मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर कैमरे के लिए कैसे इस्तेमाल करें ?

How To Use Your Mobile Camera For Computer : - दोस्तों आप अपने किसी भी मोबाइल के कैमरे को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते है। इसी के बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आपके भी कंप्यूटर में कैमरा नहीं है या फिर आपके कंप्यूटर में कैमरा तो है लेकिन उसकी अच्छी क्वालिटी नहीं है। तो आप इस तरीके से अपने मोबाइल को कंप्यूटर का कैमरा बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कुछ सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना होगा।

वैसे तो आपको मालूम ही होगा कि इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मौजूद है जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल को लैपटॉप का कैमरा बना सकते हैं या फिर अपने मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर कैमरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कई बार कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिसमें कि सर्विस लेने के लिए कुछ पैसे देने पड़ते हैं या फिर उस सॉफ्टवेयर में कुछ Error भी देखने को मिल जाती हैं। लेकिन हम आपको इस ब्लॉग में एक ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करना काफी आसान और बिल्कुल फ्री है। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर कैमरे के लिए कैसे इस्तेमाल करें ? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

How to Convert Mobile Camera in to Webcam, How to Use Your Mobile Camera For Computer Camera


मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर कैमरे के लिए कैसे इस्तेमाल करें ?

मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर कैमरे के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने सिस्टम पर कुछ सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशंस इंस्टॉल करनी पड़ेगी जिसका कंपलीट प्रोसेस हमने आपको नीचे बता रखा है।

यहां पर हम आपको DroidCam सॉफ्टवेयर से मोबाइल को कंप्यूटर का कैमरा बना करके दिखाने वाले हैं तो हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें : - 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. अभी आप ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में DroidCam टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद आपके सामने DroidCam सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट ओपन हो जाएगी तो आप इस पर क्लिक करें। या आप अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

4. Next पेज में आपको Download Windows Client का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।


5. इसके बाद आपके सामने विंडोज के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Windows वाले सैक्शन में DroidCam Client ऑप्शन पर क्लिक करें। 


Note : - ध्यान दें इस सॉफ्टवेयर को आप Windows -10, Windows - 7, Windows - 8 के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। 

6. इसके बाद आपके सिस्टम पर यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो करके आ जाएगा जिसे आप ओपन करें। 

7. इसके बाद आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. इस सॉफ्टवेयर की सभी Terms And Conditions को एक्सेप्ट करके I Agree करें।

9. इसके बाद आप इस सॉफ्टवेयर को कहां पर सेव करना चाहते हैं उसके लिए आप यहां पर लोकेशन सेलेक्ट करके Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. इसके बाद सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के लिए आपको Install का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।


11. सॉफ्टवेयर सिस्टम पर इंस्टॉल हो जाने के बाद आप Finish ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके तुरंत बाद आपके सिस्टम पर यह सॉफ्टवेयर ओपन हो जाएगा। जिसका Interface कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा।


12. इसके बाद आपको जिस भी मोबाइल का कैमरा देखना है अपने कंप्यूटर में उस मोबाइल में आपको एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करनी होगी। इसके लिए आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से DroidCam - Webcam For PC ऐप को डाउनलोड कर लेना है। अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

Download

मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेने के बाद इसे आप ओपन करें। ओपन करने के बाद आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें। 

इसके बाद आप Got It ऑप्शन पर क्लिक करें।


इस एप्लीकेशन में आपसे Audio And Video की सभी Permissions मांगी जाएगी जिसे आप Allow करें। 

इसके बाद इस ऐप में आपको एक WIFI IP Address और DroidCam Port देखने को मिलेगा। 


13. अभी आपको अपने कंप्यूटर के DroidCam सॉफ्टवेयर में Wifi को सलेक्ट करके Device IP में Droid Cam App के Wifi IP Address को दर्ज कर देना हैं। 


इसके बाद आपको इसमें ऑडियो और वीडियो दोनों चाहिए तो आप चेक बॉक्स पर चेकमार्क करें। 

इसके बाद Start ऑप्शन पर क्लिक करें। 

14. Start ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपने मोबाइल के कैमरे से कंप्यूटर में सब कुछ देख सकते हैं। 


अभी आपका मोबाइल कहीं पर भी जाए लेकिन मोबाइल के कैमरे से सब कुछ आप कम्प्यूटर पर देख पाएंगे। 

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करके As A Webcam यूज कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल के कैमरे से कंप्यूटर पर सब कुछ देख सकते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपका मोबाइल अनलॉक हो या फिर इस ऐप से बाहर आ जाने के बाद आप अपने कंप्यूटर पर कुछ भी नहीं देख सकते बल्कि आपके मोबाइल पर लॉक लग जाने या फिर उस एप्लीकेशन से बाहर आ जाने के बाद भी आप अपने कंप्यूटर पर मोबाइल के कैमरे से सब कुछ देख सकते हैं। 

ध्यान दें आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर का कैमरा बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में इंटरनेट ऑन होना चाहिए। अगर आपके मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट ऑन नहीं होगा तो यह तरीका बिल्कुल भी आपके सिस्टम पर काम नहीं करेगा। इसके अलावा जब तक आपके मोबाइल में DroidCam App रहेगी और आपके मोबाइल में इंटरनेट ऑन रहेगा तब तक आप अपने मोबाइल के कैमरे से कंप्यूटर या लैपटॉप में सब कुछ देख पाएंगे। 

अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Mobile Ko Computer Ka Camera Kaise Banaye जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ