Play Store में Install on More Devices फीचर क्या है ?

What is Install on more devices feature in play store:- दोस्तों गूगल प्ले स्टोर के बारे में तो हम सभी जानते हैं, प्ले स्टोर से हम किसी भी ऐप या गेम को डाउनलोड कर सकते हैं इसलिए जब भी हमें अपने मोबाइल में कोई गेम डाउनलोड करना हो तो वह हम प्ले स्टोर से ही करते हैं यानी कि हम सभी प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते रहते हैं, ऐसे में अगर प्ले स्टोर में कोई नया अपडेट आता है या कोई नया फीचर आता है तो उसके बारे में हम सभी को पता होना जरूरी है, क्योंकि प्ले स्टोर में कुछ ऐसे फीचर्स और सेटिंग्स भी मौजूद है जो कि हमारे काफी काम आ सकती है। 

तो ऐसा ही एक नया फीचर प्ले स्टोर में हाल ही में आया है। इस लेख में हम आपको प्ले स्टोर के इसी नए फीचर के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम install on more devices है।

अभी अगर हम प्ले स्टोर में किसी भी ऐप या गेम को इंस्टॉल करने के लिए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करते हैं तो हमारे सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होता है।

यहां पर हमें एक नया ऑप्शन देखने को मिलता है कि install on more devices का, तो चलिए आपको प्लेस्टोर के इस नए फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं और जानते हैं कि आखिर play store new update kya hai ? Play store me insta on more devices kya hai ? kis kaam aata hai ?


Play Store में Install on More Devices फीचर क्या है ?

अगर हम प्ले स्टोर के इस नए फीचर को आसान शब्दों में समझें तो प्ले स्टोर के इस नए फीचर की मदद से हम अपने मोबाइल से ही किसी दूसरे मोबाइल में कोई भी ऐप या गेम इंस्टॉल कर सकते हैं। मान लीजिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल है, साथ में आपके किसी दोस्त के पास भी एंड्राइड मोबाइल है तो आप अपने मोबाइल से ही अपने दोस्त के मोबाइल में कोई भी ऐप या गेम इंस्टॉल कर सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि आप जिस मोबाइल में ऐप या गेम इंस्टॉल करना चाहते हैं, उस मोबाइल में जो भी जीमेल आईडी लॉगइन है वह आपके मोबाइल में भी लॉगिन होनी जरूरी है, तभी आप ऐसा कर पाएंगे। चलिए इसको उदाहरण से समझते है।

जैसे कि मान लीजिए आपके मोबाइल में जो जीमेल आईडी लॉगइन है वह आपके भाई के मोबाइल में भी लॉगिन है। इसलिए अभी आप जब भी प्ले स्टोर से कोई भी ऐप इंस्टॉल करने के लिए जब Install बटन पर क्लिक करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने फोन में यह ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं या आपके भाई के मोबाइल में इंस्टॉल करना चाहते हैं। अगर आपकी जीमेल आईडी आपके अलावा 4-5 अन्य डिवाइस में भी लॉगिन है तो जब आप अपने मोबाइल में कोई भी ऐप प्ले स्टोर से इंस्टॉल करेंगे और जब Install बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको उन सभी मोबाइल की लिस्ट दिखाई देगी जिनमें आपकी जीमेल आईडी लॉगिन है। तो आप जिस भी मोबाइल में वह ऐप डाउनलोड करना चाहे उसे सिलेक्ट करके उस मोबाइल में ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। चलिए अभी आपको बताते हैं कि आप प्ले स्टोर में इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


अपने मोबाइल से किसी दूसरे मोबाइल में ऐप या गेम कैसे इनस्टॉल करें ?

> इसके लिए आपको प्ले स्टोर में वह ऐप या गेम ओपन करना है जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं।

> इसके बाद Install बटन के साइड में दिख रहे एरो बटन पर क्लिक करें।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपकी जीमेल आईडी जितने भी मोबाइल में लॉगिन होगी उन सभी डिवाइस की लिस्ट ओपन हो जाएगी, आप जिस भी मोबाइल में यह ऐप इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करके इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर दें। इसके कुछ देर बाद ही वह ऐप आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए डिवाइस में इंस्टॉल हो जाएगा।


FAQ

प्ले स्टोर में Install on More Devices का मतलब क्या होता है ?

Install on More Devices का मतलब हिंदी में 'अधिक डिवाइस में इंस्टॉल करना' होता है।

क्या हम अपने फोन से दूसरे फोन में ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं ?

हां कर सकते है।

प्ले स्टोर में Install on More Devices का क्या उपयोग है ?

इस फीचर की मदद से हम मोबाइल से किसी दूसरे मोबाइल में ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

Install on More Devices का फायदा क्या है ?

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यही है कि हमारा जीमेल अकाउंट जितने भी डिवाइस में लॉगिन है उन सभी डिवाइस में हम अपने फोन से कोई भी ऐप या गेम इंस्टॉल कर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से किसी दूसरे मोबाइल में कोई भी ऐप या गेम इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी play store me install on more devices क्या है ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ