High Quality Videos की Size कम कैसे करे ? - How To Compress Any Video

How to compress video in hindi ? High quality HD videos की size कम कैसे करे ?
अक्सर हम अपनी लाइफ की sweet memories या किसी function, event को हमेशा याद रखने के लिए उस moment को अपने मोबाइल में वीडियो बनाकर save कर लेते हैं, ताकि वो पल हमें हमेशा याद रहे। लेकिन फिर भी ऐसे recorded वीडियो हमे कुछ समय के बाद delete करने पड़ते हैं, क्योंकि ऐसे वीडियो कि size बहुत ज्यादा होती है।

साथ ही हमारे पास कुछ ऐसे downloaded hd वीडियो या other high quality वीडियो भी होते हैं, जिनकी साइज़ बहुत ज्यादा होने के कारण हमे उनको delete करना पड़ता है, क्योंकि उन के कारण मोबाइल storage full हो जाता है, और इस कारण से हमे वो videos डिलीट करने पड़ते हैं।


पर अब आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि किसी भी वीडियो की साइज कम कैसे करते हैं। पर उससे पहले हम recorded वीडियो के बारे में कुछ जान लेते हैं।

Recorded Videos की Size बड़ी क्यों होती है ?

Current टाइम में लगभग हर व्यक्ति android मोबाइल ही यूज करता है। आप भी जरुर करते होंगे इसलिए जब भी हमे कोई video बनाने की जरुरत पड़ती है तो वो हम अपने android मोबाइल से ही बनाते हैं, और android मोबाइल से बनाया गया वीडियो हमेशा high quality में होता है, और इस कारण recorded video की साइज ज्यादा होती है।

हां अगर आप चाहे तो वीडियो रिकॉर्ड करने से पहले कैमरा सेटिंग में जाकर video की साइड कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन ये सिर्फ वीडियो रिकॉर्ड करने से पहले कर सकते हैं बाद में नहीं। इसलिए अब हम जानते हैं कि recorded वीडियो या other high quality hd video ki size kam कैसे करते हैं ? या वीडियो कम mb का कैसे करे ?

High Quality Videos की Size कम कैसे करे ? 

किसी भी वीडियो की साइज़ कम करने के लिए सबसे पहले तो हमें play store Vidcompact (Video Compressor) नाम का एक App करना download करना होगा। Vidcompact अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।


आप चाहे तो कोई और वीडियो compressing app भी इंस्टॉल कर सकते हैं। play store कर आपको बहुत से वीडियो compressing apps मिल जाएंगे।

लेकिन मुझे Vidcompact app सबसे अच्छा Video Compressing App लगा। क्योंकि ये यूज़ करने में बहुत ही आसान है, और साथ ही इसमें हमें वीडियो को edit करने का ऑप्शन भी मिलता है। इसलिए जब भी मुझे किसी वीडियो की साइज कम करने की जरुरत होती है तो मैं इसी App को यूज करता हूं

तो अब जानते हैं कि Vidcompact से वीडियो कि साइज कम कैसे करते हैं ?

1. इसके लिए सबसे पहले आपको ये App install करना है।

2. उसके बाद इस App को ओपन करे।


3. Open करने के बाद एक ऐसा पेज open होगा। आपको 'Trim and Compress' पर क्लिक करना है और फिर gallery में जाकर उस वीडियो को select करना है, जिसकी size आप कम करना चाहते हैं।


4. फिर एक ऐसा page ओपन होगा जैसा की आप इमेज में देख सकते हैं। Left साइड में Resolution पर क्लिक करके आप new वीडियो की Quality कितनी होनी चाहिए, ये select कर सकते हैं और Right साइड में आप देख सकते हैं कि new वीडियो कितनी mb का होगा।

और अंत में ऊपर 'Save' के icon पर क्लिक करें और next पेज में 'Save to Gallery' पर क्लिक करें। अब आपका न्यू वीडियो save होना शुरु हो जाएगा। 100% complete होने के बाद आप गेलेरी में जाकर वो वीडियो देख सकते हैं।

FAQ

प्रश्न - वीडियो की MB कैसे कम करे ?

उत्तर - इंटरनेट पर ऐसे कई ऑनलाइन टूल मौजूद है जिनकी सहायता से वीडियो को कम mb का किया जा सकता है जिनमें से एक Video Compressor App भी है।

प्रश्न - वीडियो की साइज कम करने वाला ऐप कौनसा है ?

उत्तर - प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे ऐप्स मौजूद है जिनके द्वारा वीडियो की साइज कम की जा सकती है। आपको बस प्ले स्टोर में जाकर Video Compressor या Video Resizer लिखकर सर्च करना है आपके सामने कई ऐप्स आ जाएंगे।

प्रश्न - क्या वीडियो की साइज कम करने से उसकी क्वालिटी पर असर पड़ता है ?

उत्तर - वीडियो की साइज कम करने से वीडियो की क्वालिटी पर ज्यादा तो नहीं पर थोड़ा बहुत असर पड़े बिना नहीं रहता है। लेकिन फिर भी ऐसे कई एप्स है जिनका इस्तेमाल करने से क्वालिटी पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है।


Must Read तो दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको हमारी यह पोस्ट kisi bhi video ki size kam kaise kare ? अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ