कंप्यूटर को मोबाइल में कैसे चलाएं ?

How to Operate Computer From Mobile: - दोस्तों मान लो आपका लैपटॉप आपके घर पर पड़ा हुआ है और उस लैपटॉप में आपकी कोई इंपोर्टेंट फाइल है। लेकिन अभी आप किसी दूसरे शहर में आ चुके हो तो उस फाइल को आप कैसे एक्सेस करेंगे ? इसी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। या इसके अलावा अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को मोबाइल में चलाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको PC Ko Mobile me Kaise Chalaye या Computer Files ko Mobile Me Kaise Dekhe इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

कंप्यूटर को मोबाइल में चलाने का जो तरीका हम आपको यहां पर बताएंगे वह तरीका केवल Brave Browser और Google के Chrome Browser में ही काम करेगा। यह तरीका बिल्कुल गूगल का ऑफिशियल तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर को मोबाइल में चला सकते हैं। इसके लिए आपको यह चिंता करने की भी आवश्यकता नहीं है कि हमारा डाटा चोरी तो न हो जाएगा। तो चलिए बिना किसी देरी के हम आपको यहां पर इस टॉपिक के बारे में जानकारी दे ही देते हैं। 

Mobile me Computer Kaise Chalaye, Mobile me Computer Chalane Wala App, Mobile me Computer Chalane ka Tarika, Mobile ko Computer Banane Wala App, 



कंप्यूटर को मोबाइल में कैसे चलाएं ? 

PC को मोबाइल में चलाने से पहले आपको हम कुछ जरूरी बातें बता देते हैं। अगर आप अपने कंप्यूटर को अपने मोबाइल से ही कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में जो ईमेल आईडी लॉगिन की हुई है वही आपके मोबाइल में लॉगिन हुई होनी चाहिए। इसके अलावा आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने के साथ-साथ कंप्यूटर भी ऑन होना चाहिए। अगर आप अपने कंप्यूटर को शट डाउन करके यह तरीका अपनाएंगे तो यह तरीका काम नहीं करेगाम

Computer को मोबाइल में चलाने का प्रोसेस : - 

PC को मोबाइल में चलाने का यह तरीका केवल Brave Browser और Google के Chrome Browser में ही काम करेगा तो अगर आपके पीसी में ब्रेव ब्राउजर या क्रोम ब्राउजर इंस्टॉल नहीं है तो इन दोनों में से कोई एक ब्राउज़र अपने पीसी में इंस्टॉल कर लें। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में इनमें से कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लें। 

2. इसके बाद सर्च बॉक्स में Chrome Web Store टाइप करके सर्च करें। 

3. इसके बाद आपके सामने Chrome Web Store की ऑफिशल वेबसाइट chrome.google.com/webstore ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। 

4. गूगल क्रोम ब्राउजर में जितनी भी एक्सटेंशन इंस्टॉल की जाती है वह आपके सामने आ जाएगी यहां पर आप सर्च बॉक्स पर क्लिक करके Chrome Remote Desktop टाइप करके सर्च करें। 


5. फिर आपके सामने क्रोम रिमोट डेस्कटॉप एक्सटेंशन आ जाएगी जिस पर आप क्लिक करें।


6. अभी आपको Chrome Remote Desktop एक्सटेंशन अपने ब्राउज़र में ऐड करनी होगी जिसके लिए आप Add to Browser ऑप्शन पर क्लिक करें।


7. इसके बाद यह Remote Desktop Extension आपके कंप्यूटर में कंप्लीट रूप से इंस्टॉल हो जाएगी जिसके बाद आपको आपके कंप्यूटर के राइट कॉर्नर में यह एक्सटेंशन मिल जाएगी जिस पर आप डबल क्लिक करके ओपन करें।

8. इसके बाद आप Access My Computer ऑप्शन पर क्लिक करें। 

9. अभी आपको यहां पर एक सेटअप डाउनलोड करना होगा जिसके लिए आप डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करें।

10. इसके बाद आप Accept And Install ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपके सिस्टम पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होना स्टार्ट हो जाएगा।

11. इसके बाद आपको आपके कंप्यूटर का नाम दर्ज कर लेना है यहां पर आप अपना भी नाम दर्ज कर सकते हैं। 

अभी आपको यहां पर एक नये पिन सेट करने के लिए बोला जाएगा तो आप पहले अपने अनुसार कोई भी एक पिन सेट कर ले। यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि जो पिन आप सेट कर रहे हैं। वह आपको याद भी होना चाहिए क्योंकि जब आप अपनी पीसी को मोबाइल में एक्सेस करेंगे तो वहां पर यही पिन मांगा जाएगा। 


Note : - ध्यान यह भी रहे कि आप अभी ब्राउज़र में जिस भी जीमेल आईडी का यूज कर रहे हैं वह जीमेल आईडी आपके मोबाइल में भी लॉगिन होनी चाहिए।

12. फिर आपके डिवाइस का नाम और आपका डिवाइस ऑनलाइन है यह सब कुछ दिखने लग जाएगा। 


अभी आपका कंप्यूटर मोबाइल से कनेक्ट होने के लिए रेडी हो चुका है तो अभी आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको यहीं पर बता रखा है। 

13. इसके बाद आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करके Chrome Desktop Remote ऐप को डाउनलोड कर लेना है। 

Chrome Desktop Remote App Download

14. इस ऐप को ओपन कर लेने के बाद यहां पर आप उसी जीमेल आईडी से साइन इन करें जिस जीमेल आईडी को आपने अपनी पीसी में यूज़ किया था। 

15. फिर आपका मोबाइल आपके पीसी से अपने आप ही कनेक्ट हो जाएगा जिसके बाद यहां पर आप पिन दर्ज करें। 


16. इसके बाद पिन नंबर दर्ज करते ही आपका पीसी आपके मोबाइल में एक्सेस हो जाएगा यानी चलना स्टार्ट हो जाएगा। 

बाद में आप अपने पीसी यानी कंप्यूटर की फाइल्स को अपने मोबाइल में आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। यहां पर आप फाइल्स को एडिट कर सकते हैं फाइल्स बना सकते हैं या जो भी काम आपके कंप्यूटर में होता है वही आप अभी अपने मोबाइल में भी कर पाएंगे। कंप्यूटर को मोबाइल में चलाने की कोई रेंज नहीं है क्योंकि आप चाहें कंप्यूटर के पास बैठे हो या किसी दूसरे देश में फिर भी आप अपने कंप्यूटर को मोबाइल में एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन यह तरीका तब तक ही काम करेगा जब तक आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन ऑन रहेगा या कंप्यूटर ऑन रहेगा। अगर आप अपने कंप्यूटर को शटडाउन कर देते हो तो यह तरीका काम ही नहीं करेगा।

वैसे देखा जाए तो यह तरीका गूगल का ऑफिशियल तरीका है जिसके कारण आपका डाटा चोरी होने का भी खतरा नहीं रहता है। 

दोस्तों अब आप अपने कंप्यूटर को कहीं से भी मोबाइल में एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी computer ko mobile se kaise control kare जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ