मोबाइल में Nearby Share फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

What is Nearby Share Feature in Android Mobile:-दोस्तों एंड्राइड मोबाइल आजकल इतने स्मार्ट हो गए हैं कि इनमें डेवलपर्स द्वारा ऐसे सैकड़ों फीचर्स दिए जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके यूजर्स अपने काम को और भी आसान बना सकते हैं। लेकिन इन सभी फीचर्स के बारे में बहुत ही कम यूजर्स को पता रहता है किंतु फिर भी एंड्राइड मोबाइल में कुछ ऐसे इंपॉर्टेंट फीचर्स और ऑप्शन होते हैं जिनके बारे में सभी मोबाइल यूजर्स को पता होना जरूरी है क्योंकि यह फीचर्स वाकई में काफी काम के होते हैं।

अगर आप इन फीचर्स के बारे में जान गए तो आप अपने काम को और भी आसान तरीके से कर सकते हैं। इस लेख में हम एंड्राइड मोबाइल के एक ऐसे ही फीचर के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम nearby share फीचर है।

जब भी हम अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई चालू करने के लिए नोटिफिकेशन बार को नीचे की तरफ स्लाइड करते हैं तो हमारे सामने कई शॉर्टकट बटन चाहते हैं जिनमें एक बटन Nearby share का भी होता है। इसके अलावा जब हम अपने मोबाइल में मौजूद किसी फोटो या वीडियो को शेयर करने के लिए शेयर बटन पर क्लिक करते हैं तब भी हमें nearby share का ऑप्शन दिखाई देता है। अगर आपने भी अपने मोबाइल में यह फीचर देखा है तो चलिए आपको बताते हैं कि mobile me nearby share feature kya hai ? kis kaam aata hai ? Nearby share feature ka istemal kaise kare ?

mobile me nearby share feature kya hai ? kis kaam aata hai ? Nearby share feature ka istemal kaise kare ?


मोबाइल में Nearby Share फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

आप Nearby share फीचर के नाम से ही इसका काम समझ सकते हैं। Nearby यानी कि अपने आसपास के और Share यानी की शेयर करना। यानी कि आप इस फीचर की मदद से अपने आसपास मौजूद किसी भी डिवाइस में अपना मोबाइल डाटा जैसे फोटो, वीडियो, पीडीएफ आदि को शेयर कर सकते हैं। वैसे तो आजकल एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में फाइल ट्रांसफर करने के लिए बहुत सारे एप्स मौजूद है साथ ही मोबाइल में भी ब्लूटूथ फीचर होता है लेकिन Nearby share फीचर ब्लूटूथ से काफी ज्यादा फास्ट काम करता है। जैसे की मान लीजिए अगर आप कोई फाइल ब्लूटूथ से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेजते हैं और उसमें 2 मिनट लगती है तो वही फाइल nearby share से सेंड करने में 10-15 सेकंड लगेगी। 

हालांकि nearby share फीचर के माध्यम से फाइल शेयर करते समय भी हमें दोनों फोन को आपस में ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट करना पड़ता है लेकिन इसकी स्पीड ब्लूटूथ के मुकाबले काफी फास्ट होती है। 

इसके अलावा आपको जानकर खुशी होगी कि अभी nearby share feature कम्प्यूटर में भी आ गया है इसलिए अभी आप इस फीचर की मदद से अपने मोबाइल का डाटा कंप्यूटर या लैपटॉप में भी ट्रांसफर कर सकते हैं या कंप्यूटर का डाटा मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं। चलिए अभी आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल में nearby share फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


मोबाइल में Nearby Share फीचर का इस्तेमाल कैसे करें ?

> जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इस फीचर की मदद से हम एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। तो इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको दो मोबाइल की जरूरत पड़ेगी और आप दोनों मोबाइल में सबसे पहले ब्लूटूथ ऑन करें। उसके बाद nearby share ऑप्शन ऑन करें। इसके बाद दोनों मोबाइल में आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको दोनों मोबाइल में Device Visibility ऑन करके Everyone ऑप्शन सेलेक्ट करना है। 

> इसके बाद आप जिस मोबाइल से डाटा भेजना चाहते हैं उस मोबाइल की गैलरी या फाइल मैनेजर ओपन करके वह सभी फाइल मार्क कर ले जो आप दूसरे वाले फोन में भेजना चाहते हैं। सभी फाइल मार्क करने के बाद शेयर बटन पर क्लिक करें। वहां पर आपको Nearby share का ऑप्शन मिलेगा, आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

> इसके बाद आपका फोन पास में मौजूद दूसरे वाले फोन को स्कैन करना शुरू करेगा और आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर उस फोन का नाम आ जाएगा, आप सिंपल उस पर क्लिक कर दें।

> इसके बाद दूसरे वाले फोन में नोटिफिकेशन जाएगा की आपको nearby share से कोई फाइल भेजी जा रही है क्या आप इसे accept करना चाहते हैं ? तो आप उसे एक्सेप्ट करें। 

> बस इसके बाद कुछ ही सेकंड के अंदर आपके फोन का डाटा दूसरे वाले फोन में ट्रांसफर हो जाएगा।


FAQ

मोबाइल में Nearby Share का क्या उपयोग है ?

इस फीचर की मदद से हम एक मोबाइल का डाटा जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि को दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं ठीक वैसे ही जैसे हम ब्लूटूथ से करते हैं।

मोबाइल में Nearby Share का फायदा क्या है ?

इस फीचर की मदद से हम बिना इंटरनेट के काफी स्पीड से मीडिया फाइल्स को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या Nearby Share से फाइल शेयर करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है ?

नही

फोन में Nearby Share ऑप्शन किसलिए होता है ?

हमारे फोन में यह ऑप्शन बिना इंटरनेट के हाई स्पीड से एक फोन की फाइल्स दूसरे फोन में ट्रांसफर करने के लिए होता है।

तो इस प्रकार से आप एंड्रॉयड मोबाइल में मौजूद nearby share फीचर के माध्यम से एक मोबाइल का डाटा दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी मोबाइल में nearby share फीचर क्या होता है ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप एंडॉयड मोबाइल के किसी अन्य फीचर के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ