Android मोबाइल में Play Store को Update कैसे करे ?

How to update play store in android phone:- Friends जब भी हमे अपने android मोबाइल में कोई App या game डाउनलोड करने की जरूरत होती है तो हम उसे google play store से ही डाउनलोड करते हैं। क्योंकि इसमें हमें सभी प्रकार के apps और games मिल जाते हैं। इसके अलावा play store से download किये गए apps और games safe होते है और ये हमारे मोबाइल को किसी तरह का नुकसान नही पँहुचाते है।

ये भी पढ़े...

अगर आप play store से अक्सर apps डाउनलोड करते रहते है तो आपने जरूर notice किया होगा कि कई बार जब हम play store से किसी application को डाउनलोड करते है तो downloading pending बताता है, या play store ठीक तरीके से काम नही करता है और कुछ और error आ जाती है, जिसके कारण हम वँहा से कोई भी app डाउनलोड नही कर पाते है।

तो क्या आपने कभी सोचा है कि play store के अंदर ये errors क्यों आती है ? या कभी कभी हम प्ले स्टोर से कोई भी app डाउनलोड क्यों नही कर पाते है ?

Android mobile em google play store ko update kaise kare

तो यहां मैं आपको बताना चाहूंगा कि इसका एक मुख्य कारण हमारे मोबाइल में play store का old version होना है। क्योंकि अगर मोबाइल में play store का version बहुत पुराना हो जाता है तब वो ठीक तरीके से काम नहीं करता है।

इस लिए अगर आपके मोबाइल में भी प्ले स्टोर ठीक तरीके से काम नही कर रहा है और अगर आपको लगता है कि उसका version पुराना हो गया है तो आपको तुरंत अपने मोबाइल में play store को update कर लेना चाहिए, ताकि ये problem खत्म हो सके।

ये भी पढ़े...

Play store की इन errors का एक अन्य कारण इसकी cookies या data का समय पर clear ना करना भी होता है। इस लिए अगर आपके फोन में भी प्ले स्टोर के अंदर downloading pending जैसी errors आ रही है तो आप एक बार प्ले स्टोर की cookies या data clear भी जरूर कर ले। अगर आपको किसी भी app का data clear करना नही आता है तो ये पोस्ट पढ़े।


जैसा कि हमने जाना कि इन errors का मुख्य कारण play store का पुराना version भी होता है, इस लिए आपको इसे भी update कर लेना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है की google play store को update कैसे करते है ? तो कोई बात नहीं। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं।

तो चलिए अभी ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आपको बता देते है कि अपने android मोबाइल में google play store को अपडेट कैसे सकते हैं ? इसके लिए हमने कुछ steps बताएं हैं इन्हें फॉलो करें।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में play store को ओपन करना है।

2. फिर 3 lines पर क्लिक करें।

3. उसके बाद Settings पर क्लिक करें।

4. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

Play store ka latest version kaise download kare

यहां पर Play Store version पर क्लिक करे। उसके बाद अगर आपके मोबाइल में play store का old version होगा तो आपके सामने एक message show की "a new version of Google Play Store will be downloaded and installed" यानी कि आपके मोबाइल में google play store का new version automatically डाउनलोड करके install कर दिया जायेगा।

इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में इसका latest version पहले से ही install होगा तो आपके सामने एक मैसेज show होगा कि Google Play Store is Up to date. अगर आपके फोन में प्ले स्टोर का old version होगा तो इसके बाद वो automatically ही अपडेट हो जाएगा।


FAQ Related to Update Play Store

Play Store सही कैसे करते है ? 

बहुत सी बार जब प्ले स्टोर का वर्जन पुराना हो जाता है तो प्ले स्टोर सही से काम नहीं करता है। इसलिए अगर आप प्ले स्टोर को अपडेट कर लेते हैं तो उसके बाद यह सही हो जाएगा।

मैं अपना प्ले स्टोर कहां से अपडेट कर सकता हूं ?

हमारे मोबाइल में प्ले स्टोर के अंदर जब हम मेनू बटन पर क्लिक करते हैं तो हमें प्ले स्टोर वजन का ऑप्शन मिलता है इस ऑप्शन पर क्लिक करके हम प्ले स्टोर को अपडेट कर सकते हैं।

Play Store डाउनलोड कैसे करे ?

आपको प्ले स्टोर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। सभी एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर पहले से डाउनलोड होकर आता है। अगर आपके फोन में प्ले स्टोर नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपके मोबाइल की Settings में App Setting के अंदर प्ले स्टोर को Disable किया गया है, तो वहां जाकर आप उसको Enable कर ले।

मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं दिखा रहा है क्या करें ?

अगर आपके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि उसे disable किया गया है। इसलिए आप अपने मोबाइल की Settings> App Settings में जाकर प्ले स्टोर को वापस इनेबल कर ले, फिर मोबाइल में प्ले स्टोर वापस आ जाएगा।

प्ले स्टोर अपडेट करने का तरीका क्या है ?

प्ले स्टोर को अपडेट करने का तरीका बहुत ही सिंपल है।

> अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करें।

> फिर Menu बटन पर क्लिक करें।

> फिर Play Store Version ऑप्शन पर क्लिक कर दें। फिर आपके मोबाइल में प्ले स्टोर अपडेट हो जाएगा।


ये भी पढ़े...


Ok तो इस तरीके से आप Google play store को update कर सकते है। अगर आपको इस process में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके हो पूछ सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको जरुर पसंद आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

  1. Sir mere phone me jitna app hai jaise ki YouTube, Google air sare app o up date ho nahi raha hai use update karne par pura hota to hai but jab install hota hai to phir se o update karne ko bolta hai air Jo SD card me app hai o update ho jata hai.
    Maine apna play store check kiya o already update hai
    Sir eska koi solution dudie please

    जवाब देंहटाएं
  2. सभी स्टेप फॉलो करने के बाद भी एप्प अपडेट नहीं हो रहे हैं

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. कई बार टाइम लगता है इसमें आप wait करो हो जाएगा

      हटाएं
  3. Sir Maine abhi pley store per ja kar up to deat kara hai kaise pata chalega ki updeat ho gaya ya nhi

    जवाब देंहटाएं
  4. Sir mere mobile me YouTube and playstore update nahee ho paa rahe h . Or playstore version up to date h .

    जवाब देंहटाएं
  5. Google play store का new version अपने आप कितने दिन में download हो जायेगा।

    जवाब देंहटाएं
  6. Sir mere mobile me Play store net errors batata hai kya kar e kese

    जवाब देंहटाएं