पीडीएफ फाइल में लिंक कैसे डालें ? How to Add Link in PDF File ?

How to Insert Link in PDF File Full Information in Hindi:-  आपने कई बार ऐसी बहुत सी PDF फाइल देखी होगी, जिनके अंदर किसी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, एप्लीकेशन या ऐसे ही किसी वेबपेज का लिंक दिया हुआ होता है, या पीडीएफ में किसी बटन या Text पर लिंक ऐड किया वह होता है, जिससे जैसे ही हम उस टेक्स्ट, बटन या लिंक पर क्लिक करते हैं, तो हमारे मोबाइल में इंटरनेट ब्राउज़र ओपन हो जाता है और वह वेबपेज हमारे सामने ओपन हो जाता है।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप भी अपने एंड्राइड मोबाइल से किसी भी पीडीएफ फाइल में लिंक कैसे डाल सकते हैं ? तो अगर आप अपने मोबाइल से पीडीएफ फाइल में लिंक ऐड करना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी इंपोर्टेंट है।  इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें। 

PDF फाइल में लिंक कैसे डालें ? How to Add Link in PDF File ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि इस जानकारी को हमने एक वीडियो में डिटेल से बताया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं।

फिलहाल हम आगे बढ़ते हुए इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं कि आप अपने एंड्राइड मोबाइल से किसी भी पीडीएफ फाइल में लिंक कैसे डाल सकते हैं ?


PDF फाइल में लिंक कैसे डालें ? How to Add Link in PDF File ?

अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन से अपने मोबाइल में मौजूद किसी पीडीएफ फाइल के अंदर लिंक डालना चाहते हैं, और अगर आप चाहते हैं कि जब भी कोई बंदा उस लिंक पर क्लिक करें, तो आपके द्वारा डाला गया लिंक उस बंदे के मोबाइल में ओपन हो जाए, तो इसके लिए आपको अपने फोन में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी।

इस एप्लीकेशन का नाम Xodo है। आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर सर्च करके बहुत ही आसानी से इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। अभी xodo ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे Download बटन पर यहां क्लिक करें।

Download

डाउनलोड करने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करें, और आपसे जो भी परमिशन मांगी जाए, उन्हें आपको allow करना है।

उसके बाद इस एप्लीकेशन का होम पेज ओपन होगा। जहां पर यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में मौजूद सभी पीडीएफ फाइल्स को एक्सेस कर लेगी और आपके मोबाइल में मौजूद सभी पीडीएफ फाइल्स की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी। अभी इस लिस्ट में से आपको उस पीडीएफ फाइल को सेलेक्ट करना है, जिसके अंदर आप लिंक डालना चाहते हैं। 

उसके बाद आपकी वह पीडीएफ फ़ाइल आपके सामने ओपन हो जाएगी। अभी अगर आपके पीडीएफ फाइल में एक से ज्यादा पेज है, तो आपको उस पेज पर जाना है जिस पेज में आप लिंक ऐड करना चाहते हैं। 

उसके बाद आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन को थोड़ी देर के लिए प्रेस करके रखना है। जब आप ऐसा करेंगे, तो आपके सामने इस प्रकार से कुछ ऑप्शन आ जाएंगे।

आपको 3 डॉट्स पर क्लिक करके Link ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको उस पीडीएफ फाइल में उतना एरिया सिलेक्ट करना है जितना आप क्लीकेबल बनाना चाहते हैं। यानी कि यहां जितना एरिया आप सिलेक्ट करेंगे, उतने एरिया में जब भी कोई क्लिक करेगा, तो आपके द्वारा डाला गया लिंक ओपन हो जाएगा। नीचे इमेज में देखें एरिया कैसे सेलेक्ट करना है।

यहां पर हम इस पीडीएफ फाइल के ही एक बटन पर यह लिंक डाल रहे हैं और इसलिए हमने इसी बटन के आसपास का एरिया सिलेक्ट कर लिया है। बिल्कुल ऐसे ही आपको भी उतना एरिया सिलेक्ट कर लेना है जितना आप क्लीकेबल बनाना चाहते हैं। इसके बाद जैसे ही आप एरिया सेलेक्ट करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको उस वेबपेज का लिंक पेस्ट करना है, जो लिंक आप इस पीडीएफ फाइल में डालना चाहते हैं। लिंक पेस्ट करने के बाद ओके बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको इस पीडीएफ फाइल को अपने मोबाइल में सेव कर लेना है और इसके बाद आप इसे जहां इसको शेयर करना चाहे, वहां पर शेयर कर सकते हैं।

इसके बाद जब भी कोई बंदा इस पीडीएफ फाइल के उस एरिया पर क्लिक करेगा, जिस एरिया में आपने लिंक डाला है, तो आपके द्वारा डाला गया लिंक ओपन हो जाएगा। 

अभी देखिए, अगर आप किसी पीडीएफ में पहले कुछ Text लिख कर उस पर लिंक डालना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्या करना है वह भी हम आपको बता देते हैं।

जब आप इस एप्लीकेशन के अंदर किसी भी पीडीएफ फाइल को ओपन करेंगे और स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस करेंगे, तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आप इस T बटन पर क्लिक करके इस पीडीएफ फाइल में नया टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं, और उसके बाद उस टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करके उसे अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। यह सब हमने वीडियो में डिटेल से बताया है। इसलिए आपको वीडियो भी जरूर देखना चाहिए। क्योंकि यह सारी चीजें आप वीडियो के माध्यम से काफी अच्छे से समझ पाएंगे। इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यहां क्लिक करें। 


पीडीएफ में लिंक डालने से संबंधित प्रश्न और उत्तर

किसी भी पीडीएफ के अंदर हाइपरलिंक कैसे डालते हैं ?

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद है जिनके द्वारा हम किसी भी पीडीएफ फाइल में हाइपरलिंक डाल सकते हैं। ऐसे ही एक ऐप के बारे में इस लेख में बताया गया है।

क्या पीडीएफ में लिंक डालने के पैसे लगते हैं ?

पीडीएफ में लिंक डालने के लिए ऐसे बहुत से फ्री ऐप है जिनके द्वारा हम बिना कोई पैसा दिए पीडीएफ के अंदर लिंक डाल सकते हैं।

पीडीएफ में लिंक डालने वाला ऐप कौनसा है ?

Xodo ऐप के द्वारा हम बिल्कुल फ्री में किसी भी पीडीएफ के अंदर लिंक डाल सकते हैं। यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा।

मोबाइल से पीडीएफ में लिंक डाल सके क्या ऐसा कोई ऐप है ?

जी हां ऐसे बहुत सारे ऐप है जिनको मोबाइल में डाउनलोड करके हम किसी भी पीडीएफ में लिंक डाल सकते हैं जैसे कि Xodo ऐप।

ये भी पढ़े...

तो मित्रों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पीडीएफ फाइल में लिंग कैसे डालें ? पीडीएफ फाइल में लिंक कैसे ऐड करते हैं ? पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ