iPhone इतने महंगे क्यों होते है ?

 दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि आईफोन इतने महंगे क्यों होते हैं ? यह सवाल अक्सर हम सभी के दिमाग में आता रहता है। क्योंकि बाकी स्मार्टफोंस के मुकाबले iphone काफी महंगे होते हैं। हालांकि इसके फीचर्स लगभग एक सामान्य स्मार्टफोन जैसे ही होते हैं लेकिन फिर भी iphone मार्केट में यह काफी महंगे मिलते हैं।

iphone एप्पल कंपनी का एक प्रोडक्ट है। Apple टेक्नोलॉजी पर आधारित एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जोकि कई प्रोडक्ट बनाती है। जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप कंप्यूटर, स्मार्ट घड़ी आदि। एप्पल कंपनी के स्मार्टफोन को ही आईफोन कहा जाता है।

I phone itne mehnge kyu hote hai


Apple कंपनी कहां की है ? और इसकी स्थापना कब हुई ?

आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि एप्पल एक अमेरिकन कंपनी है। जिसकी शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को हुई थी, और अभी यह एक बहुत ही बड़ी और अमीर कंपनी है। इसका व्यापार पूरी दुनिया में फैला हुआ है। इसके प्रोडक्ट्स दुनियाभर में खरीदे जाते हैं।

एप्पल कंपनी मुख्य रूप से अपने महंगे प्रोडक्ट के कारण जानी जाती है। इस कंपनी का हर प्रोडक्ट बाकी कंपनीज के मुकाबले काफी महंगा होता है। यद्यपि आईफोन काफी महंगे होते हैं लेकिन फिर भी जब भी कोई आईफोन का नया मॉडल मार्केट में आता है तो वह बहुत ही जल्दी आउट ऑफ स्टॉक हो जाता है। लोग इसको खरीदने के लिए दुकानों के बाहर घंटों लाइनों में लगे रहते हैं। iphone को बहुत से लोग Status Symbol के रूप में देखते हैं। लेकिन इसको बेहतरीन क्वालिटी और अच्छी परफॉर्मेंस के लिए भी जाना जाता है।


iPhone इतने महंगे क्यों होते है ? 

1. Display

आईफोन में रेटीना डिस्पले का इस्तेमाल किया जाता है, रेटिना डिस्प्ले में बाकी स्मार्टफोन डिस्प्ले के मुकाबले अधिक पिक्सल्स होते हैं। जिस डिस्प्ले में जितने ज्यादा पिक्सेल होते हैं उसकी पिक्चर क्वालिटी उतनी ही अच्छी होती है। ज्यादा पिक्सेल होने से मोबाइल का डिस्प्ले काफी अच्छा दिखता है, इसके अलावा रेटिना डिस्प्ले हमारी आंखों को भी कम हानि पहुंचाता है। रेटीना डिस्पले की कीमत ज्यादा होती है, इसलिए बहुत ही कम स्मार्टफोन कंपनियां इसका इस्तेमाल करती है।

2. Camera Quality

आईफोन की कैमरे की क्वालिटी बाकी स्मार्टफोन से काफी अच्छी होती है। क्योंकि आईफोन में सैंकड़ो महंगे व अलग-अलग पार्ट को जोड़कर एक बेहतरीन कैमरा बनाया जाता है। कैमरे की क्वालिटी को और भी बेहतरीन बनाने के लिए कंपनी में सैकड़ों इंजीनियर सिर्फ कैमरे की क्वालिटी बेहतरीन बनाने के लिए काम करते हैं। जब भी आईफोन का कैमरा बनकर तैयार हो जाता है तो इसको अलग-अलग मोड्स में इस्तेमाल करके देखा जाता है और उसके बाद ही उसे मार्केट में उतारा जाता है।

3. Processor

किसी भी फ़ोन की स्पीड उसके प्रोसेसर पर डिपेंड करती है। आईफोन का प्रोसेसर बाकी स्मार्टफोन से काफी अच्छा और एडवांस होता है। बाकी स्मार्टफोंन कंपनी किसी थर्ड पार्टी कंपनी का प्रोसेसर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एप्पल कंपनी i phone में खुद का प्रोसेसर यूज करती है, जिसकी स्पीड और प्रोसेस काफी फास्ट होती है। इसलिए प्रोसेसर के मामले में भी आईफोन काफी स्मार्टफोन से अच्छा है। इसके प्रोसेसर को काफी हाई क्वालिटी और महंगे पार्ट्स के द्वारा बनाया जाता है, इसलिए इसको बनाने की कीमत भी अधिक होती है।

4. Operating System

दुनिया के लगभग सभी स्मार्टफोन्स में गूगल के android ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन आईफोन एकमात्र ऐसा स्मार्टफोन है जिसका खुदका एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसको ios कहते हैं। एंड्रॉयड के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह बहुत ही सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम है इसलिए इसमें एंड्राइड जितने फीचर्स नहीं आते है।

बहुत से लोग सिर्फ i phone की हाई सिक्योरिटी को देख कर ही इसे खरीदते है।

ये भी पढ़े...

तो यह कुछ कारण है जिनकी वजह से एप्पल का आईफोन इतना महंगा बिकता है, आप कौन सा स्मार्टफोन यूज़ करते हैं नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह लेख आईफोन इतना महंगा क्यों होता है ? पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी शेयर करे। 

Post a comment

0 Comments