पीडीएफ की साइज कम कैसे करे ?

 How to Resize Pdf File:- दोस्तों पीडीएफ एक मीडिया फ़ाइल प्रारूप है जिसमे आमतौर पर डाक्यूमेंट्स को रखा जाता है। ज्यादातर लोग अपने एजुकेशनल डाक्यूमेंट्स, ऑफिस डाक्यूमेंट्स, फॉर्म्स आदि को पीडीएफ में सेव करके रखते है। 

अब ऐसे में कई बार जब हम ऑनलाइन कोई फॉर्म भरते है या अन्य किसी रीज़न से हमें अपनी पीडीएफ फाइल्स की साइज कम करने की जरूरत पड़ जाती है। इसलिए हम pdf size reduce app की तलाश करते है, या ऐसे कोई तरीका सर्च करते है जिससे online pdf resize की जा सके।

Pdf ki size kam kaise kre

अभी आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट और apps मिल जाएंगे जो पीडीएफ फ़ाइल की साइज कम करने का दावा करते है, किन्तु ये सभी टूल्स हमारे किसी काम के नही है। क्योंकि ये पीडीएफ की साइज कम तो करते है किंतु इतनी भी नही कर पाते है जितने की हमे जरूरत है।

चलिए इसको एक उदाहरण के द्वारा समझते है। जैसे मान लीजिये की आपके पास 500Kb की कोई पीडीएफ है और आपको उसे resize करके 100Kb की बनाना है, तो आप इन ऑनलाइन टूल्स की मदद से इस फ़ाइल को ज्यादा ज्यादा 400Kb की कर सकते है, इससे कम नही कर सकते है।

तो अगर आपका मकसद सिर्फ अपनी पीडीएफ की साइज थोड़ी सी कम करनी है तो आप इन टूल्स से कर सकते है, किन्तु ज्यादा बड़ी पीडीएफ फ़ाइल की साइज आप इस तरीके से कम नही कर सकते है।

किन्तु यंहा हम आपको जो पीडीएफ फ़ाइल की साइज कम करने का तरीका बता रहे है, उससे आप अपनी आवश्यकतानुसार जितनी चाहे उनती फ़ाइल की साइज कम कर सकते है, अगर आप चाहे तो 1MB की pdf को 20Kb की भी बना सकते है। Reduce pdf file size below 100kb 

इस तरीके से आप ना सिर्फ पीडीएफ की साइज कम कर सकते है बल्कि अगर आपको उसकी साइज को बढ़ाना हो तो आप वो भी कर सकते है। दोनों का तरीका same है।


Pdf की साइज कम कैसे करे ? How to Reduce Pdf Size

दोस्तो अपने मन मुताबिक़ Pdf size kam करने के लिए आपको 3 स्टेप्स में कार्य करना होगा।

Step 1:- सबसे पहले आपको उस पीडीएफ को jpg यानी कि फ़ोटो के रूप में बदलना होगा।

Step 2:- उसके बाद आपको उस फ़ोटो की साइज कम करनी है।

Step 3:- फिर आप वापस उस फ़ोटो को पीडीएफ में बदल लें।

बस इस प्रकार से आपका काम हो जाएगा। और आप अपने मन मुताबिक pdf compress कर सकते है।


Step:- Pdf को JPG में कैसे बदले ? 

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके www.ilovepdf.com/pdf_to_jpg इस वेेेबसाइट पर जाए।

2. सेलेस्ट फ़ाइल पर क्लिक करके वो पीडीएफ सेलेस्ट करे जिसे jpg में कन्वर्ट करना है।

3. फिर Convert to JPG पर क्लिक करे। 

4. बस इसके बाद कुछ सेकण्ड्स की प्रोसेस के बाद आप उस पीडीएफ को jpg फॉरमेट में डाउनलोड कर सकते है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें।


Step 2:- फ़ोटो की साइज कम कैसे करे ?

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके अपने मोबाइल में Photo Resized App Download करे।

2. डाउनलोड होने के बाद app ओपन करे और वो फ़ोटो सेलेस्ट करे जिसकी साइज कम करनी है।

3. फिर Resize बटन पर क्लिक करके Custom में जाकर आप अपनी आवश्यकतानुसार फ़ोटो की साइज कम या ज्यादा कर सकते है।

4. अंत मे उस फ़ोटो को फ़ोन में सेव कर ले। इस एप्प से फ़ोटो resize करने के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें।


Step 3:- JPG को PDF में कैसे बदलें ?

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके www.ilovepdf.com/jpg_to_pdf वेबसाइट पर जाए।

2. Select File पर क्लिक करके वो फ़ोटो सेलेस्ट करे।

3. Convert to PDF पर क्लिक करे।

थोड़ी देर की प्रोसेसिंग के बाद वो फ़ोटो पीडीएफ में बदल जाएगी, आप उसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर ले। पीडीएफ डाउनलोड होने के बाद आप उसकी साइज चेक कर सकते है, आप देखेंगे कि उसकी साइज चेंज हो चुकी है।

ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप किसी पीडीएफ फ़ाइल की साइज कम कर सकते है। उम्मीद है कि आपको Document ko resize kaise kare यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

Post a comment

0 Comments