इन्टरनेट क्या है ? कैसे चलता है ? इन्टरनेट का मालिक कौन है ? इन्टरनेट चलाने के क्या-क्या फायदे व क्या-क्या नुकसान है ? और इन्टरनेट का क्या महत्त्व है ? 

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतायंगे की इन्टरनेट क्या है? इसका मालिक कौन है? इसे चलाने से क्या फायदे व नुकसान हो सकते है? तो चलिए जानते है।

Internet ka malik kon hai

इन्टरनेट क्या है ? What is Internet ?


दोस्तो आप यह तो जानते ही होंगे कि इन्टरनेट का इस्तेमाल social sites जैसे facebook, whatsapp, youtube आदि चलाने के लिए, ईमेल भेजने के लिए, इंटरनेट से फ़ोटो, विडियो और ऑडियो डाउनलोड करने के लिए, ऑनलाइन शोपिंग करने के लिए और गूगल पर अनेक प्रकार की जानकारी सर्च करने में करते हैं। इसके आगे की जानकारी यँहा हम आपको बता रहे है।

दोस्तो इन्टरनेट की फूल फॉर्म Interconnected network है और इन्टरनेट का शाब्दिक अर्थ ‘अंतरजाल’ है, जिसे हम आम भाषा में net या data कह सकते हैं। जो कम्प्यूटर व अन्य डिवाइस को world wide web को आपस में connect करने के लिए telephone lines, cable और wifi का उपयोग करता है। इन्टरनेट विश्व भर में फैला हुआ एक ऐसा जाल है जो विश्व के सभी कंप्यूटर्स के बीच में connection स्थापित करता है और डाटा का आदान-प्रदान करता है।

जैसे की जब आप अपने डिवाइस के इंटरनेट ब्राउजर को open करते हैं और उसमे कोई जानकारी खोजते हैं, जो कि सर्वर पर कंही ना कंही मजूद होती है। तो यँहा इन्टरनेट आपके कम्प्यूटर और उस सर्वर के बीच मे सम्बन्ध स्थापित करता है, जिससे आपके कंप्यूटर तक सर्वर में रखी जानकारी पहुँच जाती है। इसीलिए कंप्यूटर नेटवर्क को world wide web सिस्टम भी कहा जाता है।


इन्टरनेट का मालिक (Owner) कौन है ? Who is The Owner Of Internet ?


अगर हम इन्टरनेट के Owner की बात करें तो इन्टरनेट को बनाने में किसी एक व्यक्ति का हाथ नहीं है बल्कि इसको बनाने में कई लोगों ने भागीदारी निभाई है और इसको बनाने के बाद इसमें कुछ नये फीचर्स भी समय समय पर डाले गए है, फिर चाहे वह leonard kleinrock के द्वारा दिया गया विचार हो या Tim berners lee द्वारा बनाई गई www, इसमें सबका बराबर का योगदान है। इसलिए इन्टरनेट का मालिक कौन है ? इसके 2 जवाब हो सकते है।

1. कोई नही ( Nobody )

2. बहुत सारे लोग ( Lots of People )


इन्टरनेट चलाने के क्या क्या फायदे है ? Advantage Of Internet


  • इन्टरनेट के माध्यम से आज हम facebook, whatsapp जैसे प्लेटफोर्म के जरिये voice call, video call, text message or photo recieve और  send कर सकते है।
  • शिक्षा के क्षेत्र में इन्टरनेट बहुत ही फायदेमंद है। इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है, जो ऑनलाइन कोर्सेज कराती है।
  • मनोरंजन के क्षेत्र में हम नेट के जरिये songs, videos, game और movies देख व सुन सकते हैं।
  • Youtube जैसे प्लेटफोर्म से हम songs, videos और movies देख कर अपना मनोरंजन कर सकते है।
  • हम इन्टरनेट के माध्यम से online shoping कर सकते हैं। flipkart, amagon जैसी बहुत सी कम्पनियां online shoping प्रोवाइड कराती है।
  • हम ऑनलाइन बिजनस कर सकते हैं। जैसे हम अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उसमे अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं। जिससे हमारा बिजनस में काफी लाभ होगा।
  • हम इन्टरनेट के जरिये youtube, blog और network marketing के माध्यम से हम बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे अपने मोबाइल से ellectercity bill, DTH bill, gas bill, mobile bill आदि भर सकते है।


इंटरनेट के क्या क्या नुकसान है ? Disadvantage of Interest


  • इंटरनेट पर हम बहुत सी वेबसाइट्स पर अपने पर्सनल और बैंक डिटेल डालते है, जिन्हें हैकर चुरा कर उनका गलत फायदा उठा सकते है। बहुत से लोगो के साथ ऐसा होता रहता है। 
  • इंटरनेट के माध्यम से अफवाओं और झूठी खबरों को बहुत ही कम समय मे फैलाया जा सकता है। बहुत सी बार ऐसा देखा गया है।
  • सावधानी ना बरतने पर इन्टरनेट पर हमारे बैंक अकाउंट की जानकारी को चुराया जा सकता है। 
  • इंटरनेट पर मनोरंजन के साधन बहुत ज्यादा है, बहुत से लोग और स्टूडेंट्स अपना सारा काम और पढ़ाई छोड़कर पूरा दिन इंटरनेट चलाने में व्यस्त रहते है, जो कि बिल्कुल भी अच्छा नही है।


इन्टरनेट का क्या महत्त्व है ? 


ऑनलाइन न्यूज़ – आज के समय में हमे न्यूज़ देखने के लिए रेडिओ और टीवी देखने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि वर्तमान समय मे हम सभी के पास स्मार्टफोन उपलब्ध जिसमे इंटरनेट कनेक्शन भी है। इसके जरिये हम ऑनलाइन न्यूज देख सकते हैं।

शिक्षा क्षेत्र – इंटरनेट से एजुकेशन के एरिया में काफी हद तक फायदा हुआ है। हम किसी भी टॉपिक को गूगल में सर्च करके उसका हल तुरन्त प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाईट और एप्प्स है, जो ऑनलाइन पढ़ाई करवाते है। हम घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है। ऐसी ही कुछ एप्प्स के बारे में हमने विस्तार से कुछ लेख लिखे है, आप अभी वो लेख पढ़ सकते है।


ऑनलाइन बैंकिंग – इंटरनेट से बैंकिंग क्षेत्र में भी काफी सुविधा उपलब्ध हुई है। इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे अपने मोबाइल से ही किसी को भी पैसे भेज सकते है और प्राप्त भी कर सकते है।

ये भी पढ़े...

निष्कर्ष

दोस्तो आज इस लेख में आपने सीखा की इन्टरनेट क्या है ? यह कैसे चलता है ? इन्टरनेट का मालिक कौन है ? इन्टरनेट के क्या-क्या फायदे है ? व क्या-क्या नुकसान है ? इन्टरनेट का क्या महत्त्व है? इस लेख में आपने इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी जानी है। अगर आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।