हैं ? तो वो इन वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर ऑनलाइन काम कर सकते है और बदले में पैसे भी कमा सकते हैं। नीचे हम कुछ प्रमुख फ्रीलांसिंग वेबसाइटस के नाम बता रहे हैं, जिन पर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने हुनर और स्किल के दम पर पैसे कमा सकते हैं।

Top 15 Freelancing Websites in India

  1. Fiverr
  2. Freelancer 
  3. Design Crowd 
  4. 99Designs 
  5. Upwork
  6. Designhill
  7. Behance
  8. Simply Hired 
  9. Dribbble
  10. Toptal
  11. Webflow Experts 
  12. Task Rabbit
  13. People Per Hour
  14. Aquent 
  15. Crowded


अभी आपके मन मे एक सवाल जरूर होगा, की यह वेबसाइट्स इतने सारे लोगों से काम कैसे करवाती है ? या इन्हें इतने काम की क्या जरूरत है ? तो यंहा हम आपको बताना चाहेंगे कि यह वेबसाइट्स सिर्फ फ्रीलांसर्स के लिए नही होती है। बल्कि उन सभी लोगों के लिए भी है जिन्हें ऑनलाइन अपना काम करवाना होता है। जिन लोगो को ऑनलाइन अपना काम करवाना होता है वो इन वेबसाइट्स पर आते हैं, अपना काम पोस्ट करते हैं और फ्रीलांसर उनका काम करते है, और जब उनका काम हो जाता है ? तो वो बदले में कुछ पैसे देते हैं जो अंत मे आपको यानी फ्रीलांसर्स को मिलते है।

फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स एक प्रकार से उस पूल की तरह का काम करती है जो 2 किनारों को जोड़ती है, यानी अगर किसी व्यक्ति को कोई काम करवाना हो तो वह अपना काम इस वेबसाइट पर पोस्ट कर देता है और उसके बाद freelancer उस काम को कर देता है और उसके पैसे उसे मिल जाते है। इस प्रकार से फ्रीलांसिंग वेबसाइट एक पूल की तरह काम करती है। 

अगर आप सोच रहे है कि इसमें इन वेबसाइट्स का क्या फायदा है ? तो आप यह जान ले कि आपको काम करने के जो भी पैसे मिलते है, उसमे इन वेबसाइट्स का भी कमीशन होता है, जैसे कि अगर कोई व्यक्ति आपके काम के 100 रुपये देता है तो यह वेबसाइट उस मे से 30 रुपये यानी अपना कमीशन रख लेगी, और बाकी के 70 रुपये आपको दे देगी।

किसी भी freelancing वेबसाइट पर अकाउंट बनाते समय आपको अपनी सारी डिटेल बिल्कुल सही तरीके से डालनी है। ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके। इसके अलावा जब भी आपको कोई काम मिले, तो उसे पूरी मेहनत और ईमानदारी से करें, क्योंकि जब भी आप किसी क्लाइंट का कोई भी काम करेंगे, तो काम करने के बाद वह क्लाइंट आपको पैसे तो देगा ही देगा। लेकिन उसके बाद वह आपको रेटिंग भी देता है। इसलिए अगर आप अच्छा काम करेंगे, और आपके क्लाइंट को आपका कार्य पसंद आया ? तो वह आपको अच्छा review और अच्छी रेटिंग देगा, जिससे आपको उस वेबसाइट पर आगे फ्यूचर में भी काफी अच्छे अच्छे काम मिलते रहेंगे।

लेकिन अगर आप ने किसी क्लाइंट का काम सही तरीके से नहीं किया ? तो वह आपको नेगेटिव review भी दे सकता है। जिससे आपको आगे उस वेबसाइट पर काम मिलने में मुश्किलें आ सकती है। क्योंकि जब भी किसी व्यक्ति को कोई ऑनलाइन कोई काम करवाना होता है ? और वह इन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना काम पोस्ट करता है, और किसी भी freelancer से काम करवाने से पहले वह उसकी रेटिंग और उसके द्वारा किये गए काम पर उसके पुराने क्लाइंट्स ने क्या क्या review दिया है ? वो ये भी जरूर देखता है।

लोगों की रेटिंग और रिव्यु के हिसाब से वह अपना काम करवाने के लिए सबसे अच्छे फ्रीलांसर को ही चुनता है। इसलिए अगर आप की रेटिंग और reviews अच्छे हुए ? तो आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट मिलेंगे।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो यहां बताई गई सभी freelancing वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके।

ये भी पढ़े...

  • Facebook से पैसे कैसे कमाए ?


अंतिम शब्द

दोस्तों इंटरनेट पर हजारों तरीके है, जिनके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, फ्रीलांसिंग इनमे से सबसे प्रमुख कार्य है, अगर आप अच्छा काम करता है ? तो एक समय के बाद आप फ्रीलांसिंग से हर महीने लाखों रुपये कमा सकते है। 

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपको यह जानकारी freelancing kya hai ? Freelancer kaise bane ? Freelancing kaise kare ? यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो ? तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसन्द आयी हो ? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां