बिना केबल के मोबाइल डाटा को कंप्यूटर/लैपटॉप में ट्रांसफर कैसे करें ?

Bina USB Cable Ke Mobile Ki Files Ko Computer/Laptop Me Transfer Kaise Kare : - दोस्तों हमें कभी ना कभी अपने मोबाइल से लैपटॉप में या लैपटॉप से मोबाइल में फाइल्स को ट्रांसफर करना होता है जैसे कि फोटोज, वीडियोज, ऑडियो फाइल्स और डॉक्यूमेंटस इत्यादि, तो ऐसा करने के लिए हम usb केबल का इस्तेमाल करते है।

ऐसा ज्यादातर हम तब करते है जब भी हम अपने मोबाइल को रिसेट करने वाले होते हैं। मोबाइल डेटा को कंप्यूटर में ट्रांसफर या कॉपी करने के लिए हमें डाटा केबल की जरूरत पड़ती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप बिना केबल के मोबाइल डाटा को कंप्यूटर/लैपटॉप में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

आज तक आपने अपने मोबाइल से लैपटॉप/कंप्यूटर में फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए कई प्रकार की एप्लीकेशन यूज की होगी या ब्लूएटूथ से ऐसा किया होगा। लेकिन इन सब तरीको से डेटा शेयरिंग करने में काफी Problems का सामना करना पड़ता है।

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आपको इस प्रॉब्लम का सलूशन दिया जाए। तो आज हम आपको इस ब्लॉग में बिना केबल के मोबाइल डेटा को लैपटॉप/कंप्यूटर में शेयर कैसे करें ? बिना केबल के लैपटॉप/कंप्यूटर की फाइल्स को मोबाइल में ट्रांसफर कैसे करें ? इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


लेकिन उससे पहले हम आपको यहां पर आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की आप इस ब्लॉग को ध्यान से पढ़ें और आखिरी तक जरूर पढ़ें, नहीं तो आपको मोबाइल और पीसी को आपस में कनेक्ट करते समय परेशानी हो सकती है। इसके अलावा हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


बिना केबल के मोबाइल डाटा को कंप्यूटर/लैपटॉप में कैसे ट्रांसफर करें ? 

मोबाइल से कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना केबल के मीडिया फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए नीचे बताए अनुसार स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करें। 

2. प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में WIFI FTP Server टाइप करके सर्च करें। इसके बाद आपके सामने WIFI FTP Server ऐप ओपन हो जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले। अभी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Download

3. इस ऐप को ओपन करने के तुरंत बाद आपके सामने इसका होम पेज कुछ इस तरह से ओपन हो जाएगा।


इसमें आपको Start ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। Start ऑप्शन पर क्लिक करने से पहले आप अपने मोबाइल के हॉटस्पॉट और इंटरनेट कनेक्शन को ऑन करें। 

4. Start ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ डिटेल्स Open हो जाएगी जिसमें की Server URL, User ID और Password दिखाएं देंगे। 

5. अभी मोबाइल में आपका काम हो चुका है अभी आपको आगे के स्टेप्स अपने कंप्यूटर में कंप्लीट करने हैं। आपको अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में Server URL एंटर करना होगा जिसके लिए सबसे पहले आप लैपटॉप ओपन करें।

6. अभी आपने जिस मोबाइल के हॉटस्पॉट को ऑन किया था उसे आपको अपने कंप्यूटर/लैपटॉप के Wifi से कनेक्ट करना होगा जिसके लिए आप अपने पीसी में Wi-Fi ऑन करें। यानी आप सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के वाईफाई को मोबाइल के हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर ले। 

7. इसके बाद आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में This PC (My Computer) ऐप ओपन करें। 

8. इसके बाद आप This PC में आकर के कहीं पर भी माउस से Right Click करें। 

9. इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा इसमें की आप Add a Network Location ऑप्शन पर क्लिक करें। 


10. इसके बाद आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. इसके बाद आप Choose a Custom Network Location सेलेक्ट करके Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

12. अभी आपको Internet And Network Address दर्ज करने के लिए बोला जाएगा जिसमें कि यहां पर आप Server URL दर्ज करके Next ऑप्शन पर क्लिक करें। 


13. इसके बाद आप Log on Anonymously ऑप्शन पर टिक करके Next करें। 



14. फिर आपके सामने दोबारा से सर्वर ऐड्रेस दिखाई देगा जिसके बाद आप Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

15. अभी आपके सामने एक Finish का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें। उसके तुरंत बाद आपके लैपटॉप, कंप्यूटर या पीसी में मोबाइल की सभी फाइल्स या फोल्डर्स ओपन हो जायेंगे। 


16. मोबाइल की सभी फाइल्स फोल्डर लैपटॉप या पीसी में ओपन होने के बाद आप जिस भी मीडिया फाइल्स को अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर करना चाहे उसे आप कॉपी करके अपने कंप्यूटर सिस्टम पर पेस्ट कर सकते हैं। इस प्रकार से आप बिना केबल के मोबाइल की फाइल्स को कंप्यूटर लैपटॉप में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

For Example : - जैसे कि यहां पर हम Android Folder को अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके लिए हम एंड्रॉयड फोल्डर पर माउस से Right Click करके इस फोल्डर को कॉपी कर लेंगे। फिर उसके बाद हम इस फोल्डर को कंप्यूटर या लैपटॉप के Desktop पर Paste करेंगे। तो यह फोल्डर हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में आ जाएगा। 

इस प्रकार से आप भी कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल की फाइल्स को कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना केबल के ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप इस तरीके से Bina Cable ke Mobile ki Files ko Computer me copy Karte हैं तो आपकी फाइल्स स्पीड के साथ ट्रांसफर होती है। 


बिना केबल के कंप्यूटर/लैपटॉप फाइल्स को मोबाइल में ट्रांसफर कैसे करें ? 

बिना केबल के कंप्यूटर या लैपटॉप की फाइल्स को मोबाइल में ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल और कंप्यूटर को ऊपर बताए गए तरीके अनुसार वाईफाई और हॉटस्पॉट की मदद से कनेक्ट कर लेना है उसके बाद जब मोबाइल का संपूर्ण डाटा और फ़ोल्डर्स कंप्यूटर में दिखाई देने लग जाए तो इसके बाद आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से जिस किसी भी मीडिया फाइल्स को अपने मोबाइल में ट्रांसफर करना चाहते हैं। उस मीडिया फाइल्स को सबसे पहले कॉपी कंप्यूटर से कॉपी कर लेना हैं। उसके बाद This Pc (My Computer) में जाकर के जो IP दिखाई दे रहा उस पर क्लिक करके Paste कर देना है। फिर उसके तुरंत बाद आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की फाइल्स मोबाइल में ट्रांसफर हो जाएगी। 

तो इस तरीके से आप बिना यूएसबी केबल के मोबाइल से लैपटॉप में या लैपटॉप से मोबाइल में किसी भी फाइल्स को शेयर या ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आपको इसमें कोई समस्या आए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों अगर आपको यह जानकारी बिना केबल के मोबाइल की फाइल को कंप्यूटर/लैपटॉप में कैसे ट्रांसफर करें अच्छी लगी हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

How to share data without usb cable, file transfer kaise kare bina usb cable, mobile se pc me data transfer kaise kare bina cable, pc se mobile me files copy kaise kare, bina usb cable, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ