पीडीएफ के सभी पेज में वाटरमार्क कैसे लगाएं ?

How to add watermark in pdf all pages:- अगर आप अक्सर किसी टेलीग्राम ग्रुप, व्हाट्सएप ग्रुप या इंटरनेट से किसी अन्य प्लेटफार्म से पीडीएफ डाउनलोड करते रहते हैं तो आपने देखा होगा कि बहुत सी पीडीएफ में हमें उस पीडीएफ के स्रोत का watermark लिखा हुआ मिलता है। जैसे कि अगर हमने कोई पीडीएफ किसी टेलीग्राम ग्रुप से डाउनलोड की है तो उस पीडीएफ के सभी पेजों में हमे उस टेलीग्राम ग्रुप का नाम दिखाई देता है। इस तकनीक का इस्तेमाल क्रिएटर्स अपने कंटेंट को कॉपीराइट होने से बचाने के लिए तथा खुद का प्रचार करने के लिए करते हैं। 

अगर आप भी एक कंटेंट क्रिएटर हैं और किसी ना किसी प्रकार से पीडीएफ अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करते रहते हैं तो आपको भी इस तकनीक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप जो भी पीडीएफ अपने फॉलोअर्स को दें उसमें अपना वाटरमार्क जरूर लगाएं ताकि आपकी पीडीएफ जितने भी लोगों के पास जाए उन सभी को यह मालूम रहे कि यह पीडीएफ आपके द्वारा दी गई है और जिससे नए यूजर्स आप से जुड़े।

हम आपको बता दें कि यहां पर हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आप सिर्फ 5 से 10 सेकेंड के अंदर अंदर किसी भी पीडीएफ की सभी पेजों में अपना वोटरमार्क लगा सकते हैं। अगर आपकी पीडीएफ 100 पेज की 200 पेज की या 500 पेज की है तब भी आप सिर्फ एक क्लिक में 5 से 10 सेकेंड के अंदर अंदर पीडीएफ के सभी पेजों में एक साथ watermark लगा सकते हैं। आपको सिर्फ पीडीएफ की एक पेज पर watermark लगाना पड़ेगा बाकी के पेज पर अपने आप ही लग जाएगा।

How to add watermark in pdf all pages

तो चलिए अभी आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल से किसी भी पीडीएफ के सभी पेजों में वॉटर मार्क कैसे लगा सकते हैं ?


पीडीएफ के सभी पेज में वाटरमार्क कैसे लगाएं ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले tools.pdf24.org की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। यह वेबसाइट पूरी तरीके से पीडीएफ को मॉडिफाई और कस्टमाइज करने के लिए बनाई गई है। इस वेबसाइट की मदद से आप पीडीएफ से रिलेटेड सभी कार्य कर सकते हैं। जब आप इस वेबसाइट पर आते हैं तो इसके होम पेज पर ही आपको पीडीएफ के अलग-अलग tools मिल जाते हैं। जब आप होमपेज में थोड़ा नीचे जाते हैं तो आपको Add Watermark का ऑप्शन मिलता है। आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर Choose Files पर क्लिक करके आप अपने डिवाइस से वह पीडीएफ फाइल सिलेक्ट कर लीजिए जिसके सभी पेज में आप watermark लगाना चाहते हैं।

> इसके बाद नीचे की तरफ आपको कुछ इस प्रकार की ऑप्शन दिखाई देंगे।

> यहां पर आप वॉटरमार्क में क्या लिखना चाहते हैं वह नाम डाल सकते हैं तथा उस नाम की font style, उसका color, वाटरमार्क की पोजीशन तथा एंगल सिलेक्ट करके Add Watermark ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

> उसके बाद आपको नीचे इस प्रकार से ऑप्शन दिखाई देंगे।

> आप Download बटन पर क्लिक कर दीजिए, आपकी नई पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। जब आप इस पीडीएफ को ओपन करेंगे तो आप देखेंगे कि पीडीएफ के सभी पेज में वाटरमार्क लग चुका है।


पीडीएफ में Watermark लगाने से संबंधित प्रश्न और उत्तर

पीडीएफ के सभी पेज पर Watermark लगाने वाली वेबसाइट/ऐप कौनसा है ?

आप tools.pdf24.org वेबसाइट की मदद से किसी भी पीडीएफ के सभी पेज पर एक साथ watermark लगा सकते है।

क्या हम फ्री में पीडीएफ के अंदर Watermark लगा सकते हैं ?

जी हां tools.pdf24.org एक फ्री टूल है इससे आप अपनी पीडीएफ के सभी पेज पर एक बार में ही watermark लगा सकते है।

पीडीएफ में Watermark कैसे डालते हैं ?

PDF में वाटरमार्क डालने के लिए ऑनलाइन बहुत सारे टूल है जिनमे से बहुत सारे टूल फ्री भी है। ऐसे ही एक टूल के बारे में इस लेख में बताया गया है।

इस प्रकार से आप किसी भी पीडीएफ फाइल में वोटरमार्क लगा सकते हैं। अगर आपके पास 1000 पेज की पीडीएफ है तो उसमें भी आप सिर्फ एक क्लिक में पीडीएफ के सभी पेजों में वाटरमार्क ऐड कर सकते हैं। अगर आपको यहां बताई गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ