Computer में HDD है या SSD कैसे पता करे ?

Computer me hdd hai ya ssd kaise check kare:- दोस्तो hdd और ssd दोनो ही कंप्यूटर में प्रयुक्त होने वाली स्टोरेज डिवाइसेज है। हर एक कंप्यूटर और लैपटॉप में स्टोरेज डिवाइस के रूप में या तो hdd लगी हुई होती है या ssd होती है। अभी सवाल ये बनता है की हम कैसे चेक करे की कंप्यूटर में hdd है या ssd ?  

क्योंकि बहुत सी बार ऐसा देखा गया है की जब हम कोई सेकंड हैंड लैपटॉप लेते है या जब कोई नया कंप्यूटर लेते है तो दुकान वाला हमे बोलता है की इस कंप्यूटर में ssd है और बाद में हमे पता चलता है की इसमें तो hdd है और हमे बेवकूफ बनाया गया है। आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए हम यहां पर आपको इस विषय के बारे में जानकारी दे रहे है। अगर आपको मालूम होगा की कंप्यूटर या लैपटॉप में hdd है या ssd है ? ये कैसे चेक करते है तो आप ऐसी घटना का शिकार नही होंगे, साथ ही जरूरत पड़ने पर आप अपने जानकर लोगो को भी बेवकूफ बनने से बचा सकते है।

कंप्यूटर में hdd है या ssd ये कैसे चेक करते है ? इसके बारे में तो हम आपको बताएंगे ही किंतु उस से पहले आपको यह पता होना भी जरूरी है कि hdd और ssd में क्या अंतर होता है ? अगर आप जानना चाहते हैं कि इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है तो आप हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। फिलहाल हम जानेंगे की कंप्यूटर में hdd है या ssd कैसे पता लगाते हैं ?


Computer में HDD है या SSD कैसे पता करे ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और सर्च बार में defragment and optimise drives लिखकर सर्च करना है।

> उसके बाद आपके सामने यह सेटिंग आ जाएगी आपको इसको ओपन करना है। ओपन करने पर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपके सामने आपके डिवाइस में मौजूद सभी drives आ जाएंगी और यहां पर आप देख पाएंगे कि आपके कंप्यूटर में hdd लगा हुआ है या ssd, अगर आपके कंप्यूटर में Media Type में Hard Disk Drive लिखा हुआ हो तो इसका मतलब है आपके कंप्यूटर में hdd है वहीं अगर यहां पर Solid State Drive लिखा हुआ हो तो इसका मतलब है आपके कंप्यूटर में ssd है।


FAQ

कंप्यूटर में HDD है या SSD ये कैसे चेक करते है ?

आप Defragment And Optimise Drives सेटिंग में जाकर चेक कर सकते है की pc में HDD है या SSD

क्या हम कंप्यूटर में HDD की जगह SSD लगवा सकते है ?

आप आप अपने पास के कंप्यूटर सर्विस सेंटर पर जाकर ऐसा करवा सकते है।

HDD और SSD में से बेहतर कौनसी है ?

SSD ज्यादा बेहतर और फास्ट होती है।

SSD की फुल फॉर्म क्या होती है ?

SSD की फुल फॉर्म Solid State Drive है।

HDD फुल फॉर्म क्या है ?

HDD की फुल फॉर्म Hard Disk Drive है।

तो इस प्रकार से आप यह सिंपल से स्टेप्स फॉलो करके सिर्फ 1 मिनट में पता लगा सकते हैं कि आपके कंप्यूटर में hdd लगा हुआ है या ssd, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उनके नॉलेज में भी बढ़ोतरी हो। अगर आप ऐसी ही यूज़फुल जानकारियां पढ़ते रहना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को डेली विजिट कर सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ