Khata Book App क्या है ? किस काम आता है ? कैसे इस्तेमाल करे ?

मित्रों आज कल आपने TV देखते समय और इंटरनेट चलाते समय Khata Book App के विज्ञापन बहुत बार देखे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि यह Khata Book App क्या है ? किस काम आता है ? इसको कैसे इस्तेमाल करे ? क्या यह एप्प आपके लिए भी उपयोगी है ? आज इस आर्टिकल में हम इन्ही सब सवालों के जवाब जानेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Khata book app kya hai kaise use kare puri jankari

Khatabook App क्या है ? किस काम आता है ?

दोस्तों इस एप्प का पूरा नाम Khata Book Udhar Bahi Khata है। यह एक ऐसी एप्प है जिसके अंदर हम पैसों के लेनदेन का ब्यौरा रख सकते है। जैसे कि हमने कब किसको कितने पैसे दिए या समान दिया और कब किस से कितने पैसे लिए आदि। यह एक तरह से मोबाइल tally app है जिसके अंदर हम लेनदेन का रिकॉर्ड रख सकते है। अगर आप एक दुकानदार या आपका कोई बिज़नेस तो यह एप्प आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। क्योंकि इसके अंदर आपको ऐसे बहुत सारे फीचर्स मिलेंगे जो कि आपकी बहुत सी परेशानियों को हल कर देंगे। जैसे:-

Khata Book App के Features

  • यह 100% नि: शुल्क और सुरक्षित है।
  • हर लेनदेन पर ग्राहकों को मैसेज के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा, जो की बिल्कुल फ्री होगा।
  • आपका डाटा ऑनलाइन सुरक्षित रहेगा, जिसका बैकअप आप आसानी से ले सकते है।
  • इसे अपने दोस्तों और परिवार के लेनदेन का ब्यौरा रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • ग्राहकों को WhatsApp पर Payment Reminder भेज सकते है।
  • एक App के अंदर अपनी कई दुकानों व व्यवसायों के लेनदेन का ब्यौरा रख सकते है।
  • अपने ग्राहक के लेनदेन की रिपोर्ट pdf में डाउनलोड कर सकते है।
  • एक खाता बुक account को एक से अधिक मोबाइल में use कर सकते है।
  • ग्राहकों के लिए पेमेंट रिमांडर तिथि सेट कर सकते है।

कुछ लोगो के मन मे यह सवाल है कि अगर कभी हमारा मोबाइल खराब हो जाये या गुम जाए तो इसके अंदर के डाटा का क्या होगा ? क्या वो डिलीट हो जाएगा ? 

तो इसके लिए मैं कहना चाहूंगा कि आपका डाटा हमेशा सेफ रहेगा। आप बाद में अन्य किसी मोबाइल में अपने वो ही नंबर से खाताबूक एप्प में लॉगिन करके अपना डेटा प्राप्त कर सकते है।


क्या एक आम आदमी को Khatabook App का इस्तेमाल करना चाहिए ?

हाँ, एक आम आदमी भी अपने घरेलू लेनदेन का ब्यौरा रखने के लिए इस एप्प का इस्तेमाल कर सकता है। क्योंकि पैसों का लेनदेन तो हम सभी करते ही रहते हैं, खासतौर से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसों का लेनदेन करते है। अब बहुत सी बार हम ऐसी स्थिति में होते है कि हम उनसे पैसे मांगना चाहते है किंतु वो मांग नही पाते है। यह सोच कर की कंही वो बुरा न मान जाए। तो ऐसी स्थिति में अगर आप खाताबूक एप्प का इस्तेमाल करते हैं, तो आप बहुत ही चतुराई से खाताबूक एप्प के माध्यम से उस व्यक्ति को पैसों के लेनदेन की जानकारी भेज कर उसे Indirectly पैसे देने के लिए बोल सकते है।

इसके अलावा हम अपने एरिया में बहुत सी दुकानों से सामान उधार में लाते है, तो उनका ब्यौरा भी हम इस एप्प में सेव करके रख सकते है।


Khata Book App कैसे इस्तेमाल करे ?

दोस्तों खाताबूक App को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। khatabook app को कैसे यूज करते हैं ? इसके बारे में जानने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें।

स्टेप:- 1 सबसे पहले अपने मोबाइल में play store से khatabook एप्प install करें। यह एप्प अभी डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

स्टेप:- 2 एप्प ओपन करे और अपनी मनपसंद भाषा चुने।

स्टेप:- 3 Start Using Khatabook पर क्लिक करे।

स्टेप:- 4 उसके बाद अपने मोबाइल नंबर डालकर अपने नंबर को वेरीफाई कर ले।

स्टेप:- 5 उसके बाद अपनी दुकान/business का नाम डालें। अगर आप इस एप्प को पर्सनल यूज़ के लिए इस्तेमाल करने वाले है तो अपना नाम डालें।

स्टेप:- 6 उसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।

Khata book app explain

यँहा Add Customer पर क्लिक करे। यँहा आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी, उन्हें allow कर दे। उसके बाद आपके मोबाइल की Contact लिस्ट खुल जाएगी। लिस्ट में से उस कस्टमर को सेलेक्ट करे जिसका लेनदेन आप ऐड करना चाहते है।

कस्टमर सेलेक्ट करने के बाद ऐसा पेज खुल जायेगा।

Khata book app explain
यँहा अगर आपने पैसे या समान दिया है तो लाल कलर में दिख रहे You Gave बटन पर क्लिक करे। और अगर आपने किसी से पैसे या समान लिया है तो You Got बटन पर क्लिक करे। उसके बाद आगे आपको डिटेल डालनी पड़ेगी की कितने पैसे का लेनदेन हुआ है ? किस चीज के लिए हुआ व कब हुआ इत्यादि।

इस तरह से आप उन सभी लोगो को add कर ले जिनसे आपका लेनदेन हुआ है।

इस एप्प में एक बार कस्टमर ऐड करने के बाद आप जब चाहे तब अपने कस्टमर्स को मैसेज या whatsapp पर पेमेंट रिमाइंडर भेज सकते है। लेनदेन की full रिपोर्ट pdf में डाउनलोड करके भी सेंड कर सकते है। इसका अलावा आप जब इस एप्प में नया लेनदेन जोड़ेंगे तो उसकी सूचना कस्टमर को ऑटोमैटिकली sms के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़े...

अंतिम शब्द 

दोस्तों आज आपने जाना कि Khata Book Udhaar App क्या है ? किस काम आता है ? और हम खाता बुक एप्प को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ? उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Post a comment

0 Comments