Referral Code क्या होता है ? यह कैसे और कन्हा मिलेगा ?

What is Referral Code Full Information in Hindi:- आज कल की इस इंटरनेट और टेक्नोलॉजी भरी दुनिया में ऐसे बहुत सारे वेब शब्द हैं, जिनको लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं कि आखिरी इसका मतलब क्या होता है ? और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है ? ऐसा ही एक शब्द रेफरल कोड (Referral Code) है। आपने इंटरनेट पर बहुत सी बार किसी वेबसाइट या ऐप को इस्तेमाल करते समय या उस पर अकाउंट बनाते समय रेफरल कोड का ऑप्शन देखा होगा। तो यह शब्द देखकर आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर यह रेफरल कोड क्या होता है ? इसका फायदा क्या होता है ? यह कहां से मिलेगा ? और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? आपके मन में रेफरल कोड से संबंधित और भी कई सवाल होंगे। इसलिए अगर आप रेफरल कोड के बारे में कंप्लीट जानकारी हिंदी में जाना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए है।

Referral Code क्या होता है ? कैसे और कन्हा मिलेगा ?


Referral Code क्या होता है ?

दोस्तों कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट के यूजर्स बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाती है जैसे कि अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देना, मल्टी लेवल मार्केटिंग करना आदि। इन्हीं में से एक तरीका रेफरल प्रोग्राम भी है। यह प्रोग्राम मुख्य रूप से किसी भी कंपनी के यूज़र्स को बढ़ाने के लिए काम में लिया जाता है। यह प्रोग्राम मुख्य रूप से ऐसी ऐप्प या वेबसाइट के द्वारा अपनाया जाता है जो कि अपने यूजर्स को वास्तव में रियल मनी कमाने का मौका देती हो, जैसे Dream11, MPL, Paytm First तथा ऐसे ही और भी बहुत सारे एप्प्स और वेबसाइट है, जोकि अपने यूजर्स को रियल मनी कमाने का मौका देती है।

इन एप्प्स और वेबसाइट का मकसद ही पैसे कमाना और अपने यूज़र्स को भी पैसे कमाने का मौका देना होता है। इसलिए यह वेबसाइट और एप्स अपने यूजर्स को बढ़ाने के लिए अपने वर्तमान यूजर्स को पैसों का लालच देती है, जिससे उनके वर्तमान यूजर ही उस ऐप्प या वेबसाइट के यूजर्स बढ़ाते हैं। इससे उस कंपनी और यूजर दोनों का फायदा होता है। 

यूजर को फायदा यह होता है कि जब भी वह अपने रेफरल लिंक से या रेफरल कोड से अपने दोस्त या अपने परिवार के किसी सदस्य को उस ऐप्प में जॉइनिंग करवाता है, तो वह ऐप्प उस व्यक्ति को कॉमिशन के रूप में कुछ पैसे देती है। तो इससे यूजर का फायदा हो गया। साथ ही इससे उस कंपनी को भी फायदा होता है। क्योंकि इससे उसे एक नया ग्राहक मिल जाता है, जिसे अपनी सर्विसेज और प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएगी। तो इस प्रकार से इस प्रोग्राम से यूजर और कंपनी दोनों को फायदा होता है।


रेफरल कोड काम कैसे करता है ?

अभी आपके मन में यह सवाल भी जरूर होगा कि आखिर यह रेफरल कोड काम कैसे करता है ? 

तो देखिए फ्रेंड्स जब भी हम किसी ऐप्प या वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं, तो उसमे हमारे अकाउंट के लिए एक यूनिक रेफरल कोड भी बनाया जाता है। इस रेफरल लिंक या रेफरल कोड मैं एक ट्रैकिंग कोड होता है। जिसकी मदद से यह बता लगाया जा सकता है कि उस लिंक पर क्लिक करके कितने लोगों ने उस ऐप्प या वेबसाइट में जॉइनिंग की है, कितने लोगों ने उस पर अकाउंट बनाया है। इससे कंपनी को अपने सभी यूजर्स के बारे में जानकारी रहती है कि कौन से यूजर के रेफरल कोड से कितनी जॉइनिंग हुई है।

साथ ही इससे यूजर्स को भी काफी फायदा होता है। क्योंकि वह जो भी जॉइनिंग कराता हैं, उसका रिकॉर्ड कंपनी के पास रहता है, और कंपनी उसका कमीशन अपनी यूजर को जरूर देती है, जिसका इस्तेमाल या तो वह उसी ऐप में कर सकता है या चाहे तो अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकता है।


रेफरल कोड कहां मिलेगा ? रेफरल कोड का इस्तेमाल कैसे करें ?

जब भी हम किसी ऐप्प या वेबसाइट को पहली बार ओपन करते हैं, तो उसमें हमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है, जिसमे हमें अपनी पर्सनल जानकारी देनी होती है। अकाउंट बनाने के बाद हम जब Refer या Invite ऑप्शन पर जाते हैं, तो वहां पर हमें हमारा रेफरल लिंक और रेफरल कोड मिल जाता है। जिसे शेयर करके हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इनवाइट कर सकते हैं। जब भी हमारा कोई रिश्तेदार हमारे भेजे गए लिंक पर क्लिक करके उस ऐप को डाउनलोड करके उसमें अकाउंट बनाएगा। तो उसका कमीशन हमें तुरंत हमारे अकाउंट में भेज दिया जाता है।


रेफरल कोड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

रेफरल कोड से क्या होता है ?

रेफरल कोड से कहीं ना कहीं आपको फायदा होता है क्योंकि ज्यादातर वेबसाइट और ऐप को जब आप रेफर करते हैं तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है।

मैं अपना रेफरल कोड कैसे पता करूं ?

आप जिस भी ऐप का रेफरल कोड पता करना चाहते हैं उस ऐप को ओपन करके अपनी प्रोफाइल में जाएं। वहां पर आपको से Share या Invite का ऑप्शन मिलेगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना रेफरल कोड पता कर सकते हैं।

रेफरल कोड से कितने पैसे मिलते हैं ?

हर एक ऐप या वेबसाइट को रेफर करने का कमीशन या रिवॉर्ड अलग-अलग होता है। सामान्यत यह ₹10 से ₹100 रुपए तक हो सकता है। आप जिस ऐप को रेफर करना चाहते हैं उस ऐप का Reffer and Earn पेज देखे आपको पता चल जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो रेफरल कोड क्या होता है ? रेफरल लिंक क्या होता है ? रेफरल कोड कहां मिलेगा ? इन सारे सवालों के जवाब हमने आपको इस लेख में देने की कोशिश की है। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप का रेफरल कोड से संबंधित कोई भी सवाल हो, तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ