Paytm पर Account कैसे बनाये ? पूरी जानकारी

How to Create A New Paytm Account From Mobile ?


नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि paytm क्या है ? paytm पर अकाउंट कैसे बनाते हैं ? Paytm चलाना कैसे सिखें ? और paytm कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध है ? जिनका हम उपयोग कर सकते हैं ? तो अगर आप इनके बारे में जानना चाहते हैं ? तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए इसे शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।


Paytm क्या है ? क्यों इस्तेमाल करे ?

दोस्तों Paytm India का सबसे ज्यादा Popular Ewallet & UPI app है। जिसको हम अपने मोबाइल में install करके अपने मोबाइल से ही mobile recharges, dth recharges, electricity bills, movies, trains, hotels and bus ticket booking के साथ साथ ऑनलाइन शॉपिंग व और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

paytm में आप अपना बैंक account लिंक करके किसी भी दूसरे बैंक account में अपने बैंक एकाउंट से पैसे भेज सकते है, जो कि बिल्कुल फ्री है। इसके अलावा paytm एक वॉलेट के साथ-साथ खुद भी एक बैंक है, जिसके अंदर हम अकाउंट बना कर अपने पैसे ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि हमें paytm क्यों इस्तेमाल करना चाहिए ! तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि paytm को इस्तेमाल करने से आपको बहुत सारे फायदे होंगे, जैसे की mobile, dth, electricity bill पेमेंट करने के आपको कंही पर जाने की जरूरत नही पड़ेगी, आप paytm की मदद से घर बैठे अपने मोबाइल से ही ये सब कर सकते है।

इसके अलावा आजकल ज्यादातर लोग paytm का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अगर आपको किसी से पैसे लेने हो और उसके पास cash ना हो तो आप उससे paytm के माध्यम से पैसे अपने Paytm एकाउंट में ले सकते है। जिनको बाद में आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं या उनसे bill payments और shopping कर सकते हैं।


Paytm All Services List

यँहा हम आपको Paytm की सभी Serives के बारे में short में बता रहे है, ताकि आपको एक अंदाजा हो सके कि paytm से आप क्या कर सकते है।

  • Mobile Recharge & Bill Payment
  • DTH Recharge
  • LIC Insurance Premium Payment
  • Deals & Discount Vouchers
  • Water, Gas & Electricity Bill Payment
  • Book IRCTC Train, Bus & Flight Tickets & Hotels
  • Metro Card Recharge
  • Pay Online & Offline Stores
  • Money Transfer
  • Enjoy Online Shopping
  • Buy Gold
  • Loan Payment
  • Landline
  • Broadband
  • Donations
  • FASTag
  • Fees
  • Forex
  • Municipal Payments

तो ये कुछ सर्विसेज है, जिनका फायदा आप paytm एकाउंट बना कर उठा सकते है।


दोस्तो सामान्यतः लोगो के मन मे paytm को लेकर कुछ सवाल रहते हैं, जिनका जवाब मैं यहां पर देना चाहूंगा, जो कि निम्न है।

क्या Paytm को इस्तेमाल करना सुरक्षित है ?

जी हाँ, paytm एकदम सुरक्षित और secure है, आप निश्चिंत होकर आज ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

Paytm किसने बनाया ? Paytm के मालिक Founder कौन है ?

Paytm के मालिक/founder श्री Vijay Shekhar Sharma है, इन्होंने ही Paytm एप्प बनाया था।

Paytm कब लॉन्च हुआ ?

Paytm को सबसे पहले अगस्त 2010 में लॉन्च किया था।

Paytm का Head Office कन्हा है ?

Paytm का हेड आफिस नोएडा, उत्तर प्रदेश (Noida, Utaar Pardesh) में है। पूरा पता B-121, Sector 5, Noida, Uttar Pradesh, India है।

Paytm के Helpline Number/Customer Care Number क्या है ?

Paytm के हेल्पलाइन नंबर 01204456456 है, जिन पर आप 24*7 कभी भी कॉल कर सकते है।

इसके अलावा अगर आपका कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। तो चलिए अभी हम आपको बताते है कि आप अपने मोबाइल से paytm account कैसे बना सकते है ?


Paytm चलाना सीखें। Paytm Par Account Kaise Bnaye ? How to Create A New Paytm Account ?


दोस्तों वैसे तो paytm पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। लेकिन फिर भी अगर आपको इंटरनेट का ज्यादा नॉलेज नहीं है, तो आपको इसमें कुछ समस्या आ सकते है। लेकिन इसमें आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। अगर आपको इंटरनेट का ज्यादा ज्ञान नहीं है तब भी आप paytm पर अपना एकाउंट बना कर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स फॉलो करने है।

दोस्तो paytm पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल में paytm एप्लीकेशन को install करना है। आप play store में जाकर मोबाइल में paytm एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अभी paytm एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करे।

उंसके बाद Paytm app खोले और सबसे पहले अपनी भाषा (language) सेलेक्ट करे, जिसमे आप इस एप्प को use करना चाहते है।

उंसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा अपने मोबाइल नंबर डालें और Proceed Securely पर क्लिक करे।

उंसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, Grant Permission पर क्लिक करे और उसके बाद जो ये जो भी परमिशन मांगे, उन्हें allow करे।

उंसके बाद अगले पेज में आपको OTP डालने के लिए कहा जायेगा, आपने शुरू में जो नंबर डाले थे, OTP उस नंबर पर आएगा, वो आप देख कर डाल दे।

उंसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


यँहा आपको paytm में आपके बैंक एकाउंट को add करने का विकल्प दिया जाएगा, अगर आप चाहे तो इसमें अपना बैंक एकाउंट लिंक कर सकते है, लेकिन अगर आपको इंटरनेट पर काम करने का ज्यादा ज्ञान नही है तो एक बार इसे Skip कर दे, आप बाद में भी अपने बैंक एकाउंट को paytm में add कर सकते है। इस पेज को Skip करने के लिए ऊपर दिख रहे Skip बटन पर क्लिक करे।

उंसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।


अब आपका paytm एकाउंट बन चुका है। अभी आप इसे इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

इस जानकारी को तथा Paytm से Mobile Recharge कैसे करते है ? इसके बारे में जानने के लिए ये वीडियो देखिए 👇👇👇


ये भी पढ़े...

दोस्तों आज इस लेख में आप सीखा की paytm क्या होता है ? paytm को कैसे इस्तेमाल करते हैं ? अपने मोबाइल से paytm अकाउंट कैसे बनाते है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो। इसके अलावा अगर आपको paytm अकाउंट बनाने में कोई समस्या आये तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी समस्या को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Tags:- Paytm kaise use kare, paytm par account kaise bnaye, paytm se mobile recharge kaise kare, paytm chalna sikhe,

Post a comment

0 Comments