मोबाइल और कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे ? Best Software

How to Record Screen in Computer/Laptop Full Information in Hindi:- दोस्तो अगर आप एक यूट्यूबर है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार होने वाली है, क्योंकि इसमे मैं आपको बताने वाला हूं कि आप अपने मोबाइल और पीसी की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें ? तो अगर आपको इसके बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

Mobile aur Computer/Laptop Ki Screen Record Kaise Kare | Best Sofware


दोस्तों यूट्यूब पर सही तरीके से पैसे कमाने के लिए जरुरी है की हम अपने चैनल पर खुद के बनने वाले वीडियो ही अपलोड करें और खुद के बनने वाले वीडियो अपलोड करने का सबसे अच्छा तरीका है की हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड कर उसका वीडियो बना कर अपलोड करे। ताकि उस पर कोई कॉपीराइट स्ट्राइक ना आए और हम उस से कमाई भी कर सके। 

इस टाइप के वीडियो बनाना सबसे आसान होता है इसलिए ज्‍यादातर नए यूट्यूबर्स इसी टाइप के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमाते है। उनकी तरह आप भी पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी और यूट्यूब पर खुद के बनने वाले वीडियो ही अपलोड करना होगा। तो आप इस पोस्ट में बताए गए तरीके के अनुसार अपने मोबाइल या कम्प्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं और बाद में उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। 

अगर आप एक यूट्यूबर नहीं है तब भी आपको अपने मोबाइल या पीसी की स्क्रीन रिकॉर्ड करनी आनी चाहिए। क्योंकि कई बार हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ ऐसा काम कर रहे होते हैं, जिसे हम बाद में देखने के लिए भी रिकॉर्ड करके रखना चाहते हैं, ताकि जरुरत पड़ने पर वो हमारे काम आ जाए। इसके अलावा बहुत बार ऐसा भी होता है की हमारा कोई दोस्त या कोई व्यक्ति इसके बारे में पूछ लेता है, तब हमें इसके बारे में पता होगा तो हम उसे इसके बार में बता सकते है।

इसके अलावा अन्य कोई कारण भी हो सकता है जिसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं। इसीलिए अभी मैं आपको बताता हूं कि हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करते हैं।

कंप्यूटर/लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें ? Best Software

दोस्तों वैसे देखा जाए तो इंटरनेट पर आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए काफी सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर फ्री होते हैं तो कुछ Paid भी होते हैं। जिसके कारण बहुत से लोग कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर की तलाश में होते हैं कि अगर कोई ऐसा सॉफ्टवेयर मिल जाए जिससे हम बिना कोई समस्या के कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकें और इसी के साथ ही वह सॉफ्टवेयर बिल्कुल फ्री हो।

तो दोस्तों यहां पर हम OBS Studio से कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें ? इसके बारे में बताने वाले हैं। OBS Studio सॉफ्टवेयर को आप Windows, Mac और Linux तीनों में एक्सेस कर सकते हैं। 

> सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

> इसके बाद ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में OBS Studio टाइप करके सर्च करें।

> आपके सामने OBS Studio को डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस वेबसाइट पर क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

> इसके बाद OBS Studio सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको Windows ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

> फिर आपके सिस्टम में OBS Studio सॉफ्टवेयर डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा। 

> अभी इस सॉफ्टवेयर को ओपन करके आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड करना स्टार्ट कर सकते हैं इस सॉफ्टवेयर में आप बहुत ही आसानी के साथ स्क्रीन रिकॉर्ड कर पाएंगे।

अगर आपको OBS Studio चलाना नहीं आता है या अगर आप जानना चाहते है कि OBS Studio से स्क्रीन रिकॉर्ड किस प्रकार करें तो आप यूट्यूब पर वीडियोज देख सकते हैं। उसमें आपको कंप्लीट ट्यूटोरियल के माध्यम से OBS Studio से कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड करना सिखाया हुआ हैं। 


Best Free Screen Recorder For PC 

इस सॉफ्टवेयर के अलावा हम यहां पर आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड करने से संबंधित कुछ अन्य सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दे देते हैं, आप लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए इनका सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकते है।






मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करें ? 

अभी मैं आपको मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के बारे में बता देता हूं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्स मिल जाएंगे नीचे मैं आपको कुछ एप्लिकेशन के नाम बता रहा हूं, जिन्हे आप अभी उन पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।





दोस्तो ये कुछ बेहतरीन ऐप्स, जिनसे हम अपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं।  सभी को इस्तेमाल करने का तरीका लगभग वही और बहुत ही आसान है। इसलिए आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं।  

FAQ

प्रश्न - कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग Shortcut Key क्या है ?

उत्तर - कंप्यूटर हो या लैपटॉप उसमे आप Window+Alt+R बटन प्रेस करके स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते है।

प्रश्न - Windows 11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग शॉर्टकट key क्या है ?

उत्तर - अगर आपके pc में विंडोज 11 इंस्टॉल है तो आप Window+Alt+R बटन एक साथ प्रेस करके रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते है। इसके अलावा रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए भी सेम यही बटन एक साथ दबाने है।

प्रश्न - कंप्यूटर में ऑडियो के साथ स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे ?

उत्तर - OBS Studio सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप ऑडियो के साथ कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते है।

प्रश्न - मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौनसा है ?

उत्तर - प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप मौजूद है जो की मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए काफी अच्छे है जैसे की  1. X Recorder, 2. A Z Screen Recorder, 3. Mobizen Screen Recorder, 4. Super Screen Recorder

 
     
तो इस तरीके से इन एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर्स की मदद से आप अपने मोबाइल या पीसी की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं।  अगर आपको इन सभी एप्लीकेशंस और सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने से संबंधित कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी mobile aur computer ki screen recording kaise kare ? जरूर पसंद आई होगी। 

Tags:- best screen recorder for pc, top screen recording software for computer, laptop screen record kare

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. ज्यादातर लोग जो तकनिकी जानकारी को youtube पर शेयर करते है इसका प्रयोग करते है. thanks for suggest best screen recording software

    जवाब देंहटाएं