कम्प्यूटर क्या है ? किस काम आता है ? इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है ?

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बतायंगे। यह जानकारी आपके लिए बहुत ही helpful होगी। इस आर्टिकल में हम जानेगे कि कंप्यूटर क्या है ? किस काम आता है ? इसका क्या उपयोग है ? Computer के जनक कौन है ? इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है ? कंप्यूटर का क्या महत्त्व है ? आदि।

Computer kis kaam aata hai, computer ka kya use hai

वर्तमान समय मे कंप्यूटर हमारी जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन चूका है। कंप्यूटर के बिना मानव जीवन अधूरा सा लगता है। अगर आप एक कंप्यूटर स्टूडेंट हैं या आप किसी competition exam की तेयारी कर रहें हैं तो आपको पता ही होगा की कंप्यूटर का knowledge कितना जरुरी है।

भारत में जब से डिजिटल सेवाओं का आगमन हुआ है तब से सरकार ने भी कंप्यूटर शिक्षा को अनिवार्य कर दिया है और अगर आप किसी सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी की तैयारी कर रहें है तो कंप्यूटर कोर्सेस का certificate होना अनिवार्य कर दिया गया है।

कंप्यूटर क्या है ? What is Computer 


कंप्यूटर शब्द की उत्पति ‘Compute’ से हुई है जिसका शाब्दिक अर्थ गणना करना है और कंप्यूटर का हिंदी नाम ‘संगणक’ है। यह एक इलेक्ट्रोनिक डिवाइस है, जो यूजर के द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करता है। इसमे डाटा जैसे फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट फाइल्स आदि को स्टोर किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर पुनः प्राप्त किया जा सकता है। कम्प्यूटर की मदद से हम दस्तावेज टाइप करके सेव करके रख सकते है, इमेल सेंड कर सकते है, फ़ोटो और वीडियो सेव रख सकते है, फोटो व वीडियो को एडिट कर सकते है।


आजकल विश्व के हर कोने-कोने में कंप्यूटर का यूज होने लगा है जैसे- रेलवे स्टेशन, यातायात, एयरर्पोट, वायुयान, स्कूल्स, कोलेज्स, होटलों और बैंकों में तथा अनेक प्रकार के कार्य कंप्यूटर से किये जा रहे हैं।
जैसे

  • टिकिट बुक करना
  • स्कूल कॉलेज में डेटा स्टोर करके रखना
  • रिजल्ट तैयार करना
  • होटल्स में रूम बुक करना
  • होटल्स में कस्टमर का पूरा डेटा रखना।
  • बैंकों में लेनदेन का ब्यौरा रखना आदि।


कंप्यूटर का जनक कौन हैं ? Who is the father of computer


कंप्यूटर के जनक की बात करें तो कंप्यूटर को बनाने में बहुत से लोगों का योगदान शामिल है। इनमें से सबसे ज्यादा योगदान ‘Charles Babbage’ माना जाता है क्योंकि इन्होने ही सबसे पहले Analyticle Engine सन् 1837 में निकाला था। उनके इस engine में Alu basic flow control और integrated memory का कांसेप्ट लागु था। इसी मोडल के आधार पर आजकल के कंप्यूटर डिजाईन किये जाते हैं। इसी लिए कंप्यूटर के इतिहास में Charles Babbage का योगदान सबसे अधिक माना जाता है।

कंप्यूटर किस काम आता है ? कम्प्यूटर का क्या उपयोग है ?


कंप्यूटर का महत्त्व हर field में है। इसलिए हर किसी के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करना अतिआवश्यक हो गया है। इसका प्रयोग मुख्यरूप से निम्न क्षेत्रों में किया जाता है।

1. शिक्षा के क्षेत्र में (Education field) – 

शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का काफी महत्व है। वर्तमान समय मे शिक्षा के क्षेत्र में काफी हद तक computer का उपयोग किया जाता है। इसकी मदद से स्टूडेंट्स घर वैठे किसी भी टॉपिक से सम्बंधित जानकारी सिर्फ कुछ सेकंड में ढूंढ सकते है और घर पर ही पढ़ाई कर सकते है।


2. चिकित्सा के क्षेत्र में (Medical field) – 

कंप्यूटर की मदद से मरीजों का इलाज काफी आसन हो चूका हैं। आजकल सभी कार्य डिजिटल हो गएँ है। कम्प्यूटर की मदद से बहुत ही आसानी से किसी भी रोग के बारे में पता चल जाता है, साथ ही कम्प्यूटर से बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड ऑपरेशन आसानी से किये जा सकते है।

3. विज्ञान के क्षेत्र में (Science field) - 

कम्प्यूटर विज्ञान की ही देन है। कम्प्यूटर से रिसर्च करना बहुत ही आसान हो गया है। वर्तमान समय मे अलग-अलग देशों के डॉक्टर्स व साइंटिस्ट कम्प्यूटर के जरिये आपस में मिलकर अपने काम को आसन बना रहें हैं।

4. व्यापर के क्षेत्र में (bussiness field) – 

कंप्यूटर के जरिये बिजनस को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। हम कम्प्यूटर से इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाकर उसमे अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते है और दुनिया भर के लाखों लोगों के साथ अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है।

5. मनोरंजन के क्षेत्र में (Entertainment field) –

मनोरंजन के क्षेत्र में कंप्यूटर ने अहम भूमिका निभाई है। कम्प्यूटर में बहुत सारे मनोरंजन के साधन है जैसे- movies, sports, video, music और  gaming आदि।

ये भी पढ़े...

Final Words

दोस्तों कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी की दुनिया मे एक बहुत बड़ा आविष्कार है। इसकी मदद से हम घर बैठे पूरी दुनिया के बारे में जान सकते है। कंप्यूटर की जरूरत हर क्षेत्र में होती है। इसलिए हम सभी को कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी होनी बहुत जरूरी है।

तो दोस्तो आज इस लेख में आपने जाना कि कंप्यूटर क्या है ? कंप्यूटर का क्या उपयोग है ? यह किस काम आता है ? कम्प्यूटर का जनक कौन है ? Computer के फायदे और नुकसान क्या क्या है ? आदि। इस लेख में हमने आपको कम्प्यूटर के बारे में पूरी जानकारी बताई है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments