Wednesday, 21 March 2018

Hardware और Software क्या है ? इनमें क्या अंतर है ?

दोस्तों आज हम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में बात करेंगे कि ये क्या हैं और इनके बीच में क्या अंतर है ? Friends वैसे तो हार्डवेयर और software की परिभाषा बहुत ही आसान है और आज मैं आपको इनके बारे में और भी आसान शब्दों में बताने की कोशिश करूंगा कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्या होते हैं और इनके बीच में क्या अंतर होता है ? इस लिए इस पोस्ट को last तक जरूर पढ़े।

Hardware  software kya hai ? Hardware software me kya anter hai

Friends हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही कम्प्यूटर के वे भाग होते हैं जिनसे मिलकर एक computer का निर्माण होता है या हम ऐसा भी बोल सकते हैं कि एक पूरा का पूरा कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से मिलकर ही बनता है। एक computer के सभी part फिर चाहे वो कोई सा भी हो वो या तो एक software होता है या फिर एक hardware होता है।


तो अभी सवाल ये उठता है कि हमें कैसे पता चलेगा कि computer का कौन सा भाग hardware है और कौनसा भाग software है। तो इसी समस्या की समाधान के लिए और इन प्रश्नों के उत्तर के लिए हमने यह पोस्ट लिखी है। इसमें हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

Ye Bhi Padhe...

तो सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि hardware क्या होता है। दोस्तों हार्डवेयर की परिभाषा बताने के लिए यंहा मैं आपको कोई बड़ा पेराग्राफ नहीं बताने वाला हूं मैं आपको बहुत ही आसान शब्दों में इसकी परिभाषा बताऊंगा। तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि computer की वे भाग जिनको हम छू सकते हैं वो सारे के सारे हार्डवेयर होते हैं। इसके उदाहरण कुछ इस प्रकार है:-

जैसे की computer का keybord क्योंकि हम इसे छू सकते है। इसलिए ये एक हार्डवेयर है। और जैसे की माउस, इसे भी हम छू सकते इसलिए यह भी एक हार्डवेयर है। इसके अलावा इसके और भी बहुत सारे उदाहरण है जैसे कि CPU, Hard Drive, Moniter, Motherbord इसके अलावा computer के वे बाकी सभी भाग जिनको हम छू सकते हैं या जिनको हम अपने हाथ से touch कर सकते हैं, जो सारे के सारे hardware होते हैं।

तो अभी आप जान चुके होंगे कि हार्डवेयर क्या होते है या computer के कौनसे parts को हार्डवेयर कहा जाता जाता हैं। इस लिए अभी हम बात करते हैं सॉफ्टवेर के बारे में कि software क्या होते है और कम्प्यूटर के कौन से भाग software कहलाते हैं।


तो friends मैं आपको बताना चाहूंगा कि, computer के वे सभी भाग जिनको हम छू नही सकते और सिर्फ देख सकते हैं उनको software कहते हैं।

जैसे की कंप्यूटर का Operating System जैसे Window, DOS, Linux etc, इसके अलावा कंप्यूटर में काम करने वाली सभी applications सॉफ्टवेयर होते है। जैसे कि notepad, wordpad, ms word, excel, powerpoint photoshop इसके अलावा वे बाकी सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते है जिनकी मदद से हम कंप्यूटर में कार्य करते हैं।

या हम इसे ऐसे भी समझ सकते है कि computer के वे भाग जिनको हम सिर्फ देख सकते है, छू नही सकते वे ही सॉफ्टवेर होते है।


Ok तो दोस्तों यह थी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की परिभाषा जिसके बारे में मैंने आपको बहुत आसान शब्दों में बताने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूं कि यह आपके समझ में आ गए होंगे।

इसके अलावा अगर अभी भी आपके दिमाग में सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या कंप्यूटर से संबंधित अन्य कोई सवाल हो तो आप नीचे comment box में कमेंट करके पूछ सकते है।


EmoticonEmoticon