E-Wallet क्या है - Freecharge से ऑनलाइन Mobile/DTH रिचार्ज कैसे करे ?

E-Wallet क्या है - Freecharge से ऑनलाइन Mobile/DTH रिचार्ज कैसे करे:- Freecharge एक E-wallet है जिस से हम ऑनलाइन मोबाइल dth रिचार्ज कर सकते हैं। इसलिए freecharge से ऑनलाइन पेमेंट करनी के बारे में जाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि E-Wallet क्या होता है ?

E-wallet एक ऐसा App/Website होती है। जिसकी मदद से हम ऑनलाइन सभी तरह के बिल भुगतान कर सकते हैं। इससे हम ऑनलाइन Prepaid और Postpaid मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, साथ ही dth recharge, electricity bills, all type tickets बुक करवा सकते हैं। और इन सभी payment's के पैसे ऑनलाइन हमारे बैक अकाउंट से debit होते हैं।

E-wallet से हम किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं और रिसीव कर सकते हैं। बाद में हम उन पैसों को अपने back अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

हमे E-Wallet Use क्यों करना चाहिए ?

 क्योंकि इससे हमारा टाइम और पैसे दोनों बचते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिये की आपको मोबाइल या dth रिचार्ज करवाना है तो इसके लिए आपको रिटेलर के पास रिचार्ज करवाने के लिए जाना पड़ेगा। लेकिन अगर आप वही रिचार्ज अपने मोबाइल से करते हैं तो आपका टाइम तो बचेगा ही साथ ही promo code यूज़ करने पर कुछ cash back भी मिलेगा।

Cash Back क्या होता है और हमे कैसे मिलेगा ?

मतलब मान लीजिये की आप E-Wallet से 100 रूपए का रिचार्ज करते है और कोई promo code use करते हो, जिस पर 10% cash back हो तो आपका 100 रूपए का रिचार्ज हो जायेगा और उन में से 10 रूपए आपके E-Wallet अकाउंट में वापस add हो जायेंगे।

हमे Promo Code कँहा से मिलेगा ?

Internet पर कई websites है जो daily E-wallet's के promo code's शेयर करती है, आपको promo code वँहा से मिल जाएंगे। यहां पर में कुछ वेबसाइट के नाम बता रहा हूं जो daily promo codes शेयर करती है।

1. couponraja.com

2. promocodeclub.com

इनके अलावा आप जिस E-Wallet को यूज करते हैं, वो भी आपकी रजिस्टर्ड इमेल id पर प्रोमो कोड send करती है। आप उन promo codes को यूज़ करके भी cash back पा सकते हैं।

हमे कौनसा E-Wallet Use करना चाहिए ?

Current टाइम में बहुत से E-wallet है जो हमे फ्री में ऑनलाइन payment करने की सर्विस देते है। उन सभी E-wallet's में से टॉप 3 E-wallet सबसे ज्यादा famous है।

1. Paytm

2. Freecharge

3. Mobikwik

यह तीनों ही अपने कस्टमरस को बहुत ही अच्छे ऑफर्स देते हैं। paytm इन सभी में सबसे ज्यादा famous है। लेकिन freecharge ने भी बहुत ही कम समय में काफी popularity हासिल की है। क्योंकि freecharge better offers और cash back देता है। इसलिए बहुत ही कम समय में लाखो लोगो ने इसे use करना शुरू किया है।

तो अब हम freecharge से ऑनलाइन पेमेंट करने के बारे में बात करते हैं। freecharge से ऑनलाइन कोई रिचार्ज या बिल pay करने के लिए सबसे पहले freecharge.in website ओपन करें या play store से freecharge का app install कर ले।

उसके बाद आपको freecharge अपना नया अकाउंट बनाना है। अगर freecharge पर आपका अकाउंट पहले से है तो email id और password डालकर sign in करें। पर अगर नहीं है तो Register पर क्लिक करें और registration form fill करें।


1. अपना नाम डाले।

2. अपना मोबाइल नो. डाले।

3. अपनी eamil id डाले।

4. और अंत में new password set करे। Password set करते समय ध्यान दे की आपको कम से कम 6 digit का password रखना है और उसमे number ( 1,2,3 ) और word ( a, b, c ) दोनों होने चाहिए। ताकि कोई भी आपका अकाउंट hack ना कर पाये।

सब कुछ ठीक से fill करने के बाद last में Sign Up पर क्लिक कर दे। फिर आपके मोबाइल no. और email id पर एक OTP आएगा। Next page में वो OTP डाल कर अपना अकाउंट verify कर ले। बस अब आपका अकाउंट freecharge पर बन चूका है। इस लिए अब हम जान लेते है की freecharge से ऑनलाइन payment कैसे करते है।

आपके सामने Freecharge का home page इस तरह से open होगा।

E-Wallet क्या है - Freecharge से ऑनलाइन Mobile/DTH रिचार्ज कैसे करे ?

अब आप जिसे pay करना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए चलिए हम मोबाइल रिचार्ज करके देखते हैं।

1. हमे मोबाइल रिचार्ज करना है इस लिए सबसे पहले mobile के option पर क्लिक करे।

2. उसके बाद जो page open हो उसमे वो mobile no. डाले जिस पर मोबाइल रिचार्ज करना है। मोबाइल no. डालने के बाद automatically मोबाइल operator और state सेलेक्ट हो जायेगा। जैसा की आप image में देख सकते है।



Automatically सेलेक्ट हुए details में कुछ change करने के लिए edit के icon पर क्लिक करे। अगर कोई change नही करना है तो यँहा पर रिचार्ज करने के लिए कुछ amount's पहले से set की हुई मिलेंगी। अगर आप उनमे से कोई amount सेलेक्ट करना चाहे तो उस amount पर क्लिक करे, नही तो ( + ) के icon पर क्लिक करके अपने हिसाब से amount सेलेक्ट करे और done करे।

अब आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा। यँहा पर आपको payment करने के लिए बहुत से options मिलेंगे। हमे अपने ATM card ( Debit Card ) से payment करना है। इस लिए हमे अपने ATM card की details यँहा fill करनी है।


1. यँहा पर अपना card no. डाले।

2. यँहा पर अपने card की expire date डाले।

3. यँहा पर अपने card का CVV no. डाले। CVV code सभी ATM card के back side में 3 digit का एक कोड होता है। वो आपको यँहा डालना है।

4. अगर आपके पास कोई promo code है तो वो यँहा पर डाले। और last में PROCEED TO PAY पर क्लिक करे।

अब last में एक ऐसा पेज open होगा।


यँहा पर आपको वो OTP डालना है जो आपका bank उस मोबाइल no. पर भेजेगा जो मोबाइल no. bank में आपके अकाउंट के साथ registered है। OTP आने के बाद वो यँहा पर डाले और Submit पर क्लिक कर दे।

बस अब आपका रिचार्ज कुछ ही seconds में हो जायेगा। इस तरह से आप freecharge से dth, data card, landline, metro, gas bill, broadband और electricity bill pay कर सकते है।

Must read

अगर आपको किसी भी E-wallet से payment करने में कोई problem आ रही हो तो आप comment कर के हमे पूछ सकते है।

Friends अगर आपको ये पोस्ट E-Wallet क्या है - Freecharge से ऑनलाइन Mobile/DTH रिचार्ज कैसे करे ? helpful लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करे।

Post a comment

0 Comments