मोबाइल में Guest Mode क्या होता है ?

What is Guest Mode in Android Mobile : - गेस्ट मोड का फीचर बहुत पहले से ही एंड्रॉयड मोबाइल में मौजूद था। लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं, तो हमने सोचा कि क्यों ना आपको भी एंड्राइड मोबाइल के इस Guest Mode फीचर के बारे में बताया जाए। तो चलिए जानते है की मोबाइल में guest mode kya hota hai ?

मैं अपने फोन में गेस्ट मोड कैसे बंद करूं, 

मोबाइल में Guest Mode क्या होता है ?


मोबाइल में Guest Mode क्या होता है ?

Guest Mode को हम एक उदाहरण से समझेंगे, जैसे की मान लीजिए आप किसी ऐसी जगह पर रहते हो जहां पर आपसे आपका मोबाइल कोई भी यानी आपके रिश्तेदार, दोस्त या परिवार वाले ले लेते है, अगर आपसे आपका मोबाइल कोई ले लेता है तो ऐसी स्थिति में आपके मन में यह डर हमेशा लगा रहेगा कि कही ये हमारे मोबाइल का कोई प्राइवेट डाटा ना देख ले, या ये हमारे मोबाइल से कोई इंपोर्टेंट डाटा फाइल्स, फोटोज और कांटेक्ट नंबर कहीं डिलीट ना कर दें। तो बस ऐसी स्थिति के लिए ही guest mode बनाया गया है।

अगर आप सोच रहे है की ऐसी स्थिति में guest mode आपकी कैसे हेल्प करेगा ? तो चलिए हम आपको बताते है।

जब भी आप अपने मोबाइल को किसी दोस्त या परिवार वाले को दे तो उससे पहले आप अपने मोबाइल में गेस्ट मोड ऑप्शन को इनेबल कर दें। इससे यह होगा कि आपका मोबाइल पूरा का पूरा नया हो जाएगा यानी आपके मोबाइल का सारा डेटा जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, एप्स, कॉन्टैक्ट्स ये सभी मोबाइल से हाइड हो जायेंगे और जिस भी दोस्त को आप अपना मोबाइल दे रहे हैं उसको आपके मोबाइल में फोटोज, वीडियो, फाइल्स, कांटेक्टस आदि कुछ भी दिखाई नहीं देगा, आपके मोबाइल सिर्फ वही apps दिखाई देंगे जो नया मोबाइल लेते समय उसमे पहले से इंस्टॉल होकर आए थे। 

तो चलिए अभी हम आपको मोबाइल में गेस्ट मोड चालू कैसे करें ? इससे संबंधित जानकारी देते हैं।


मोबाइल में Guest Mode चालू कैसे करें ? 

Note : - आपका मोबाइल चाहे किसी भी कंपनी का हो हर किसी मोबाइल में गेस्ट मॉड का ऑप्शन मिल ही जाएगा। फिलहाल हम यहां पर redmi मोबाइल में सेटिंग चालू करने के बारे में बता रहे है।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की Settings को ओपन करें।

2. इसके बाद Search Box में Developer Option टाइप करके Search करेंगे तो आपके सामने Developer Option शो हो जाएगा तो आप उस पर क्लिक करे। 

अगर आपको मोबाइल सेटिंग्स में यह ऑप्शन ना मिले तो आपको सेटिंग्स में ही About Phone ऑप्शन में जाना है और Build Number पर 5-7 बार क्लिक करना है, इसके बाद आपके मोबाइल में भी Developer Option आ जायेगा।

3. Developer Option पर क्लिक करने के बाद जब आप थोड़ा नीचे जाएंगे तो आपके सामने Turn on MIUI Optimization का ऑप्शन आ जाएगा, इसे ऑन कर दें। 

4. इसके बाद आपको वापस Settings में बैक आना है। जब आप Back आएंगे तो आपको सेटिंग्स में Multiple Users का ऑप्शन मिल जाएगा, इस पर क्लिक करें।

5. फिर अगले पेज में आपके सामने दो ऑप्शंस You (Owner) और Guest का आयेंगे।

यहां You (Owner) यह ऑप्शन ऑनर का है मतलब आपका पर्सनल अकाउंट और अभी आपको Guest ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

6. इसके बाद Switch To Guest ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. फिर आपके मोबाइल में गेस्ट मोड इनेबल हो जाएगा जिसमें की आपका मोबाइल पूरा का पूरा नया हो जाएगा यानी ऐसा लगेगा कि आपका मोबाइल फॉर्मेट किया हुआ है। आपके मोबाइल में फोटोज, वीडियो, फाइल्स या प्राइवेट कॉन्टैक्ट्स कुछ भी नजर नहीं आएगा।


मोबाइल में Guest Mode बंद कैसे करे ?

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स को ओपन करेंगे।

2. इसके बाद Multiple Users ऑप्शन सेलेक्ट करें।

3. इसके बाद आपको Remove Guest का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो गेस्ट मोड रिमूव हो जाएगा और आपका पर्सनल अकाउंट ओपन हो जाएगा। जिसमें कि आपकी सभी फाइल्स फोटोज और वीडियो सुरक्षित मिल जाएंगे। 


Guest Mode किस काम आता है ? Guest Mode के फायदे

1. अगर आपके मोबाइल में आपकी कोई प्राइवेट फाइल या फोटोज है जिन्हें आप अपने Family Members या Friends को नहीं दिखाना चाहते हैं तो उस स्थिति में आप अपने मोबाइल में Guest Mode को इनेबल कर सकते हैं। 

2. गेस्ट मोड को मोबाइल में इनेबल करने के बाद कोई भी आउटगोइंग कॉल्स नही जा सकेगी। 

3. इसी के साथ ही आपके मोबाइल की सभी प्राइवेट फाइल्स सुरक्षित रहेगी।


FAQ

मोबाइल में Guest Mode कहां होता है ?

मोबाइल की Settings में Multiple Users का ऑप्शन होता है जिसमे हमें Guest Mode का ऑप्शन मिल जाता है।

मोबाइल में गेस्ट मोड का क्या उपयोग है ?

इस फीचर की मदद से हम अपने मोबाइल के लिए मल्टीपल अकाउंट्स बना सकते है। 

मोबाइल में गेस्ट मोड का फायदा क्या होता है ?

जब आपका फोन कोई और इंसान यूज कर रहा हो तो उस समय आप उसे गेस्ट मोड चालू करके दे सकते है। ऐसा करने से वह व्यक्ति आपके मोबाइल के सभी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकता है लेकिन उसे आपका कोई भी डाटा जैसे फोटो, वीडियो, सोशल मीडिया अकाउंट्स के बारे में कुछ भी पता नहीं चलेगा।

फोन में गेस्ट मोड क्यों होता है ?

मोबाइल में मल्टीप्ल यूजर अकाउंट क्रिएट करने के लिए गेस्ट मोड का ऑप्शन होता है।


तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको गेस्ट मोड क्या होता है ? मोबाइल में guest mode चालू/ बंद कैसे करे ? इससे संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कर देना है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ