Saturday, 23 March 2019

कम्पुटर और लैपटॉप में क्या अंतर है ? इनमे से कौनसा खरीदना चाहिए।

दोस्तों अगर आप एक नया computer खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके दिमाग में भी यह सवाल जरूर चल रहा होगा की मुझे लैपटॉप खरीदना चाहिए या एक कंप्यूटर खरीदना चाहिए।

अगर आप भी कुछ ऐसी ही उलझन में है तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम का साबित हो सकता है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको लैपटॉप और कंप्यूटर के बीच में क्या अंतर है ? और इनके फायदे और नुकसान क्या क्या है ? इनके बारे में बताने वाले है।

Which is best between laptop and computer

लैपटॉप और कम्प्यूटर में क्या अंतर है ? कौनसा खरीदना चाहिए।

देखिये फ्रेंड्स वैसे तो कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों में एक जैसे ही फीचर होते है। लेकिन फिर भी यंहा हम कुछ पॉइंट्स बता रहे है, जिनके बारे में जानने के बाद आपको इनमे से एक को चुनने में आसानी होगी।


1. Price


सबसे पहले हम price की बात कर लेते है। अगर हम price की बात करे तो लैपटॉप और कंप्यूटर दोनों की price same रहती है। लेकिन फिर भी आपको कंप्यूटर लैपटॉप से सस्ता मिल जाएगा। एक अच्छा लैपटॉप खरीदने के लिए आपको कम से कम 30,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वंही same फीचर में आपको कंप्यूटर खरीदने पर मात्र 20,000 से 25,000 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे। इसलिए अगर बजट के हिसाब से देखा जाए तो आपको एक कंप्यूटर लेना चाहिए।


2. Life Cycle


अगर हम life cycle की बात करें तो कंप्यूटर लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा लंबे समय तक चलता है। इसलिए आप अगर लंबे समय तक अपने pc को चलाना चाहते हैं तो आपको एक कंप्यूटर ही खरीदना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप लैपटॉप खरीदते है और उसे धूल से बचा कर रखते हैं। तो आपका लैपटॉप भी काफी लंबे समय तक चल जाएगा। अक्सर देखा गया है कि लैपटॉप के जल्दी खराब होने का कारण धूल और मिट्टी होती है इसलिए अगर आप लैपटॉप खरीदते हैं और उसे धूल और मिट्टी से बचा कर रखते हैं तो आपका लैपटॉप भी काफी लंबे समय तक काम कर जाएगा।


3. Keyboard and Mouse


अगर हम कीबोर्ड और माउस की बात करे तो इसमें कंप्यूटर बेहतर है। क्योंकि लैपटॉप में keyboard या touchpad खराब हो जाने पर आपको पूरा लैपटॉप सर्विस सेंटर पर ले जाना होगा, और उसे ठीक करने का चार्ज भी आपको ज्यादा देना होगा। वंही अगर डेस्कटॉप कंप्यूटर में कीबोर्ड या माउस खराब हो जाये तो आप मात्र 200 से 300 रुपये में एक नया कीबोर्ड या माउस खरीद सकते है।


4. Processor and Speed


वैसे तो अगर लैपटॉप और कंप्यूटर का प्रोसेसर समान हो तो इनकी स्पीड भी समान रहती है। लेकिन अगर मैं अपना खुद का experience बताऊ तो प्रोसेसर और ram एक जैसी होने के बाद भी कंप्यूटर लैपटॉप से ज्यादा अच्छा काम करता है।

मेरे पास 4gb Ram और i3 same प्रोसेसर का एक लैपटॉप और कंप्यूटर है। मैं उन दोंनो में android studio नाम का एक सॉफ्टवेयर चलता हूं जो की काफी heavy सॉफ्टवेयर है। जब मैं वो सॉफ्टवेयर चलता हूं तो मेरा लैपटॉप कंप्यूटर के मुकाबले ज्यादा स्लो चलता है और हैंग भी करता है। इस लिए मेरे हिसाब से स्पीड में भी कंप्यूटर लैपटॉप से थोड़ा सा बेहतर होता है।


5. Design


Design में लैपटॉप कंप्यूटर से बेहतर होता है, इसमे कोई doubt नही है। आज कल आपको बहुत ही स्लिम और स्टाइलिश लैपटॉप मिल जाएंगे। वंही अगर हम एक डेस्कटॉप कंप्यूटर की बात करे तो ये उतना स्टाइलिश नही होता है, डेस्कटॉप का मॉनिटर, cpu, keyboard जैसे मुख्य हार्डवेयर बहुत simple होते है।


6. Portability


लैपटॉप एक पोर्टेबल pc होता है। ये एक किताब की तरह होता है और इसका वजन मात्र 1kg से 2kg होता है। लैपटॉप को हम कंही पर भी ले जा सकते है। पर हम एक डेस्कटॉप कंप्यूटर को कंही पर लेकर नही जा सकते है। कंप्यूटर खरीदने पर आपको उसे अपने घर या आफिस में एक जगह पर सेट करके रखना होगा। क्योंकि डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ मॉनिटर, cpu, keyboard जैसे हार्डवेयर को साइज बड़ा होता है। इस लिए हम उसे कंही पर भी लेकर नही जा सकते है।


7. Battery


लैपटॉप में चार्जिंग बैटरी available होती है। इस लिए आप लैपटॉप को बिना बिजली के भी use कर सकते है। लेकिन कंप्यूटर में कोई बैटरी नही होती है। इस लिए यह बिना बिजली के काम नही करता है।

मान लीजिये की आप कंप्यूटर पर कोई फ़ाइल बना रहे है और उसे सेव करने से पहले बिजली चली जाए तो कंप्यूटर बन्द हो जाएगा और आपकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाएगी। वंही लैपटॉप में ऐसा कुछ नही होता है। बिजली जाने पर लैपटॉप बन्द नही होता है, बल्कि उसकी बैटरी काम करना शुरू कर देती है। इस लिए आप समय रहते आप अपनी फाइल्स को सेव कर सकते है।

Final Words:- फ्रेंड्स लैपटॉप और डेक्सटॉप कंप्यूटर दोनों ही अच्छे है। पर इनमे कुछ अंतर भी है, जो अभी हमने आपको बताये। आप अपनी जरूरत के हिसाब से डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप खरीद सकते है। पर फिर भी मैं आपसे कहना चाहूंगा कि अगर आप अपने pc को सिर्फ एक ही जगह पर रख कर उस पर काम करने वाले है तो डेक्सटॉप खरीदे, और वंही अगर आप अपने pc की जगह बार चेंज करने वाले है तो लैपटॉप खरीदे।

ये भी पढ़े...

तो उम्मीद करता हु की डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप में क्या अंतर है ? ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, और आप जान गए होंगे कि आपके लिए लैपटॉप और कंप्यूटर में से कौनसा अच्छा है ? 


EmoticonEmoticon