Monday, 18 June 2018

किसी भी Pdf फ़ाइल को Lock/Unlock कैसे करे

Friends हम सभी के पास ऐसी कुछ pdf फाइल्स होती हैं जो कि हमारी प्राइवेट और पर्सनल फाइल्स होती है और जिन्हें हम हमेशा के लिए सुरक्षित रखना चाहते है।

तो किसी भी pdf या अन्य डॉक्यूमेंट फ़ाइल को सुरक्षित रखने के का सबसे अच्छा तरीका यही है कि उस पर पासवर्ड लगा कर उसे लॉक कर दे, ताकि बिना पासवर्ड डाले उस pdf फ़ाइल को कोई भी open न कर पाए।

Kisi bhi pdf ko password se lock kaise kare, locked pdf ko unlock kaise kare

तो आज इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि किसी भी pdf फाइल को lock कैसे करते हैं ?

ये भी पढ़े...

इसके अलावा अगर आपके पास ऐसी कोई pdf फाइल है जिसके ऊपर पहले से ही कोई लॉक लगा हुआ है और अभी आप उस लॉक को remove या delete करके उसे unlock करना चाहते हैं तो आप उस pdf फाइल को अनलॉक भी कर सकते हैं। इस आर्टिकल में मैं आपको ये भी बताऊंगा की किसी भी पासवर्ड protected pdf फाइल को unlock कैसे करते हैं ?

तो friends यंहा मैं आपको एक वेबसाइट के बारे में बताने वाला हूं जिसके मदद से आप किसी भी pdf फाइल पर पासवर्ड सेट करके उसे लॉक सकते हैं और अगर किसी pdf फाइल पर पहले से ही लॉक लगा हुआ है तो आप उसे अनलॉक भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

इस वेबसाइट से हम pdf फाइल से रिलेटेड और भी बहुत सारे काम कर सकते हैं और pdf को अलग अलग तरीके से edit और format कर सकते है। इसके अलावा हम pdf फ़ाइल को अन्य file formats में भी convert कर सकते है। जैसे..

1. Text to Pdf

2. Word to Pdf

3. Excel to Pdf

4. Ppt to Pdf

5. Images to Pdf

6. Pdf to Text

7. Pdf to Word

8. Pdf to Excel

9. Pdf to Ppt

10. Pdf to Images

11. बहुत सारी pdf फाइल्स को एक pdf में merge कर सकते है।

12. Pdf फ़ाइल को split यानी उसके कई भाग कर सकते है।

13. Pdf फ़ाइल को compress कर सकते है।

तो इस वेबसाइट के ये कुछ टूल्स है, जो किसी भी pdf फ़ाइल को edit और format करने में आपके बहुत काम आ सकते है।

तो चलिए अभी मैं आपको बता देता हूं कि इस वेबसाइट की मदद से हम कैसे किसी भी pdf फाइल को lock या unlock आ सकते हैं।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको यंहा क्लिक करके Hipdf.com साइट पर जाना है। इस वेबसाइट का होमपेज इस तरह से ओपन हो जाएगा।

Hipdf home page

2. यंहा पर आपको बहुत सारे options मिल जाएंगे। अगर आपको पीडीएफ फाइल पर लॉक लगाना है तो Protect PDF पर क्लिक करे और अगर pdf को अनलॉक करना है तो Unlock PDF पर क्लिक करे।

3. उसके बाद next पेज में file select करने के लिए कहा जायेगा, आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में से उस pdf को select कर ले।

4. अगर आप pdf को लॉक कर रहे है तो next पेज में आपको उसके लिए एक नया पासवर्ड डालना है और अगर आप उसे अनलॉक कर रहे है तो next पेज उस pdf फ़ाइल के currant पासवर्ड डाल दे और Encrypt पर क्लिक कर दे।

5. उसके बाद आपकी वो pdf फ़ाइल तैयार हो जाएगी और next पेज में आपको उसे डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा। आप वँहा से उसे डाउनलोड कर सकते है।

ये भी पढ़े...

Ok तो इस तरीके से आप इस वेबसाइट की मदद से किसी भी pdf फ़ाइल पर लॉक लगा कर उसे प्रोटेक्ट कर सकते है, और पहले से protected pdf को अनलॉक भी कर सकते है।

तो friends उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी, अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।


EmoticonEmoticon