Refurbished Phone क्या होता है ? इसका मतलब क्या होता है ?

What is Refurbished Mobile Full Information in Hindi:- जब भी हमें अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए नया फोन खरीदना हो और हम इंटरनेट पर अपनी रेंज के हिसाब से New और Latest फोन सर्च करते हैं, तो उस समय हमें इंटरनेट पर Refurbished Phones भी दिखाई जाते हैं जो कि वैसे तो बाकी phones कंपनियों के नॉर्मल मॉडल ही होते हैं लेकिन उनकी प्राइस ओरिजिनल फोन से थोड़ी कम होती है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आ सकता है कि आखिर यह refurbished phone क्या होते हैं ? इनकी कीमत ओरिजिनल फोन से कम क्यों होती है ?

Refurbished meaning in hindi, refurbished mobile kya hai in hindi, kya refurbished phone achhe hote hai, refurbished phone ka kya matlab hota hai,

Refurbished Phone क्या होता है ? इसका मतलब क्या होता है ?


Refurbished Phone क्या होता है ? इसका मतलब क्या होता है ?

Refurbished शब्द का मतलब होता है किसी पुरानी चीज को ठीक करके नया जैसा बनाना। अगर इसको हम फ़ोन के सन्दर्भ में समझे तो Refurbished Phone का मतलब होता है खराब और बिगड़े हुए फ़ोन को वापस ठीक करके नए जैसा बना कर तैयार करना।

जितनी भी मोबाइल कंपनीयां होती है ये सभी अपने प्रोडक्ट का निर्माण मशीनों के द्वारा फैक्ट्रियों में करती है, तो ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि कुछ मोबाइल्स को तैयार करते समय मोबाइल के कुछ पार्ट्स में कहीं ना कहीं कुछ कमी रह जाती है, जिसकी वजह से उस नए के नए डिवाइस में खराबी हो जाती है और वह सही से काम नहीं करता है।

इसके अलावा कई बार जब मोबाइल मैनुफैक्चरिंग के बाद ग्राहक तक डिलिवर किया जाता है तो रास्ते मे ही मोबाइल बॉक्स के बार बार गिरने से भी मोबाइल में ऐसी कुछ समस्या आ जाती है जिसके कारण वो ठीक से काम नही करता है। इसलिए जब कोई ग्राहक उस मोबाइल को खरीदता है तो वो उस मोबाइल को वापस कंपनी को रिटर्न दे देता है, क्योंकि उसमें कुछ कमियां होती है।

तो इसके बाद कंपनी उस फोन में मौजूद कमियों को ठीक करती है और उसके बाद उसी फोन को वापस मार्केट में बेचने के लिए ऑफर करती है, लेकिन इसकी रेट नए फ़ोन की प्राइस से कम रखती है, क्योंकि वो एक डिफेक्टिव फ़ोन था और अभी उसको दुबारा रिपेयर किया गया है। इसलिए कोई भी ग्राहक नए फ़ोन की रेट में उसका नही लेगा, इसलिए refurbished phone की कीमत कम रखी जाती है। 

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Refurbished Phone का मतलब क्या होता है ? चलिये अभी जानते है कि हम Best Refurbished Phone कहा से खरीद सकते है।


Refurbished Phone कहाँ से खरीदे ?

वैसे तो आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जिनसे आप रेफ़र्बिशेड मोबाइल खरीद सकते है, लेकिन यंहा पर हम आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहे है ताकि आपको फ़ोन खरीदने में आसानी हो।

Top Refurbished Mobile Selling Websites

Quickr

2GUD 

ShopClues

Budli

Amazon

Anbatow

BingKart

Ubay India


Refurbished Mobile खरीदना चाहिए या नही ?

अगर आपका बजट कम है किंतु आप थोड़ा हैवी मोबाइल लेना चाहते है तो Refurbished mobile आपके लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है, क्योंकि इसमे आपको महंगे मोबाइल भी सस्ते मिल जाते है। 

रही बात क्वालिटी की, तो कंपनी खुद अपने प्रोडक्ट की कमियों को ठीक करती है, जिससे उसमे फिर से कुछ भी कमी होने के चांस काफी कम रहते है। 

लेकिन अगर आप रिफर्बिश्ड फ़ोन लेने की सोच रहे है तो यह जरूरी है आप एक अच्छा और कम यूज़ किया हुआ refurbished mobile ही खरीदे। कभी भी ऐसा मोबाइल न खरीदे जिसको 6 महीने से ज्यादा इस्तेमाल किया गया हो। रेफ़र्बिशेड मोबाइल लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे, जैसे कि पहले उस फ़ोन में क्या कमी थी ? क्यों उसको remanufacture करने की जरूरत पड़ी। उसे कितने दिन इस्तेमाल किया गया है ? उसकी बैटरी, नेटवर्क, स्क्रीन, आदि ठीक से काम कर रही है या नही ?

यह सारी चीजें चेक करने के बाद ही आपको एक refurbished mobile खरीदना चाहिए। 


FAQ

Refurbished फोन का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

जब पुराने फोन को ठीक करके नया जैसा बना दिया जाता है तो उसे Refurbished फोन कहा जाता है।

हमे नया फोन लेना चाहिए या Refurbished फोन लेना चाहिए ?

अगर आपके पास पैसे है तो आपको नया फोन ही लेना चाहिए।

नए फोन और Refurbished फोन में से कौनसा बेहतर होता है ?

नया फोन ज्यादा बेहतर होता है।

नए फोन और Refurbished फोन में क्या अंतर होता है ?

नया फोन तो नया होता ही है पर Refurbished फोन पुराने फोन को कहा जाता है।

ये भी पढ़े...

तो अभी हमे उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि refurbished phone kya hota hai ? Refurbished ka matlab kya hota hai ? अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ